सेटअप बढ़ाने की मांग:छात्र संख्या के अनुपात में बढ़ाना चाहिए सेटअप

गुरूर2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन ने स्कूलों में छात्र संख्या के अनुपात में सेटअप बढ़ाने की मांग की है। 2008 में तत्कालीन शिक्षा सचिव नंदकुमार ने सेटअप जारी किया था। उस समय शिक्षक संगठनों से सुझाव लिया गया था। 14 वर्ष बाद सेटअप जारी किया गया उसमें शिक्षक संगठनों से सुझाव नहीं लिया गया। छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष दिलीप साहू ने बताया कि शिक्षा विभाग 2 कदम आगे 4 कदम पीछे की रणनीति पर काम कर रहा है।

ऑनलाइन ट्रांसफर, सेटअप, पदोन्नति जैसे बड़े मामलों पर शिक्षा विभाग ने निर्णय लिया। लेकिन किसी भी निर्णय को पूर्णता नहीं दे पाए। संघ के पदाधिकारियों ने कहा है कि छात्र संख्या लाखों में बढ़े तो शिक्षकों की संख्या भी बढ़ाया जाना चाहिए।

2008 के सेटअप से शालाओं का संचालन किया जा रहा है, इन 14 वर्षों में छात्रों की तादाद लाखों में बढ़ गई परंतु विभाग ने शिक्षकों की संख्या में अपेक्षित वृद्धि नहीं की।अभी प्रदेश के कई शालाओं में छात्रों की संख्या में भारी वृद्धि हो गई है, परंतु वहां पुराना सेटअप ही लागू है, जिससे शिक्षकों को अध्यापन में परेशानी होती है। ऐसे छात्र संख्या के अनुपात में सेटअप बढ़ाना ही पड़तां।

खबरें और भी हैं...