मनाया राष्ट्रीय मतदाता दिवस:मतदाता सूची में नाम होने पर ही डाल सकेंगे वोट: कलेक्टर

कवर्धा10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

बुधवार को राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर जिला प्रशासन ने कलेक्ट्रेट में जिला स्तरीय कार्यक्रम किया। मुख्य अतिथि सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अमित प्रताप चंद्रा, कलेक्टर जनमेजय महोबे, नीरज मंजीत ने जिले के नए मतदाताओं को इपिक कार्ड व बैच प्रदान कर सम्मानित किया। कलेक्टर महोबे ने कहा कि मतदाता दिवस पर सभी मतदान करने की शपथ लेते हैं। शपथ में लिए गए एक-एक शब्द का महत्व है और इसे समझते हुए आत्मसात करना चाहिए। लोकतंत्र का आधार जनता है। जनता को जागरूक करके ही लोकतंत्र को मजबूत बनाया जा सकता है। लोकतंत्र में मतदान करने का संवैधानिक अधिकार जनता को मिला है। लोकतंत्र के मजबूती के लिए हर मतदाता को निष्पक्ष होकर अनिवार्य रूप से मताधिकार का उपयोग करना चाहिए। भारत एक ऐसा देश है, जहां लोकतांत्रिक चुनाव सुव्यवस्थित तरीके से किया जाता है। इस वर्ष आयोग ने निर्णय लिया गया है कि मतदान में युवाओं को अधिक से अधिक शामिल करना है। हर व्यक्ति को वोट डालने का अधिकार तभी होगा, जब मतदाता सूची में नाम होगा।

बेहतर काम करने वाले कर्मचारी हुए सम्मानित

जिले के वनांचल में नाम जोड़वाने के लिए विशेष व्यवस्था की गई थी। जिले में बेहतर कार्य करने अधिकारियों को सम्मानित किया गया। इसमें बीएलओ संतोषी बंजारा आंगनबाड़ी केन्द्र कुई, सुरज निर्मलकर सहसपुर लोहारा को प्रशस्ति पत्र एवं नकद राशि प्रदान किया। पीजी कॉलेज के सहायक प्राध्यापक नरेन्द्र कुमार कुलमित्र, नोडल ऑफिसर, सहायक प्रोग्रामर प्रदीप तिवारी, सहायक ग्रेड-03 हीरालाल साहू और डाटा एन्ट्री ऑपरेटर पुकल सिंह मरकाम को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया।

कई लोग वोट नहीं डालते, यह चिंता का विषय: चंद्रा

मुख्य अतिथि अमित प्रताप चंद्रा ने कहा कि संविधान द्वारा हमें मतदान करने का अधिकार दिया गया है। सभी नागरिक को अपना अधिकार का प्रयोग करना चाहिए। कई नागरिक अभी भी मतदान दिवस पर वोट डालने नहीं जाते, यह बड़ी चिंता का विषय है, जिसका परिणाम यह होता है कि हम जिस व्यक्ति को चुनना चाहते है उसे नहीं चुन पाते है। इस कारण सभी को जिम्मेदारी पूर्वक अपना निष्पक्ष, स्वतंत्र मतदान करना चाहिए। हर एक वोट की ताकत होती है। जो नए मतदाता है, उन्हें अपने वोट की ताकत का प्रयोग करना चाहिए।

कलेक्टर ने अधिकारी-कर्मचारियों को दिलाई शपथ

कलेक्टर जनमेजय महोबे ने सभी अधिकारी व कर्मचारियों को शपथ दिलाई। इसमें स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भीक होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ दिलाई। अपर कलेक्टर इंद्रजीत बर्मन, जिला पंचायत सीईओ संदीप अग्रवाल समेत अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...