BSP यूनियन मान्यता चुनाव का चुनाव अधिकारी तय:29 जून की बैठक के बाद तय होगी मतदान की तारीख

भिलाई3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
भिलाई स्टील प्लांट। - Dainik Bhaskar
भिलाई स्टील प्लांट।

भिलाई स्टील प्लांट (BSP) में कर्मचारी संघ के मान्यता चुनाव की तैयारी तेज हो गई हैं। चुनाव की तारीख तय करने के लिए 29 जून एचआरडी में सभी यूनियन के अध्यक्ष और महासचिवों के साथ बैठक आयोजित की जाएगी। इससे पहले केंद्रीय चुनाव आयुक्त ने चुनाव को लेकर हरी झंडी देते हुए चुनाव अधिकारी का नाम तय कर दिया है। डिप्टी चीफ लेबर कमिश्नर सेंट्रल रायपुर रामकृष्ण पुरोहित को चुनाव अधिकारी बनाया गया है।

भिलाई के एचआरडी में 29 जून को होने वाली बैठक के लिए प्रत्येक यूनियन से दो लोगों को बुलाया गया है। दोपहर तीन बजे से बैठक शुरू होगी, जिसमें मान्यता चुनाव को लेकर चर्चा की जाएगी और चुनाव की तारीख तय की जाएगी। चुनाव को लेकर इससे पहले गुरुवार 23 जून को बैठक हो चुकी है। इस बैठक में डिप्टी सीएलसी और बीएसपी अधिकारियों के बीच कई मुद्दों पर चर्चा की गई। अब 29 जून की बैठक काफी अहम बताई जा रही है। इस बैठक में चुनाव की तारीख की घोषणा के साथ ही आचार संहिता भी लागू हो जाएगी। श्रम विभाग के मुताबिक जुलाई के आखिरी सप्ताह या अगस्त के पहले सप्ताह तक चुनाव कराने पर सहमति बन चुकी है। कहा जा रहा है कि जुलाई के आखिरी तक चुनाव कराया जा सकता है। डिप्टी सीएलसी आरके पुरोहित ने चुनाव की तारीख, वोटर लिस्ट, बूथ, सुरक्षा व्यवस्था आदि विषयों पर मंथन किया।

तैयारी के लिए यूनियन को दिया जाएगा समय

श्रम विभाग के मुताबिक यूनियनों को चुनावी तैयारी के लिए पूरा समय दिया जाएगा। चुनाव की तारीख 29 को तय होगी, लेकिन यूनियन नेताओं ने अभी से अपनी तैयारी तेज कर दी है। उनका जनसंपर्क अभियान प्लांट से टाउनशिप तक चलाया जा रहा है। वर्तमान में मान्यता प्राप्त यूनियन इंटक है। इंटक लगातार दो बाद सीटू को हराकर मान्यता में रही।

12800 कर्मचारी करेंगे मतदान

मान्यता चुनाव में इस बार बीएसपी 12800 कर्मचारी मतदान करके चुनाव में हिस्सा लेंगे। इनके मतदान के लिए 22 बूथ तैयार किए जाएंगे। न्यूनतम 500 और अधिकतम 1000 कर्मचारियों पर एक बूथ बनाया जाएगा। यह बूथ प्लांट के बाहर बीटीआई, भिलाई विद्यालय और टीपीएल में बनाए जा सकते हैं।