कार्रवाई शुरू:आवारा पशु कांजीहाउस में, पशुपालकों से वसूला जा रहा जुर्माना

जशपुरनगर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

शहर में लंबे समय बाद आवारा पशुओं की समस्या को लेकर कार्रवाई शुरू हुई है। नगरपालिका के कर्मचारियों द्वारा सड़क पर यहां-वहां घूम रहे मवेशियों को पकड़कर कांजीहाउस में डाला जा रहा है। पशुपालक जुर्माना पटाकर कांजीहाउस से अपने मवेशी छुड़ा रहे हैं। शनिवार को पालिका द्वारा चार पशुपालकों से जुर्माना वसूला गया है।

सड़क व बाजार में यहां-वहां घूमते आवारा पशु की समस्या शहर में वर्षों पुरानी है। पर कई सालों से पालिका द्वारा इस आेर ध्यान नहीं दिया जा रहा था। सड़क पर यहां-वहां बैठे मवेशियों की वजह से कई दुर्घटनाएं भी शहर के भीतर हो चुकी है। इधर मवेशियों की वजह से शहर की यातायात व्यवस्था भी प्रभावित रहती है।

शहर की लगभग सभी सड़कों पर मवेशी देखे जाते रहे हैं। कई बार मवेशी शहर के ह़दयस्थल महाराजा चौक में झुंड में बैठे पाए जाते थे तो कई बार तालाब वाले पुल के उपर मवेशियों का झुंड रहता था। जिला जेल के सामने और पुरानीटोली मार्ग पर भी मवेशी सड़क पर देखे जाते रहे हैं।

साप्ताहिक बाजार स्थल और कॉलेज रोडपर मवेशियों के कारण परेशानी बनी रहती है। आवारा मवेशियों को लेकर अब पालिका सख्त हो चुकी है। पालिका कर्मी आवारा घूम रहे मवेशियों को गाड़ी में भरकर कांजीहाउस में डाल रहे हैं। 500 रुपए जुर्माना- पहले ही दिन अपने मवेशियों को छुड़ाने पहुंचे चार पशुपालकों से पांच सौ रुपए का जुर्माना वसूला गया।

वर्षों से बंद पड़ा था कांजीहाउस
पालिका का कांजीहाउस कई सालों से बंद पड़ा था। इसकी गेट के ताले तक में जंग लग चुका था। पर जब मवेशियों के धर-पकड़ की कार्रवाई शुरू हुई तो लंबे समय बाद कांजीहाउस की गेट का ताला खोला गया और अब उसमें मवेशियों को भरा गया है। मवेशियों के लिए दाना-पानी की व्यवस्था भी पूरी कर ली गई है। पशुपालकों से जुर्माना प्रतिदिन के अमानत के हिसाब से वसूला जा रहा है। जितने ज्यादा दिन तक रहेंगे उतना ज्यादा जुर्माना पशुपालकों को पटाना होगा।

जारी रहेगी कार्रवाई
सीएमओ ज्याेत्सना टोप्पो ने बताया कि पशुपालक अपने मवेशियों को घरों में बांधकर रखें या फिर निर्धारित जगह पर चरवाहे के साथ चरने के लिए भेजेंे। यदि मवेशी सड़क पर घूमते हुए पाए जाते हैं तो उसे कांजीहाउस में डाला जाएगा। यातायात व्यवस्था बिगड़ने और नागरिकों को हो रही परेशानी को देखत कार्रवाई की जा रही है।

खबरें और भी हैं...