कवायद:सीएसवीटीयू के एसटी-एससी के छात्र-छात्राओं को अब दी जाएगी मुफ्त में स्टेशनरी

भिलाई19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
छत्तीसगढ़  स्वामी विवेकानंद तकनीकी  विश्वविद्यालय की अध्ययन  शालाओं में पढ़ने वाले एसटी और  एससी वर्ग के छात्र-छात्राओं को  मुफ्त में स्टेशनरी दी जाएगी। इसके  लिए शासन को पत्र लिखा गया है। - Dainik Bhaskar
छत्तीसगढ़  स्वामी विवेकानंद तकनीकी  विश्वविद्यालय की अध्ययन  शालाओं में पढ़ने वाले एसटी और  एससी वर्ग के छात्र-छात्राओं को  मुफ्त में स्टेशनरी दी जाएगी। इसके  लिए शासन को पत्र लिखा गया है।

शासकीय अभियांत्रिकी महाविद्यालयों में जिस तरह अनुसूचित जाति और जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों को स्टेशनरी दी जाती है, ठीक उसी तरह छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय की अध्ययन शालाओं में पढ़ने वाले एसटी और एससी वर्ग के छात्र-छात्राओं को मुफ्त में स्टेशनरी दी जाएगी। इसके लिए शासन को पत्र लिखा गया है। वहां से अनुमति मिलते ही इस पर क्रियान्वयन किया जाएगा। इससे वर्ग विशेष के विद्यार्थियों को पढ़ने में आसानी होगी। यूनिवर्सिटी के अधिकारियों ने बताया कि यदि इसकी अनुमति मिल जाती है तो ऐसे स्टूडेंट्स को इसका फायदा मिल सकेगा, जो आर्थिक तौर पर कमजोर है।

यूटीडी के डिप्लोमा के छात्र-छात्राओं को 55 से 95 हजार तक मिलती है छात्रवृत्ति
इन दिनों सीएसवीटीयू की अध्ययन शालाओं में पढ़ने वाले अनुसूचित जाति और जनजाति वर्ग छात्र-छात्राओं को छात्र-छात्राओं को 55 से 95 हजार रुपए तक छात्रवृत्ति प्रदान की जा रही है। इसके अंतर्गत विभिन्न विषयों में डिप्लोमा करने वाले एससी छात्र को 55,700, एसटी को 55,500, ओबीसी को 52,500 और अल्पसंख्यक छात्र को 53,500 रुपए छात्रवृत्ति प्रदान की जा रही है।

बीटेक करने वाले छात्रों को एक लाख से अधिक, एमटेक वालों को मिल रही स्कॉरशिप
सीएसवीटीयू में संचालित विभिन्न पाठ्यक्रमों में बीटेक ऑनर्स करने वाले एससी वर्ग के विद्यार्थियों को 1,01,500 रुपए, एसटी को 97,000, ओबीसी और अल्पसंख्यक को 95,500 - 95,500 रुपए छात्रवृत्ति दी जा रही है। इस कड़ी में एमटेक के विद्यार्थियों को एससी, एसटी, ओबीसी, अल्पसंख्यक वर्गवार क्रमश: 64,500 रुपए, 64,500, 61,500 और 62,500 रुपए दिए जा रहे हैं। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए सीएसवीटीयू से संपर्क किया जा सकता है।

कॉपी, रबर और पेंसिल समेत यह चीजें होंगी शामिल, इसके लिए की जा रही व्यवस्था

वर्ग विशेष के विद्यार्थियों को दी जाने वाली स्टेशनरी में कॉपी, पेंसिल, रबर, स्केल, मिनी एडॉप्टर, बोर्ड, ड्राइंग शीट, शीट होल्डर, कैल्कुलेटर आदि चीजें होंगी। आमतौर पर बाहर से आने वाले विद्यार्थियों को इन छोटी-छोटी चीजों के लिए पेरशानी उठानी पड़ती है। इंजीनियरिंग से संबंधित होने की वजह से कुछ संस्थानों में आसानी से मिलती नहीं है। इस बात का ध्यान रखते हुए विवि में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए व्यवस्था की जा रही है।

शासन के आदेश का किया जाएगा पालन, विशेष वर्गों को होगा लाभ
फिलहाल सीएसवीटीयू में माइनिंग और फायर सेफ्टी में डिप्लोमा कोर्स चल रहा है। दोनों में 60-60- सीटें हैं। आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और डाटा एनालिसिस में बीटेक ऑनर्स की 90-90 सीटें हैं। छात्रवृत्ति दी जा रही है। वर्ग विशेष के छात्रों को अब स्टेशनरी दी जाएगी। शासन को पत्र भेजा है। -डॉ. केके वर्मा कुलसचिव सीएसवीटीयू

खबरें और भी हैं...