साढ़े 5 लाख का पटाखा जब्त:591 किलो विस्फोटक के साथ आरोपी गिरफ्तार; अवैध भंडारण पर पुलिस-प्रशासन सख्त

जांजगीर-चांपा4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कारोबारी नहीं दिखा सका वैध दस्तावेज। - Dainik Bhaskar
कारोबारी नहीं दिखा सका वैध दस्तावेज।

जांजगीर-चांपा जिले में पुलिस ने अवैध पटाखा भंडारण करने वाले एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। उसके पास से 591 किलोग्राम पटाखा जब्त किया गया है, जिसकी कीमत 5 लाख 30 हजार 800 रुपए है। मामला चांपा थाना क्षेत्र के संजय नगर का है।

आरोपी के खिलाफ विस्फोटक पदार्थ अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई है। चांपा थाना प्रभारी मनीष सिंह परिहार ने बताया कि मुखबिर से सूचना मिली थी कि जीवेश ट्रांसपोर्ट गोदाम संजय नगर चांपा में कृष्ण कुमार पाटले (25 वर्ष) ने अवैध रूप से पटाखा रखा है। जिस पर वहां छापा मारा गया। मौके से 591 किलो पटाखा मिला, जिससे संबंधित दस्तावेज आरोपी प्रस्तुत नहीं कर सका। आरोपी मूल रूप से बिलासपुर जिले के मस्तूरी थाना क्षेत्र का रहने वाला है। वहां किरारी में उसका घर है। फिलहाल वो चांपा के संजय नगर में रहता है।

हर साल कई पटाखा विक्रेता बिना लाइसेंस के करते हैं कारोबार।
हर साल कई पटाखा विक्रेता बिना लाइसेंस के करते हैं कारोबार।

थाना प्रभारी मनीष सिंह परिहार ने बताया कि दिवाली का त्योहार बहुत नजदीक है। ऐसे में कई विक्रेता पटाखों का अवैध भंडारण कर रहे हैं। इसलिए छापेमार कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने कहा कि कई पटाखा विक्रेताओं के पास लाइसेंस भी नहीं हैं। हर साल ऐसे मामले आते हैं, इसलिए जिले में पटाखे का व्यापार करने वालों की जांच जारी रहेगी।

महासमुंद में भी 19 लाख का पटाखा किया गया था जब्त

अभी 3 दिन पहले महासमुंद में भी पटाखा व्यापारियों से 44 कार्टन में 19 लाख रुपए का पटाखा जब्त किया गया था। सोमवार को पुलिस और साइबर सेल की संयुक्त टीम ने बसना में दो व्यापारियों के घर और दुकान में छापेमार कार्रवाई की थी। पुलिस को सूचना मिली थी कि टिकरापारा थाना क्षेत्र के अंतर्गत बसना में व्यापारी भरत बजाज और प्रदीप खूबचंदानी ने अपने दुकान और मकान में भारी मात्रा में अवैध पटाखा रखा है। इस पर टीम ने भरत बजाज और प्रदीप खूबचंदानी से पूछताछ कर दुकान और मकान की तलाशी ली गई थी। जहां से 44 कार्टून मिला था। इनमें भारी मात्रा में विभिन्न कंपनियों के पटाखे रखे हुए थे। इन्हें जब्त कर लिया गया था।

महासमुंद के बसना में 3 दिन पहले जब्त हुआ था पटाखा।
महासमुंद के बसना में 3 दिन पहले जब्त हुआ था पटाखा।

महासमुंद के खल्लारी में ही पिछले हफ्ते पुलिस और साइबर सेल की संयुक्त टीम ने एक पटाखा व्यवसायी पर कार्रवाई की थी। व्यापारी योगेश अग्रवाल के पास से टीम ने 16 कार्टन पटाखा जब्त किया था। जब्त पटाखों की कीमत 4 लाख 64 हजार रुपए आंकी गई थी। आरोपी पर विस्फोटक अधिनियम के तहत खल्लारी पुलिस ने कार्रवाई की। आरोपी ग्राम भीमखोज का रहने वाला है, जिसने अपने मकान और दुकान में भारी मात्रा में पटाखे रखे हुए थे।

खल्लारी में भी आरोपी 4 लाख के पटाखे के साथ हुआ था गिरफ्तार।
खल्लारी में भी आरोपी 4 लाख के पटाखे के साथ हुआ था गिरफ्तार।

इधर बिलासपुर में ट्रेन से पटाखों के परिवहन पर लगाम लगाने के लिए रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) विशेष अभियान चला रहा है। इस दौरान ट्रेन के प्रत्येक कोच के अलावा पार्सल बोगी और स्टेशन में पार्सल कार्यालय में प्रतिदिन जांच की जा रही है। ट्रेनों में पटाखे लेकर यात्रा करना या इसकी बुकिंग करना प्रतिबंधित है। यह नियम लीज होल्डर के अलावा आम यात्रियों पर भी लागू होता है।