पतंजलि के एक्सपायरी बिस्किट्स, ओट्स से भरा था गोदाम:कांकेर की एजेंसी ने डंप कर रखे थे, फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट ने नष्ट कराए

​​​​​​​कांकेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बरामद एक्सपायरी सामान को खाद्य विभाग की टीम ने नष्ट कराया। - Dainik Bhaskar
बरामद एक्सपायरी सामान को खाद्य विभाग की टीम ने नष्ट कराया।

छत्तीसगढ़ के कांकेर में खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने भारी मात्रा में पतंजलि के एक्सपायरी प्रोडक्ट एक गोदाम से बरामद किए। इनमें बिस्किट, ओट्स और नमकीन शामिल है। इसके बाद टीम ने उन सभी को जलाकर नष्ट कर दिया। दो दिन पहले भी टीम ने एजेंसी में छापा मारा था। वहां से भी बड़ी मात्रा में एक्सपायरी चॉकलेट, बिस्किट और चिप्स मिले थे। इसके बाद टीम ने गुरुवार को गोदाम में छापा मारने की कार्रवाई की।

दरअसल, जिले में खाद्य सुरक्षा विभाग ने इन दिनों जांच चला रखी है। सप्ताह भर से होटलों और दुकानों में छापे मारे जा रहे हैं। बताया जा रहाा है कि इसके चलते तमाम दुकानदारों ने अपना सामान गोदाम में शिफ्ट कर लिया है। इस पर टीम ने मनीष एजेंसी के भंडारीपानी स्थित गोदा में छापा मारा। वहां से पतंजलि दूध बिस्किट 20 पेटी, पोपट नमकीन 17 बंडल, क्रीम बिस्किट 5 पेटी, पतंजलि ओट्स 2 पेटी सहित 17 हजार 710 रुपए की खाद्य सामग्री जब्त की गई।

गोदाम में बरामद एक्सपायरी सामान।
गोदाम में बरामद एक्सपायरी सामान।

नॉट फॉर सेल के नाम पर स्टॉक किया गया था
जांच में पता चला कि सारा सामान नॉट फॉर सेल के नाम स्टाक कर रखा गया था। खाद्य सुरक्षा अधिकारी विमल कुमार सिंह ने बताया नियमानुसार उसे तत्काल नष्ट करना है। इन सभी सामानों को जब्त कर विभाग ने आग लगवा कर नष्ट करवा दिया। दो दिन पहले 21 जून को टीम ने मनीष एजेंसी में छापा मारा था। तब भारी मात्रा चाकलेट, बिस्किट व चिप्स मिले थे। यह सभी भी एक्सपायरी हो चुके थे। इसके बाद गोदाम में कार्रवाई की गई।

पान मसाला सेंटर व किराना स्टोर्स से भी सामान जब्त
टीम ने थाना के सामने स्थित गुरुदेव पान मसाला एवं किराना स्टोर में दबिश देकर जांच की। यहां भी विद्याश्री गोल्ड आटा 125 पैकेट 3375 रुपए, मधुर फर्सन फ्लोर 6 पैकेट 150 रुपए, सरल मुखवास 18 पैकेट 540रुपए कुल 21775 रुपए की एक्सपायरी खाद्य सामग्री जब्त की गई। इसे भी नष्ट करने कार्रवाई की गई। दुकान संचालकों को खिलाफ प्रकरण तैयार किया जा रहा है।