LIC दफ्तर में भीषण आग:दरवाजा तोड़कर घुसे फायरकर्मी, 3 घंटे में पाया काबू; लाखों के सिस्टम, फर्नीचर सहित दस्तावेज खाक

कोरबा5 महीने पहले
3 दमकलों ने पाया आग पर काबू।

छत्तीसगढ़ के कोरबा स्थित LIC दफ्तर में शुक्रवार तड़के भीषण आग लग गई। आग इतनी भयानक थी कि उसकी लपटें बाहर तक दिखाई दे रही थीं। मॉर्निंग वॉक पर निकले लोगों ने खिड़की से लपटें निकलती देखी तो इसकी सूचना पुलिस और फायर ब्रिगेड को दी। फायरकर्मी दफ्तर का गेट तोड़कर अंदर घुसे और करीब 3 घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। आग से वहां रखे लाखों रुपए के सिस्टम, फर्नीचर सहित दस्तावेज जलकर खाक हो गए।

जानकारी के मुताबिक, रामनगर चौकी क्षेत्र में कलेक्ट्रेट के पास ही LIC का दफ्तर है। तड़के करीब 4 बजे लोग टहलने के लिए निकले तो देखा कि इंश्योरेंस कंपनी की बिल्डिंग से आग की लपटें निकल रही हैं। सूचना पर नगर सेना की एक दमकल पहुंच गई। उसने आग पर काबू करने का प्रयास किया, लेकिन लपटें तेज होती जा रही थीं। इस पर एक और दमकल पहुंची, लेकिन आग बढ़ती ही जा रही थी। इस पर एक अन्य दमकल को मौके पर बुलाया गया।

फायरकर्मियों ने पहले खिड़की से आग बुझाने का प्रयास किया।
फायरकर्मियों ने पहले खिड़की से आग बुझाने का प्रयास किया।

इसके बाद भी आग बुझाने में काफी मशक्कत करनी पड़ी। आग की लपटें खिड़की से ही दिखाई दे रही थीं। ऊपर दिख रही आग थोड़ी कम हुई तो फायरकर्मी दफ्तर का गेट तोड़कर अंदर दाखिल हुए। करीब 3 घंटे की जद्दोजहद के बाद 3 दमकलों ने आग पर काबू पाया। आग कैसे लगी यह अभी पता नहीं चल सका है। आशंका जताई जा रही है कि शार्ट सर्किट के चलते हादसा हुआ है। सूचना पर LIC के अफसर और कर्मचारी भी मौके पर पहुंच गए हैं।

खिड़की से ही दिखाई देती रहीं आग की लपटें।
खिड़की से ही दिखाई देती रहीं आग की लपटें।

जिले का यह इंश्योरेंस कंपनी का बड़ा दफ्तर है। आग अंदर के कमरों में लगी थी। हालांकि यह अन्य कमरों में भी फैल गई। आग से वहां रखे कंप्यूटर, फर्नीचर, दस्तावेज सहित अन्य सामान जलकर खाक हो गया है। हालांकि नुकसान कितने का हुआ है, यह अभी बताया नहीं जा रहा है। माना जा रहा है कि इससे तमाम लोगों की पॉलिसी से जुड़े दस्तावेज नष्ट हो गए हैं। फिलहाल इंश्योरेंस कंपनी के अफसर इस संबंध में किसी से बात करने को तैयार नहीं हैं।