सामाजिक चुनाव:कुर्मी क्षत्रिय समाज के धरसीवां राज प्रधान के चुनाव में 3 प्रत्याशी

पलारी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
केंद्रीय चुनाव प्रभारी चुनाव प्रशिक्षण देते हुए। - Dainik Bhaskar
केंद्रीय चुनाव प्रभारी चुनाव प्रशिक्षण देते हुए।

छत्तीसगढ़ मनवा कुर्मी क्षत्रिय समाज प्रत्यक्ष प्रणाली से धरसीवां राज के राज प्रधान का चुनाव 15 मई को होने जा रहा है जिसके लिए 3 प्रत्याशियों ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है जिसमें निवर्तमान राज प्रधान दशरथ वर्मा, अलख राम वर्मा ,नीलमनी परगनिहा ने अपना नामांकन दाखिल किया है जो स्क्रूटनी के बाद सभी वैध घोषित किया गया है ।

केंद्रीय चुनाव प्रभारी खोड़स राम कश्यप ने सभी प्रत्याशियों का नामांकन पत्र को वैध घोषित करते हुए उन्हें आदर्श आचार संहिता का पालन करते हुए चुनाव प्रचार करने का अनुमति दी। वही इस चुनाव में 13,900 मतदाता प्रत्यक्ष प्रणाली से अपना मतदान करेंगे जिसके लिए 59 मतदान बूथ बनाए गए हैं। 177 सामाजिक कर्मचारियों को चुनाव अधिकारी बनाया गया है।

जिसमें समाज की महिला कर्मचारियों की भी चुनाव ड्यूटी लगाई गई है। जिसके लिए हर बूथ पर तीन कर्मचारी तैनात किए गए हैं। वही चुनाव के पीठासीन सहायक अधिकारियों का प्रशिक्षण ग्राम देवरी में शनिवार को केंद्रीय चुनाव अधिकारी ने दिया।

सामाजिक भवनों और सरकारी स्कूलों में होगा चुनाव

केंद्रीय चुनाव प्रभारी कश्यप ने कहा कि चूंकि कुर्मी समाज का चुनाव प्रत्यक्ष प्रणाली से किया जा रहा है जिसके लिए पीठासीन अधिकारी गांव में जाकर सामाजिक भवन और शासकीय स्कूलों में उक्त चुनाव को संपन्न कराएंगे। इसके पूर्व है दिसंबर में 6 राज्य प्रधान और एक केंद्रीय अध्यक्ष का चुनाव पर छत्तीसगढ़ में हो चुका है।

यह दूसरा चुनाव है इसके बाद जैसे जैसे कार्यकाल पूरा होगा वैसे वैसे चुनाव कराया जाएगा। कश्यप ने बताया कि उक्त चुनाव में मतदाता को अपना परिचय पत्र लेकर जाना पड़ेगा। मतदान देने के लिए वही प्रत्याशी अपना एजेंट भी बैठाएगा।

मतदान सुबह 8 से दोपहर 3 बजे तक होगा

मतदान सुबह 8:00 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक होगा और चुनाव परिणाम का शाम तक घोषित कर दिया जाएगा। मतगणना चुनाव स्थल पर ही होगा । इस चुनाव को लेकर 7 नए राज्य प्रधान का चुनाव हो जाएगा इसके बाद तीन और राज प्रधान का चुनाव होना है।

आचार संहिता के उल्लंघन पर होगी कार्रवाई: कश्यप

वहीं केंद्रीय चुनाव प्रभारी खोड़स राम कश्यप ने कहा कि किसी भी प्रत्याशी द्वारा आचार संहिता का उल्लंघन किया गया तो उसकी दावेदारी शून्य कर दी जाएगी। इस दौरान केंद्रीय चुनाव समिति के सदस्य मोतीलाल वर्मा, यशवंत वर्मा, रामखिलावन वर्मा, गणेश राम वर्मा, केंद्रीय प्रवक्ता मंत्री ऋषि वर्मा,संजय वर्मा सगुनी सहित पीठासीन अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे ।

खबरें और भी हैं...