बजट में मिला फंड:‌‌~80 करोड़ से बनेगा वाय शेप ओबी 2.7 किमी. लंबाई व 13 मीटर चौड़ाई

कोरबा14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

सीएसईबी चौक पर 15 साल बाद वाय आकार का फ्लाई ओवरब्रिज बनना तय हो गया है। राज्य शासन ने इस बार बजट में शामिल करते हुए 6 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। ओवरब्रिज की लागत 80 करोड़ रुपए होगी। इसकी लंबाई 2 किलोमीटर 70 मीटर और चौड़ाई 13 मीटर रहेगी।

सीएसईबी चौक के किनारे ही श्यामा प्रसाद मुखर्जी पावर प्लांट के लिए रेलवे लाइन गुजरी है। बालको के लिए रेलवे लाइन अंडर ब्रिज से होकर जाती है। पावर प्लांट के लिए रेलवे लाइन बिछाने सड़क को काटने के लिए ओवर ब्रिज बनाने की शर्त पर ही अनुमति दी थी। उसके बाद से ही सर्वे के प्रक्रिया अपनाई गई, लेकिन राशि की मंजूरी नहीं मिलने से प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ी। पीडब्ल्यूडी सेतु निगम ने इस बार नए सिरे से सर्वे किया है। इस बार भी आकार वाय शेप का ही रहेगा।

इसकी शुरुआत घंटाघर मार्ग से होगी। महाराणा प्रताप चौक से नगर निगम के पंप हाउस होते हुए सीएसईबी चौक के पहले पंचवटी चौका होते हुए अशोक वाटिका के पास दूसरा छोर होगा। तीसरा छोर अप्पू गार्डन के पास होगा। निजी जमीन या मकान को अधिग्रहण करने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। इसकी डिजाइन इस तरह की है कि दोनों ओर सर्विस रोड होने की वजह से लोगों को परेशानी नहीं होगी।

सर्वमंगला तरदा सड़क बनने के बाद भारी वाहन नहीं घुसेंगे
सर्वमंगला से तरदा के बीच टू लेन बनने के बाद शहर में भारी वाहन नहीं घुसेंगे। बालको की ओर जाने वाले भारी वाहन गेरवा घाट की ओर से आवाजाही कर सकेंगे। अभी सीएसईबी चौक पर दिनभर भारी वाहनों का दबाव रहता है। वैसे भी न्यू टीपी नगर बनने के बाद शहर में भारी वाहन नहीं आएंगे।

चौक- चौराहों पर यातायात प्रभावित नहीं होगा
फ्लाई ओवर ब्रिज बनने के बाद भी चौक चौराहों पर यातायात पर कोई असर नहीं पड़ेगा। सीएसईबी चौक के साथ ही महाराणा प्रताप चौक, जैन मंदिर चौक बुधवारी यथावत रहेगा। वीआईपी रोड से आने वाले लोग नीचे से भी आवाजाही कर सकेंगे। इसी वजह से सर्विस रोड का भी प्रावधान रखा है।

इन स्थानों पर पुल बनने से 2 लाख आबादी को फायदा

लहरापारा कुम्हीपानी मार्ग खारून नदी - 6 करोड़ गोपालपुर नवापारा मार्ग नरसिंह गंगा - 110 लाख झगरहा, कोरकोमा, मदनपुर मार्ग - 150 लाख कोरबा से गितारी हसदेव नदी - 5 करोड़ दमखांचा कराईनारा मार्ग बेंदोनाला - 2 करोड़ भैरोताल-कपाटमुड़ा मार्ग खोलार नाला - 2 करोड़ कसरेंगा मार्ग पर अहिरन नदी - 2 करोड़ कापूबहरा के पास पुल व पहुंच मार्ग - 2 करोड़ लाफा औंराभांठा मार्ग गुंजन नाला - 5 करोड़

खबरें और भी हैं...