पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बाल श्रम का मामला:चार नाबालिगों को मकान बनाने में मजदूरी करते टीम ने पकड़ा, समझाइश देकर छोड़ा

सूरजपुर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मजदूरों में 14, 15 और 16 साल की लड़की और 16 साल का लड़का शामिल

मकान निर्माण में काम पर लगाए गए चार नाबालिगों को टीम ने मुक्त कराया है। इस दौरान ग्रामीणों व नाबालिगों के परिवारों से बच्चों से काम नहीं कराने की सलाह दी। जानकारी के अनुसार जिला बाल संरक्षण की टीम को सूचना मिली कि शहर से लगे तिलसिवां में बन रहे दो मकानों में बाल मजदूर काम कर रहे हैं। इसके बाद बाल संरक्षण इकाई, श्रम विभाग, पुलिस व चाइल्ड लाइन की संयुक्त टीम मौके पर पहुंची।

जहां मौके पर नाबालिग काम करते हुए मिले। वहीं टीम के पहुंचते ही सभी मजदूर इधर-उधर भागने लगे और कुछ निर्माणाधीन मकान के कमरों में छिप गए। टीम ने सभी को बुलाकर उनकी उम्र पूछी। जिसमें 5 मजदूरों ने अपनी उम्र 18 वर्ष से कम बताई। जिनकी उम्र सत्यापित करने के लिए भेजा। इसमें एक की उम्र 18 वर्ष 26 दिन निकली। बाकी अन्य चार नाबालिगों की उम्र 18 साल से कम निकली। इन बाल मजदूरों में 14, 15 और 17 वर्षीय लड़की व 16 वर्षीय लड़का निकला।

सभी नाबालिगों को बाल कल्याण समिति लाया गया। जहां से सभी को उनके परिजनों को समझाइश देकर उनके सुपुर्द कर दिया गया। वहीं इस दौरान टीम के सदस्यों ने ग्रामीणों को समझाइश दी कि नाबालिगों से किसी कीमत पर काम नहीं कराया जाए। इस पर ग्रामीणों ने अपनी सहमति दी। इस दौरान मनोज जायसवाल, जैनेन्द्र दुबे, डोलामणी मांझी, रमेश साहू, पवन धीवर, गीता गिरी, रमेश साहू, जयप्रकाश तिवारी, ओमप्रकाश सिंह मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

    और पढ़ें