कार्यालयों की सभा में दी गई श्रद्धांजलि:पुण्यतिथि पर जनपद पंचायत अध्यक्ष कक्ष में पूर्व पीएम राजीव गांधी को किया याद

सक्तीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जनपद पंचायत अध्यक्ष कक्ष में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि मनाई गई। इस अवसर पर सर्वप्रथम जनपद पंचायत अध्यक्ष राजेश राठौर, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पीयूष राय, पूर्व सभापति जनपद पंचायत सक्ती नारायण सिदार, सरपंच संघ अध्यक्ष डमरु साहू, हीरासाय यादव एवं वहां उपस्थित लोगों ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के तैल चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित दी।

जनपद पंचायत अध्यक्ष राजेश राठौर ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी द्वारा भारत निर्माण के लिए दिए गए योगदान को नहीं भुलाया जा सकता। उन्होंने कहा कि राजीव गांधी का व्यक्तित्व स्वच्छ राजनीति एवं सभी को समान रूप से व्यवहार करने के लिए भी जाना जाता है। राजीव गांधी की राजनीति में प्रवेश अचानक ही हुआ। वह राजनीति से दूर रहते थे, जब उन्हें परिस्थितिवश राजनीति में पदार्पण करना पड़ा एवं उन्हें प्रधानमंत्री के रूप में देश का सेवा करने का अवसर प्राप्त हुआ, तब उन्होंने देश में कई क्रांतिकारी परिवर्तन के लिए प्रयास किया।

यही कारण है कि उन्हें सूचना क्रांति का जनक कहा जाता है। कंप्यूटराइजेशन एवं टेलीकम्युनिकेशन के क्षेत्र में क्रांति के लिए राजीव गांधी विशेष रूप से जाने जाते हैं। उन्होंने महिलाओं को स्थानीय स्वराज्य संस्था में 33% आरक्षण दिलाकर महिलाओं को आगे आने के लिए प्रेरित किया। साथ ही युवा वर्ग को मतदान का अधिकार अधिक रूप से प्राप्त हो।

इसके लिए उन्होंने मतदान देने की पात्रता रखने वालों की उम्र 21 वर्ष से घटाकर 18 वर्ष कर दिया। इसके अलावा उन्होंने देश को आगे बढ़ाने अपने शासनकाल में विभिन्न योजनाओं के माध्यम से भी बेहतर प्रयास किया राजीव गांधी की पुण्यतिथि के अवसर पर जनपद पंचायत अध्यक्ष राजेश राठौर, पीयूष राय, नारायण सिदार, डमरु साहू, हीरासाय यादव, ईश्वर साहू, सहेंद्र, मनोज सरकार, हीरेंद्र, गोपी राम साहू, सतीष एवं कांग्रेसी कार्यकर्ता उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...