बाढ़ से बचाव के लिए एक्शन प्लान:24 तैराक, 14 लाइफ जैकेट और 7 मीटर लंबी मोटर बोट से रेस्क्यू की तैयारी

कवर्धा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पिछले दिनों संकरी नदी में होमगार्ड की मोटर बोट का लिया था ट्रायल। - Dainik Bhaskar
पिछले दिनों संकरी नदी में होमगार्ड की मोटर बोट का लिया था ट्रायल।

कबीरधाम में लगभग 146 गांव बाढ़ से प्रभावित होते हैं। इन गांवों में मानसून एक बार फिर बाढ़ के रूप में सामने आ सकता है। ऐसे में बाढ़ से बचाव के लिए प्रशासन ने एक्शन प्लान तैयार कर लिया है। होमगार्ड के 24 तैराकों, 14 लाइफ जैकेट और 7 मीटर यानी 22 फीट लंबी मोटर बोट के माध्यम से रेस्क्यू किया जाएगा।

पिछले दिनों संकरी नदी में होमगार्ड के मोटर बोट का ट्रायल लिया जा चुका है। इसके अलावा मेगाफोन, तारपोलीन, दस्ताने, ड्रम, बोल्ट कटर, रस्सी, सर्च लाइट, ट्रक के ट्यूब्स आदि की भी व्यवस्था कर ली गई है। ताकि जरूरत पड़ने पर इनका उपयोग लिया जा सके।

कलेक्टोरेट में बाढ़ नियंत्रण कक्ष स्थापित किए हैं। गुरुवार को बाढ़ व राहत व्यवस्था को लेकर जरुरी बैठक हुई। बैठक में कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा ने छत्तीसगढ़ शासन राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग मंत्रालय से जारी आदेश का हवाला देते हुए सभी विभागों को अलग-अलग जिम्मेदारियां सौंपी है। बताया गया कि इसकी मॉनीटरिंग भी की जाएगी।

नदियों के तटीय गांवों की निगरानी की जा रही
जिले के संकरी नदी, हाफ नदी, आगर नदी और फोंक नदी में हर साल बाढ़ आती है। इन नदियों के तटीय क्षेत्रों के गांवों की निगरानी की जा रही है। संबंधित गांवों के सरपंच, सचिव व कोटवारों के जरिए निगरानी हो रही है। साथ ही बाढ़ आपदा की स्थिति में प्रभावितों को राहत पहुंचाने व ठहराने की व्यवस्था की जा रही। तटीय क्षेत्र के गांवों में अस्थाई कैंप के लिए स्कूल, गोदामों, धर्मशाला और शासकीय व निजी भवनों को चिह्नांकित किए गए हैं।

तेलियापानी लेदरा में 5 महीने का राशन स्टॉक
जिले के पहुंचविहीन गांवों में बाढ़ की स्थिति में पहुंचना संभव नहीं होगा, वहां पर्याप्त राशन रखने के निर्देश दिए हैं। जानकारी के मुताबिक मध्यप्रदेश की सीमा से लगे पंडरिया ब्लॉक का तेलियापानी लेदरा अकेला ऐसा गांव है, जहां बरसात में पहुंचना मुश्किल होता है। वहां 5 महीने का एडवांस राशन स्टॉक कर दिए हैं। वहीं वनांचल के अस्पतालों में मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए दवाएं उपलब्ध कराने का दावा किया जा रहा है।

राहत पहुंचाने के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी
बाढ़ नियंत्रण कक्ष के कंट्रोल रूम का लैंडलाइन नंबर 07741- 232038 है। यह 24 घंटे कार्य करेगा। आपात स्थिति में नपा कवर्धा के सीएमओ नरेश वर्मा मोबाइल नंबर 94077- 60744, नपा कार्यालय लैंडलाइन नंबर 07741- 32226, नगर सेनानी व फायर ब्रिगेड प्रभारी वीके तिर्की के मोबाइल नंबर 99261- 69988, पुलिस कंट्रोल रूम 07741- 32674, 232887 अथवा डॉयल 100, 112, जिला अस्पताल 07741- 233553 पर संपर्क करें।

खबरें और भी हैं...