कलेक्टर ने दिए निर्देश:कल एक साथ होगा गाेठानाें का निरीक्षण

धमतरीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

गोधन न्याय योजना के तहत राज्य के सभी गाेठानों में 30 जून को एक ही दिन नोडल अधिकारियों द्वारा गाेठानाें का निरीक्षण किया जा रहा है। इसके मद्देनजर कलेक्टर पीएस एल्मा ने जिले की 293 गाेठानों का निरीक्षण के निर्देश सभी 79 क्लस्टर नोडल को दिए हैं।

मंगलवार काे सुबह साढ़े नौ बजे से कलेक्टोरेट सभाकक्ष में गोधन न्याय योजना की बैठक लेते हुए गाेठानों में नियमित रूप से गोबर खरीदी की जरूरत बताते हुए उस तारीख की गोबर खरीदी, विक्रेता की संख्या, गोबर खरीदने की मात्रा तथा गौठान में निर्मित टांकों में भरे हुए तथा खाली वर्मी टांकों, केंचुआ की उपलब्धता, गुणवत्ता की निगरानी कर जानकारी देने कहा है। साथ ही गाेठानों में संचालित अन्य बहुद्देशीय कार्यों, इसमें संलग्न स्व-सहायता समूहों, उनके सदस्य तथा इस तारीख गौठान में उपस्थित पशुओं की संख्या आदि को दर्शाते हुए तय प्रारूप में गाेठान नोडल की आईडी के जरिए पोर्टल में उसी दिन एंट्री करने के निर्देश दिए हैं।

इसी तरह क्लस्टर नोडल को गाेठानों की ग्रेडिंग की जिम्मेदारी भी तय प्रारूप अनुसार करके इसकी रिपोर्ट जिला मुख्यालय में उप संचालक कृषि तथा संबंधित मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत को देने के लिए निर्देशित किया है।

खबरें और भी हैं...