रिजर्वेशन की सुविधा:कोरबा से चलने वाली सभी एक्सप्रेस ट्रेनों में लागू, ट्रेन के समय से एक घंटा पहले ले सकते हैं सीटिंग टिकट

कोरबा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रेलवे स्टेशन का जनरल टिकट काउंटर। - Dainik Bhaskar
रेलवे स्टेशन का जनरल टिकट काउंटर।

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने कोरबा से चलने वाली एक्सप्रेस ट्रेनों के जनरल कोच के लिए तत्काल टिकट की सुविधा शुरू की है। इसके लिए यात्रियों को ट्रेन के निर्धारित समय से एक घंटा पहले काउंटर पर आरक्षित टिकट लेने की तरह फार्म भरकर देना होगा। जनरल कोच में सीट रिक्त रहने पर संबंधित यात्री को रिजर्वेशन के रूप में तत्काल टिकट मिल जाएगी।

अच्छी खबर यह है कि इसके लिए यात्री को पैसेंजर अथवा मेमू लोकल की तर्ज पर प्रति टिकट मात्र 10 रुपए अधिक देने होंगे। इतना ही नहीं यह टिकट प्राप्त करने के लिए रेलवे स्टेशन के आरक्षण केन्द्र में जाने की जरूरत नहीं है। स्टेशन पर बने 4 अनारक्षित काउंटर में से एक नंबर काउंटर इसके लिए आरक्षित रहेगी।

इसकी जानकारी नहीं होने पर अभी तक सफर करने वाले लोग या तो ऑनलाइन बुकिंग कराते हैं या फिर आरक्षण टिकट केन्द्र पहुंचकर काउंटर से आरक्षित टिकट लेते हैं। यहां बताना होगा कि आरक्षण काउंटर से किसी भी एक्सप्रेस ट्रेन की टिकट निर्धारित समय से 4 घंटे पहले बंद हो जाता है।

क्योंकि ट्रेन में टिकट लेने वालों का चार्ट तैयार हो जाता है। इसके बाद लोग वहां से टिकट नहीं ले पाते हैं। स्टेशन के अनारक्षित टिकट सह आरक्षित टिकट कैंसिलेशन वाले एक नंबर काउंटर से कोई भी यात्री फार्म भर कर ट्रेन छूटने के एक घंटा पहले तक इस सुविधा का लाभ ले सकता है।

इन ट्रेनों के जनरल कोच की मिलती है टिकट
हसदेव, छत्तीसगढ़, लिंक, शिवनाथ एक्सप्रेस, वैनगंगा सुपरफास्ट में कोरबा से बिलासपुर व रायपुर तक जाने वाले यात्रियों को जनरल टिकट आरक्षण की तरह अभी मिल रहा है। यह टिकट यात्री को जनरल कोच में केवल सीटिंग के लिए मिलता है। समान्य काउंटर से इस टिकट की सुविधा अभी नहीं शुरू हो पाई है।

जनरल टिकट अभी जारी नहीं हो रहा है
सीएसएम अरविंद गुप्ता ने बताया कि एक्सप्रेस ट्रेनों में रिजर्वेशन की तर्ज पर तत्काल टिकट देने का प्रावधान अनारक्षित काउंटर से है, इसके लिए ट्रेन छूटने के 1 घंटा पहले आवेदन करना होता है। बोर्ड के निर्देश के बाद अब तक जोन में किसी भी स्टेशन से एक्सप्रेस ट्रेनों में जनरल टिकट जारी नहीं किया जा रहा है।

पैसेंजर ट्रेन से 10 रुपए अधिक देना होगा
इस सुविधा के लिए यात्रियों को प्रति टिकट आरक्षण चार्ज के रूप में 10 रुपए देना होता है। कोरबा से बिलासपुर का पैसेंजर या मेमू लोकल में किराया 50 रुपए है। एक्सप्रेस ट्रेन के जनरल कोच में अगर बिलासपुर तक यात्रा करना है तो 10 रुपए अतिरिक्त यानी प्रति टिकट 60 रुपए देना होता है। इस टिकट के लिए स्टेशन का 1 नंबर काउंटर पर जाकर आवेदन करना होता है।

खबरें और भी हैं...