पीडीएस का सर्वर डाउन:उपभोक्ताओं को राशन लेने में हो रही देरी, राज्य और केन्द्र से मिलने वाले चावल की दो बार करनी पड़ रही एंट्री

अकलतरा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पीडीएस दुकान में राशने लेने पहुंचे उपभोक्ताओं की लंबी कतार। - Dainik Bhaskar
पीडीएस दुकान में राशने लेने पहुंचे उपभोक्ताओं की लंबी कतार।

वन नेशन वन राशन कार्ड स्कीम के तहत उचित मूल्य की दुकानों में सर्वर खराब होने के कारण राशन लेने में लोगों घंटों तक दुकान के बाहर लाइन लगानी पड़ रही है। दुकानों में चावल वितरण के लिए दिए गए ई-पीओएस मशीन का लगातार सर्वर डाउन होने के कारण परेशानी आ रही है।

खराब सर्व के कारण हितग्राहियों को दुकान के बारह लंबे समय तक अपनी बारी आने का इंतजार करना पड़ रहा है। साथ ही अक्टूबर से राज्य और केन्द्र से मिलने वाले राशन के लिए हितग्राही के दोबार बायोमैट्रिक वेरिफिकेशन किया जा रहा है, जिसके कारण 10 से 15 मिनट तक इंतजार करना पड़ रहा है। अक्टूबर महीने का राशन लेने नगर के वार्डों में रहने वाले लोग शासकीय उचित मूल्य की दुकानों में जा रहे हैं, लेकिन मशीन में बार-बार सर्वर व अन्य परेशानी आने के कारण उन्हें समय पर राशन नही मिला रहा है।

दो बार अंगूठा लगाने के बाद सर्वर डाउन होने की वजह से डाटा वेरिफाई नहीं होने से उपभोक्ताओं को चावल नहीं मिल पा रहा है। पिछले 1 हफ्ते से लगातार वेबसाइट में सर्व की समस्या आ रही है। उपभोक्ताओं द्वारा ऑफलाइन के माध्यम से पुराने टेबलेट मशीन से चावल का वितरण का मांग की जा रही है। नए आदेश के आने के बाद पुरानी सिस्टम से चावल वितरण करने से इनकार किया जा रहा है।

बुजुर्गों को हो रही परेशानी: वार्ड 7 इरशाद बाबा ने बताया कि वन नेशन वन राशन कार्ड योजना में शासकीय उचित मूल्य की दुकानों में पुराने टेबलेट के बदले अब नई ई-पीओएस से राशन दिया जाना है। इस मशीन में सर्वर डाउन होने से देरी में राशन मिल रहा है। राशन दुकानों के सामने प्रतिदिन घंटों इंतजार करने के बाद भी चावल नहीं मिल पर रहा। ई-पीओएस मशीन में बुजुर्गों के अंगूठे का निशान नहीं मिलने के कारण होने वे चावल लेने से वंचित हो जाते हैं।

राशन के लिए घंटों लाइन में खड़े हो रहे
सर्व खराब होने के कारण नगर के सामने दुकान के सामने लोगों की भीड़ लग रही है। इस बीच कई बार तूतू मै मै की स्थिति भी बन रही। कई राशन दुकान में लोग सुबह से पहुंच रहे। सोफिया बेगम, गायत्री यादव, बिलासा बाई यादव, महरून निशा ने बताया की दुकान के सामने प्रतिदिन घंटों इंतजार करना पड़ रहा है।

सर्वर डाउन की समस्या की जानकारी अफसरों को दी गई है, निराकरण होगा
ई-पीओएस मशीन के माध्यम से ही चावल व अन्य खाद्य सामग्रियों का वितरण किया जाना है। केंद्र व राज्य सरकार द्वारा अलग-अलग मद से चावल का वितरण किए जाने से अलग-अलग दर्ज की जानी हैं। इसके बाद ही उपभोक्ता को चावल का वितरण हो सकेगा। सर्वर बार-बार डाउन होने की समस्या के संबंध में रायपुर उच्च अधिकारियों को अवगत कराया गया है। -मनीष अग्रवाल, खाद्य निरीक्षक अकलतरा

खबरें और भी हैं...