बैठक में लिया निर्णय:मुख्यमंत्री के दल्लीराजहरा आगमन पर सर्व पिछड़ा वर्ग समाज 7 सूत्रीय मांग पत्र सौंपेगा

डौंडी12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
डौंडी रेस्ट हाउस में सर्व पिछड़ा वर्ग समाज के लोग बैठक करते हुए। - Dainik Bhaskar
डौंडी रेस्ट हाउस में सर्व पिछड़ा वर्ग समाज के लोग बैठक करते हुए।

रविवार को सर्व पिछड़ा वर्ग समाज ब्लॉक इकाई की बैठक रेस्ट हाउस में हुई। बैठक में निर्णय लिया गया कि सोमवार को भेंट मुलाकात कार्यक्रम के तहत मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के दल्लीराजहरा आगमन पर सर्व पिछड़ा वर्ग समाज का 7 सूत्रीय मांग पत्र सौंपा जाएगा।

संघ के ब्लॉक अध्यक्ष छगन यदु ने सर्व पिछड़ा वर्ग मांग के संबंध में बताया कि राष्ट्रीय जनगणना 2021 के जनगणना फॉर्मेट के कालम नंबर 13 में ओबीसी के लिए कोड नंबर 3 पृथक से जोड़ने, छत्तीसगढ़ राज्य में पिछड़ा वर्ग की 52% आबादी के आधार पर 27% आरक्षण लागू करवाने, मंडल महाजन कमीशन की अनुशंसा को पूर्णता लागू करने, अनुसूचित क्षेत्र में निवासरत पिछड़ा वर्ग के प्रत्येक समाज को जो परंपरागत वनवासी है, उन्हें पांचवी अनुसूची में शामिल किया जाए।

अनुसूचित जनजाति क्षेत्रों में अन्य पिछड़ा वर्ग की संख्या के आधार पर उस क्षेत्र में पिछड़ा वर्ग को आरक्षण देते हुए पंच, सरपंच, जनपद सदस्य और जिला पंचायत सदस्य के पद पर प्रतिनिधित्व का अवसर दिया जाए। ओबीसी छात्र- छात्राओं को छात्रवृत्ति के लिए क्रीमी लेयर शत-प्रतिशत हटाई जाए, छत्तीसगढ़ राज्य पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की स्वतंत्र मंत्रालय की स्थापना संबंधित मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा जाएगा।

बैठक में कहा गया कि कोरोना काल के बाद अब संगठन को फिर से सक्रिय करने के लिए डौंडी के अलग-अलग सर्कलों में संचार मंत्री का भी दायित्व सौंपा गया ताकि सभी लोगों को समय पर बैठक की सूचना मिल सके। साथ ही 24 सितंबर को डौंडी में बैठक होगी। जिसमें सभी समाज के प्रमुखों को उपस्थित होने के लिए कहा गया।

महारैली में प्रत्येक परिवार के दो दो सदस्य शामिल होंगे
18 अक्टूबर को कांकेर में बस्तर संभाग स्तरीय होने वाले सर्व पिछड़ा वर्ग के महारैली के लिए प्रत्येक ओबीसी परिवार से दो- दो सदस्य शामिल होने के लिए बल दिया गया। बैठक में पुनीतराम सेन, जीवन धनकर, कांशीराम निषाद, तेजराम साहू, पतिराम धनकर, भोज साहू, रविकांत देशमुख, लोकेश मलार्य , देलु पटेल, कोमु चंद्राकर, जोइधाराम यदु, प्रह्लाद यदु, पालन यादव, राजेंद्र पटेल, शिव प्रसाद उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...