• Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Janjgir
  • Fertilizer Non availability In Chhattisgarh Update; Dispute Video Viral Between MLA Saurabh Singh And Fertilizer Marketing Officer In Chhattisgarh Janjgir champa

अफसर बोले-40% खाद प्राइवेट बेचने के निर्देश:विधायक ने कहा-राजपूत साहब आप भ्रष्टाचार कर रहे हो;सोसायटी में खाद नहीं,बाहर दोगुने दाम में बिक रही

​​​​​​​जांजगीर-चांपा3 महीने पहले

छत्तीसगढ़ में इन दिनों खाद को लेकर हंगामा मचा हुआ है। बार-बार कहा जा रहा है कि प्रदेश में खाद की किल्लत है। किसान से लेकर सरकार तक परेशान है। सरकारी सोसायटी में खाद नहीं है, लेकिन वही बाहर दोगुने दाम में बिक रही है। मामला जांजगीर-चांपा का है। विधायक सौरभ सिंह जांच के लिए पहुंचे तो अफसर ने कह दिया कि 40 फीसदी प्राइवेट में खाद बेचने के निर्देश हैं। इस पर भड़के विधायक ने कह दिया कि 'राजपूत साहब आप भ्रष्टाचार कर रहे हो'। फिलहाल मामले का वीडियो वायरल है।

दरअसल, यह सारा मामला अकलतरा के रैक प्वाइंट का बताया जा रहा है। यहीं से पूरे जिले में खाद की सप्लाई की जाती है। अकलतरा से BJP विधायक सौरभ सिंह को सूचना मिली थी कि सरकारी सोसायटी से खाद की आपूर्ति घटाकर व्यापारियों के गोदामों में भेजी जा रही है। इस पर वह निरीक्षण के लिए पहुंच गए। वहीं से विपणन अधिकारी सुनील सिंह राजपूत को कॉल किया। उनसे खाद की सप्लाई और व्यापारियों को बेचे जाने के बाद में सवाल पूछा। हालांकि यह वीडियो कब का स्पष्ट नहीं है।

विधायक सौरभ सिंह ने खाद की आपूर्ति का लेकर हिसाब भी दिखाया।
विधायक सौरभ सिंह ने खाद की आपूर्ति का लेकर हिसाब भी दिखाया।

अफसर बोले- मौखिक निर्देश मिला है

फिलहाल वीडियो में स्पष्ट आवाज सुनाई दे रही है। इसमें दूसरी ओर से अफसर कह रहे हैं कि उन्हें व्यापारियों को खाद सप्लाई करने का मौखिक निर्देश मिला है। इस पर विधायक सौरभ सिंह ने उन्हें फटकार लगाई। पूछा कि निर्देश किसका है, जो कह रहे हैं कि 525 रुपए में खाद बिकवानी है। इस पर अफसर की ओर से कोई जवाब नहीं दिया जाता। दोनों की बातों से यह स्पष्ट हो रहा है कि 40 फीसदी खाद प्राइवेट को देनी है।

बातचीत का वीडियो ढाई मिनट का

करीब 2 मिनट 31 सेकेंड के इस वीडियो में विधायक पूछ रहे हैं कि जब सोसायटी खाद मांग रही है तो आप खाद की आपूर्ति उसे क्यों नहीं कर रहे हैं। प्राइवेट व्यक्ति को खाद को दी जा रही है। अफसर की बातों से गुस्साए विधायक सौरभ सिंह ने उनसे कहा कि राजपूत साहब आप भ्रष्टाचार कर रहे हो। खुलेआम आपके मुंह पर बोल रहा हूं और प्रेस कान्फ्रेंस लेकर भी बोलूंगा। उन्होंने कलेक्टर से भी शिकायत करने की बात कही। हालांकि इसके बाद अफसर का मोबाइल स्विच ऑफ हो गया।

सोसायटी से खाद 265 रुपए में, बाहर 600-700 रुपए
मानसून के आते ही खेती किसानी का दौर शुरू हो चुका है। इस बीच खाद की कालाजारी की शिकायतें भी आने लगी हैं। सरकार जिस यूरिया खाद को सोसाइटी के माध्यम से 265 रुपए में किसानों को उपलब्ध कराने का दावा कर रही है, वही खाद किल्लत के चलते किसान मजबूरी में बाहर से खरीद रहा है। बाहर से उसे खाद के लिए 600 से 700 रुपए देने पड़ रहे हैं। इसे रोकने के लिए कलेक्टर ने कई टीमें भी बनाई हैं। जिले में अनियमितता बरतने वाले 27 कृषि केंद्र संचालकों को नोटिस देने के साथ ही 3 कृषि केंद्र संचालकों के गोदाम सील कर दिए गए हैं।

इसमें व्यापारियों का भी हिस्सा होता है...
इस संबंध में जब जिला विपणन अधिकारी सुनील सिंह राजपूत से बात की गई तो उन्होंने कहा कि जैसा शासन से निर्देश होता है, वैसे काम करते हैं। खाद में व्यापारियों का भी हिस्सा होता है। उसी के अनुरूप उन्हें दिया जा रहा है।