शिकायत:कोटवार ने किसान के खेत के 50 साल पुराने 8 पेड़ काटकर बेच दिए

पलारी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ग्राम कुसमी में किसान के खेत से काटे गए पेड़। इसकी कटाई कोटवार ने करवा दी। - Dainik Bhaskar
ग्राम कुसमी में किसान के खेत से काटे गए पेड़। इसकी कटाई कोटवार ने करवा दी।

ग्राम कुसमी के खार में किसान के खेत के हरे-भरे 50 साल पुराने 8 पेड़ों को गांव के कोटवार ने कटवा दिया। किसान ने इसकी शिकायत की है जिसकी पुलिस जांच कर रही है। ग्राम कुसमी के किसान खम्मनलाल वर्मा के खेत की मेड़ और कोटवार संतोष दास मानिकपुरी की सेवा भूमि की जमीन पास-पास है। कोटवार ने किसान के खेत के पेड़ अपने बताकर काटकर बेच दिए।

किसान का कहना है कि कोटवार को मिली जमीन सेवा भूमि होती है जिसमें वो काश्तकारी कर सकता है, उसे न तो किसी को रेघा पर दे सकता है, न ही बेच सकता है और न ही गिरवी रख सकता है। शासन सिर्फ सेवा के रूप में जमीन का कास्त करने के लिए देता है।

उसके बावजूद भी कोटवार ने 8 हरे-भरे पेड़ काटकर बेच दिए जबकि घरेलू उपयोग के लिए भी पेड़ काटने अनुमति जरूरी है। कोटवार संतोष दास मानिकपुरी का कहना है कि पेड़ की छांव से फसल नहीं होरही थी इसलिए पिता के कहने से पेड़ कटवा दिए।

पेड़ काटने के मामले में जांच चल रही : बांधे

इस संबंध में जांच अधिकारी विनोद बांधे का कहना है कि घटनास्थल का पंचनामा बना लिया गया है। तहसीलदार को पत्र लिखकर जानकारी मांगी जा रही है कि वास्तव में पेड़ कोटवार संतोष के हैं कि किसान के हैं। फिलहाल पटवारी और तहसीलदार की रिपोर्ट का इंतजार है।

खबरें और भी हैं...