ब्लू प्रिंट तैयार:सिविक सेंटर बनेगा हाईटेक, 51 करोड़ में लगेगा हवाई झूला, एडवेंचर पार्क व फूड कोर्ट भी बनेगा

भिलाईएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सिविक सेंटर को डेवलप करने के लिए बनी कार्य योजना, सैलानियों को करेगा आकर्षित। - Dainik Bhaskar
सिविक सेंटर को डेवलप करने के लिए बनी कार्य योजना, सैलानियों को करेगा आकर्षित।

नगर निगम नए सिरे से सिविक सेंटर को हाईटेक बनाने के लिए 51.47 करोड़ का ब्लू प्रिंट तैयार कर रहा है। इससे सिविक सेंटर अब पूरी तरह से नए स्वरुप में दिखेगा। सोमवार को ब्लू प्रिंट की कार्ययोजना को फाइनल किया जाएगा। नए ब्लू प्रिंट के मुताबिक लाइट एंड साउंड शो, हवाई झूला, एडवेंचर गेम, फूड कोर्ट, एडवेंचर पार्क और एग्जीबिशन सेंटर बनाया जाएगा।

नगर निगम सिविक सेंटर में नई पार्किंग की व्यवस्था करेगा। इसके अलावा 20 लाख रुपए से पांच प्रमुख चौराहों पर हाईटेक कैमरे लगाए जाएंगे। इन कैमरों को राज्य सरकार के आईटीएमएस प्रोजेक्ट से जोड़ा जाएगा। निगम इन कैमरों के मेनटेंनेंस के लिए एजेंसी को जिम्मेदारी सौंपेगा। एजेंसी के लिए जल्दी ही निविदा भी जारी होगी।

सेंट्रल एवेंन्यू क्षेत्र में वेंडिंग और नॉन वेंडिग जोन निर्धारित किया जाएगा। इसके लिए बीएसपी ने निगम को एनओसी दे दी है। इसके साथ सेक्टर एरिया में रॉन्ग साइड मूवमेंट को रोकने के लिए नई तकनीक की लोहे की कील लगाई जाएंगी। इससे रॉन्ग साइड मूवमेंट करने वाली गाड़ियों के टायर पंचर हो जाएंगे। यातायात को दुरुस्त करने के लिए स्थाई यातायात जोन कार्यालय बनाया जाएगा। निगम, ट्रैफिक पुलिस और बीएसपी के अधिकारियों के बीच पहली बैठक शनिवार को हुई। सोमवार को दूसरी बार बैठक होगी। इसके बाद इंजीनियर सिविक सेंटर को हाईटेक बनाने के लिए ब्लू प्रिंट तैयार करेंगे।

झुग्गियां हटेंगी, फूड स्टॉल भी लगेंगे
इस समय सिविक सेंटर की खूबसूरती को सबसे ज्यादा पलीता झुग्गी च गुमटियां लगा रही हैं। इसके बदले यहां व्यवस्थित फूड स्टाल बनेंगे। सभी वास्तविक और पात्र कारोबारियों को स्टॉल आवंटित किए जाएंगे। इसके लिए पहले ही सर्वे हो चुका है। रखरखाव के अभाव में ट्रैफिक पार्क पूरी तरह उजड़ चुका है। इसे अब एम्युजमेंट पार्क के रूप में संवारा जाएगा। ट्रैफिक पार्क को सेक्टर-6 कोतवाली के सामने स्थानांतरित किया जाएगा। यहां बच्चों के मनोरंजन व खेलकूद के लिए नए झूले व खेल उपकरण लगाए जाएंगे।

लाइट एंड साउंड शो भी होगा दिलचस्प
पायोनियर मॉन्यूमेंट पार्क का लुक बदला जाएगा। यहां लाइट एंड साउंड शो के जरिए भिलाई का सफरनामा दिखाया जाएगा। संयंत्र की स्थापना से लेकर प्रमुख ऐतिहासिक क्षणों को इसमें शामिल किया जाएगा। कारखाना के लिए भिलाई का ही चयन क्यों किया, संयंत्र का निर्माण कैसे हुआ, पिघले लोहे की धार पहली बार कब फूटी, कब कौन-कौन सी हस्तियां यहां आई, संयंत्र का विस्तार कैसे होता गया आदि की पूरी कहानी लेजर शो के जरिए आज की पीढ़ी तक पहुंचाई जाएगी। ये युवाओं के लिए काफी ज्ञानवर्धक होगा।

कला मंदिर में एग्जीबिशन सेंटर बनेगा

कला मंदिर के सामने पुराने खाली मैदान को एक्जीबिशन सेंटर के रूप में डेवलप किया जाएगा। अभी यहां दिन ढलते ही असामाजिक तत्वों को डेरा रहता है। लोग खुले आम नशाखोरी करते रहते हैं। सेंट्रल एवेन्यू के किनारे पार्किंग स्थल बनाया जा रहा है। यहां खूबसूरत गेट लगेगा।

हरियाली और खूबसूरती लोगों को लुभाएगी। नगर निगम सेक्टर 9 चौक, नेहरु नगर ओवर ब्रिज, ग्लोब चौक, 2.5 मिलियन चौक और मुर्गा चौक पर कैमरे लगाएगा। इन कैमरो को पुलिस कंट्रोल रुम में लगे सर्वर से जोड़ा जाएगा, जिससे इन कैमरों की रिकॉर्डिंग पुलिस कंट्रोल रुम के चेक की जा सके। मेनटेंनेंस के लिए एजेंसी को जिम्मेदारी दी जाएगी। फिलहाल इन सब पर पूरी प्लानिंग की जा चुकी है। जल्द ही कार्यों को आकार देने की बात कही गई है। निविदा प्रक्रिया में बड़ी कंपनियां भाग लेंगी।

स्काई जंपर्स, टॉय ट्रेन भी चलाई जाएगी

आज की युवा पीढ़ी के शौक को देखते हुए व भिलाई आने वाले आगंतुकों को लुभाने के लिए एडवेंचर गेम्स की भी व्यवस्था होगी। स्काई जंपर्स, ट्रैंपोलिन जैसे गेम्स की सुविधा होगी। बच्चों के लिए टॉय ट्रेन भी चलाएंगे। इसके साथ ही दस मंजिला ऊंचा झूला भी लगाया जाएगा।इससे लोग पूरे भिलाई का व्यू देख सकेंगे। बाहर के लोग भी इससे आकर्षित होंगे।

पैसों की कोई कमी नहीं होने दी जाएगी

सिविक सेंटर को संवारने के लिए 52 करोड़ का प्रोजेक्ट बनाया गया है। इसके लिए पैसों की कोई कमी नहीं होने दी जाएगी।
नीरज पाल, महापौर, भिलाई नगर निगम

खबरें और भी हैं...