• Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Korba
  • Last Chance To Deposit Fees Till 20 On Vacant Seats, Only The Matter Of Study And Teaching Increased The Stir Of Students In Big Colleges

उच्च शिक्षा:खाली सीटों पर 20 तक शुल्क जमा करने का अंतिम मौका, सिर्फ अध्ययन-अध्यापन की बात बड़े कॉलेजों में बढ़ी छात्रों की हलचल

कोरबा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पीजी कॉलेज परिसर में बाहर निकलते विद्यार्थी। - Dainik Bhaskar
पीजी कॉलेज परिसर में बाहर निकलते विद्यार्थी।

गवर्नमेंट कॉलेजों के साथ ही निजी कॉलेजों में भी अब सिर्फ व सिर्फ अध्ययन अध्यापन की बातें होने लगी हैं। प्रवेश लेने वाले छात्रों को दो साल बाद ऑफलाइन क्लास अटेंड करने का मौका मिल रहा है, जिसे लेकर उनमें भी उत्साह बना हुआ है। बड़े कॉलेजों में छात्रों की हलचल बढ़ गई है। प्राध्यापक भी क्लास लेने लगे हैं। क्योंकि शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए कॉलेजों की निर्धारित सीटों पर दाखिले की प्रक्रिया 95 प्रतिशत पूरी कर ली गई है। 5 प्रतिशत की प्रक्रिया उन कॉलेजों में शेष है जहां कुछ सीटें रिक्त रह गई हैं।

इसके लिए भी अब केवल 3 दिन शेष रह गया है। क्योंकि प्रवेश का अंतिम चरण यूनिवर्सिटी के कुलपति के निर्देश पर चल रहा है। जो 20 सितंबर को समाप्त हो जाएगा। ग्रामीण क्षेत्रों के साथ शहर से आने वाले छात्र-छात्राओं ने क्लास में पहुंचने लगे हैं। यूजी की सभी कक्षाओं में छात्रों की भीड़ नजर आने लगी है। सर्वाधिक हलचल शहर के बड़े कॉलेजों में बनी हुई है।

11 सरकारी कॉलेजों में 194 सीटें बाकी
जिले में सरकारी कॉलेजों की संख्या नवीन मॉडल कॉलेज को मिलाकर 11 हो गई है। पूर्व के 10 कॉलेजों में बीए की ऑवंटित सीटों में से मात्र 104 सीट खाली हैं। जबकि नवीन मॉडल कॉलेज में प्रवेश की प्रक्रिया अभी शुरू हुई जिसके कारण वहां की सभी 90 सीटें रिक्त हैं। जिले के 7 निजी कॉलेजों में बीए संकाय की 720 सीटों में से 473 सीटें खाली पड़ी हैं। इसी तरह बीएससी व बीकॉम संकाय में भी गिनती की सीटें ही खाली हैं।

क्लास में 70 फीसदी उपस्थिति अनिवार्य
यूनिवर्सिटी पूर्व से ही सभी संबद्ध कॉलेजों के छात्रों को जिन्होंने नियमित एडमिशन लिए हैं, उन्हें ऑफलाइन कक्षा में उपस्थित होने निर्देश जारी करते रही है। कोविड महामारी के कारण ऑनलाइन कक्षाएं चल रही थी जिसके कारण उपस्थिति का इश्यू नहीं था। अब नियमित छात्रों को सभी कक्षाओं में कम से कम 70 प्रतिशत तक उपस्थिति दर्ज करानी होगी। इससे कम उपस्थित रहने वाले छात्रों को परीक्षा के समय परेशानी हो सकती है।

यहां सभी सीटों पर हो चुका है दाखिला
गवर्नमेंट पीजी कॉलेज, पं.मुकुटधर पांडेय कॉलेज कटघोरा, मिनीमाता गर्ल्स कॉलेज, ग्राम्य भारती कॉलेज हरदीबाजार व प्यारेलाल कंवर शासकीय कॉलेज भैसमा की सभी सीटों पर छात्रों ने दाखिला ले लिया है। एक दो कॉलेज ही अपवाद होंगे। निजी कॉलेजों की बात करें तो वहां अभी पर्याप्त सीटें बच गई हैं, जिन पर अब दाखिला लेने की संभावना कम ही नजर आ रही है।

अक्टूबर माह के दूसरे पखवाड़े से लगेगी मेडिकल काॅलेज में क्लास

मेडिकल काॅलेज काे चिकित्सा शिक्षा की मान्यता मिलने के बाद अब एमबीबीएस के प्रथम वर्ष के 100 सीट की क्लास शुरू हाे जाएगी। गुरुवार से नीट पीजी के काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हाे गई हाे गई है। 15 से 23 सितंबर तक रजिस्ट्रेशन व पेमेंट का प्रक्रिया चलेगा। इसके बाद चॉइस फिलिंग व सीट लाॅकिंग के लिए 20 से 25 सितंबर का समय दिया जाएगा। 23 से 24 सितंबर तक उम्मीदवारों का आंतरिक सत्यापन हाेगा।

26 से 27 सितंबर तक सीट आबंटन की प्रक्रिया हाेगी। 28 सितंबर काे पहले राउंड के काउंसलिंग का रिजल्ट जारी हाेगा। चयनित उम्मीदवार 29 सितंबर से 4 अक्टूबर तक मेडिकल काॅलेजाें में रिपोर्टिंग और ज्वॉइनिंग देंगे। वहीं दूसरे दाैर के काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन व पेमेंट की प्रक्रिया 10 से 14 अक्टूबर तक चलेगा।

इसके बाद अन्य प्रक्रियाएं पूरी कर काउंसलिंग का रिजल्ट 19 अक्टूबर काे जारी किया जाएगा। इसमें चयनित उम्मीदवारों काे 20 से 26 अक्तूबर तक काॅलेजाें में रिपाेर्टिंग व ज्वाइनिंग देना हाेगा। इस तरह काउंसलिंग के पहले दाैर की प्रक्रिया पूरी हाेने के बाद से छात्र काेरबा मेडिकल काॅलेज में रिपाेर्टिंग कर ज्वाइनिंग देने लगेंगे। एनएमसी से जाे शेड्यूल बना है उसके अनुसार अक्टूबर के दूसरे पखवाड़े में क्लास लगनी शुरू हाे जाएगी।

परिसर के साथ हाॅस्टल की हाे रही है सफाई
काउंसलिंग के पहले दाैर की प्रक्रिया 28 सितंबर काे पूरी कर उम्मीदवारों काे सीट आबंटित कर दी जाएगी। इसके बाद देशभर के ऐसे 100 छात्र जिन्हें काेरबा मेडिकल काॅलेज की सीट आबंटित हाेगी वे आने रिपाेर्टिंग करके ज्वाइनिंग देने आने लगेंगे। सभवत: अगले माह से ही उम्मीदवार काॅलेज पहुंचेंगे। अब जहां एक ओर क्लास लगाने के लिए तैयारी चल रही है ताे रिपाेर्टिंग करने वाले उम्मीदवारों काे ठहराने के लिए हाॅस्टल में भी साफ-सफाई के साथ अन्य तैयारियां शुरू कर दी गई है। परिसर में उगे झाड़ियाें काे हटाने नगर निगम का अमला जुट गया है।

खबरें और भी हैं...