ऑफ लाइन परीक्षा का ऐसा हाल:आंसरशीट जमा करने छात्राओं की 100 मी. लंबी लाइन मास्क अनिवार्य पर कई भूले, भीड़ भी जुटी

कवर्धा13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
राजमाता विजिया राजे सिंधिया गर्ल्स कॉलेज में उत्तर पुस्तिका जमा करने काउंटर पर धक्का-मुक्की। - Dainik Bhaskar
राजमाता विजिया राजे सिंधिया गर्ल्स कॉलेज में उत्तर पुस्तिका जमा करने काउंटर पर धक्का-मुक्की।

कोविड के केस कुछ राज्यों में तेजी से बढ़ रहे हैं। कबीरधाम की बात करें, तो यहां फिलहाल स्थिति अच्छी है, लेकिन पंडरिया में 2 पॉजिटिव मिले हैं। ऐसे में हमें सतर्क रहने की जरूरत है। कोविड वेरिएंट एक्सई का खतरा न बढ़ें, इसलिए मास्क का अनिवार्य उपयोग, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन व भीड़ में जाने से बचने की जरूरत है। कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा की इस अपील के 10 दिन बाद ही कवर्धा के राजमाता विजिया राजे सिंधिया गर्ल्स कॉलेज में शनिवार काे जो नजारा देखने को मिला, वह डराने वाला है।

कोरोना के कारण ऑनलाइन परीक्षा तो रखी गई, लेकिन कॉलेज में आंसरशीट जमा लेने भीड़ बुला लिया। शनिवार को गर्ल्स कॉलेज में बीए फर्स्ट, सेकंड व फाइनल ईयर व बीएससी की छात्राओं की जबरदस्त भीड़ लगी रही। धूप में करीब 100 मीटर लंबी लाइन में लगी करीब 1500 छात्राएं आंसरशीट जमा करने अपनी बारी का इंतजार करते दिखीं। वहीं काउंटर पर धक्का- मुक्की होती रही। पीजी कॉलेज कवर्धा में अव्यवस्था काे देख काउंटर बढ़ाई गई है।

आंसरशीट जमा लेने में इसलिए हो रही असुविधा
एक आंसरशीट लेने में 3 से 5 मिनट: शनिवार को बीए संकाय का ऑनलाइन एग्जाम हुआ। परीक्षा के बाद आंसरशीट को कॉलेज में जमा करना था। दोपहर 12 बजे काउंटर खुला। एक संकाय की छात्राओं का आंसरशीट लेने 3 काउंटर खोले गए हैं। जबकि संकाय में 500 से ज्यादा छात्राएं हैं। वहीं काउंटर पर एक आंसरशीट जमा लेने में 3 से 5 मिनट लग लग रहा है। अटेंडेंस रजिस्टर में हाजिरी भी लगवाई जा रही है।

कई स्टूडेंट्स 20 से 25 किमी दूर से आते हैं: गर्ल्स कॉलेज में अध्ययनरत अधिकांश छात्राएं ऐसी हैं, जो 20 से 25 किमी दूर गांव से आती हैं। परीक्षा के लिए यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर सुबह 5 बजे प्रश्न पेपर अपलोड हो जाता है। दोपहर 12 बजे से आंसरशीट जमा लेना शुरू करते हैं।

डाक की सुविधा नहीं, जिस दिन परीक्षा उसी दिन जमा करें: इस बार ऑनलाइन परीक्षा के पैटर्न में कुछ बदलाव किए गए हैं। इससे भी अव्यवस्था बढ़ी है। जिस दिन परीक्षा, उसी दिन स्टूडेंट्स को आंसर शीटें कॉलेज में जमा करना अनिवार्य नहीं है। अन्यथा उन्हें अनुपस्थित माना जाएगा।

स्टूडेंट्स देर से एक साथ पहुंच रहे- प्राचार्य
पीजी कॉलेज व गर्ल्स कॉलेज कवर्धा द्वय के प्राचार्य डॉ. बीएस चौहान ने कहा कि कॉलेजों में काउंटर की संख्या पर्याप्त है। 12 बजे से आंसरशीट जमा लेने काउंटर खोल रहे हैं। स्टूडेंट्स देर से एक साथ पहुंच रहे हैं।

काउंटर पर टेंट लगवाने की मांग
पंडरिया- इंदिरा गांधी कॉलेज पंडरिया में आंसरशीट जमा करने के लिए स्टूडेंट्स को धूप में खड़े रहना पड़ रहा है। कुछ जगह पर शेड लगा है, दो काउंटर पर शेड नहीं है। इससे स्टूडेंट्स को परेशानी हो रही है। इसे देखते हुए छांव के लिए टेंट लगवाने प्राचार्य मदनलाल कश्यप से मांग की है।

भाजयुमो पंडरिया ने शनिवार को कुलपति के नाम प्राचार्य को ज्ञापन सौंपा है। मंडल अध्यक्ष नरोत्तम साहू ने बताया कि कॉलेज में बीए के 1880 से भी अधिक छात्र परीक्षा दिला रहे हैं। दोपहर 3 बजे तक आंसर शीटें जमा करना अनिवार्य है।

खबरें और भी हैं...