गूगल मैप से होगी अब हाईवे की निगरानी:तुरंत पता चल जाएगी NH पर जाम की स्थिति, ITMS के कर्मचारी करेंगे 24 घंटे मॉनिटरिंग

भिलाई3 महीने पहले
गूगल मैप से इस तरह की जा रही मॉनीटरिंग

दुर्ग की ट्रैफिक पुलिस अब हाइटेक हो गई है। वह एचएच पर लगने वाले जाम से निपटने के लिए गूगल मैप का सहारा लेगी। गूगल मैप देखकर ITMS का कर्मचारी तुरंत पता लगा लेगा कि कहां पर जाम लग रहा है। वहां तुरंत पुलिस पहुंचेगी और जाम को रिलीज करवाएगी।

दुर्ग के एसपी डॉ. अभिषेक पल्लव ने बताया कि रायपुर नगपुर एनएच में आए दिन जाम लगने की शिकायतें मिल रही थीं। इसके लिए एएसपी ट्रैफिक विश्वास चंद्राकर के मार्गदर्शन एक टीम बनाई गई है। साथ ही सेक्टर 6 स्थित पुलिस कंट्रोल रूम में एक मॉनिटरिंग सिस्टम तैयार किया गया है।

ट्रैफिक डीएसपी सतीष ठाकुर, और अनीष सारथी की टीम ITMS की टीम के साथ मिलकर काम करेगी। यह टीम गुगल मैप के माध्यम एनएच की निगरानी करेगी। ITMS के कर्मचारी गूगल से तुरंत यह पता लगा लेंगे कि नेशनल हाईवे अंजोरा से कुम्हारी मार्ग में कहां जाम की स्थिति बन रही है या नहीं। यह टीम 24 घंटे इस मार्ग की निगरानी रखेगी।

गूगल मैप से निगरानी के लिए बनाया गया कंट्रोल रूम
गूगल मैप से निगरानी के लिए बनाया गया कंट्रोल रूम

गूगल मैप में दिखने वाले कलर से होगी पहचान
ITMS के कर्मचारी ने बताया कि गूगल मैम से जब वह नेशनल हाइवे की मॉनिटरिंग करेंगे तो नीली, ऑरेंज और लाल रंग उन्हें यह बताएगा कि कहां पर यातायात की क्या स्थिति है। यदि सड़क में नीला रंग दिख रहा है तो इसका मतलब यातायात सामान्य रूप से संचालित हो रहा है। वहीं जब कहीं पर ऑरेंज कलर दिखेगा तो उसका मतलब कि यातायात थोड़ा रुका हुआ या धीमी गति से चल रहा है। अगर मैम में लाल कलर दिखाई देता है तो पुलिस तुरंत अलर्ट हो जाएगी। इसका मतलह है कि वहां पर यातायात जाम की स्थिति है।

इस तरह एनएच को दिखाएगा गूगल मैप
इस तरह एनएच को दिखाएगा गूगल मैप

समय रहते खुलवाया जा सकेगा जाम
एएसपी ट्रैफिक विश्वास चंद्राकर ने बताया कि कई बार ऐसा होता है कि समय पर जाम को नहीं खुलवाया गया तो वह जाम धीरे-धीरे और लंबा हो जाता है। इससे लोगों को काफी परेशानी होती है। वाहन चालक निर्धारित समय पर अपने मंजिल तक नही पहुंच पाते हैं। गूगल मैप के माध्यम से जाम की स्थिति का पता लगते ही कंट्रोल रूम से हाईवे पेट्रोलिंग को अलर्ट कर दिया जाएगा। इससे वह तुरंत वहां पहुंचेगी और जाम को रिलीज करवा देगी।

खबरें और भी हैं...