एहतियात:सोमवार को 5, मंगलवार को 3 संक्रमित मिले अंतरराज्यीय बाॅर्डर पर कोरोना जांच फिर शुरू

महासमुंद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
महासमुंद रेलवे स्टेशन पर यात्री का सैंपल लेता स्वास्थ्यकर्मी। - Dainik Bhaskar
महासमुंद रेलवे स्टेशन पर यात्री का सैंपल लेता स्वास्थ्यकर्मी।

जिले में सोमवार को 5 कोरोना संक्रमितों की पुष्टि के बाद मंगलवार को भी 3 संक्रमितों की पहचान हुई है। दाे ही दिन में 8 मरीज मिलने के बाद से स्वास्थ्य विभाग सतर्कता के साथ कोरोना सैंपल की जांच कर रहा है। सोमवार को मिले 3 संक्रमित महासमुंद और 2 बागबाहरा ब्लॉक थे। वहीं मंगलवार को 2 महासमुंद और 1 बागबाहरा ब्लॉक का मरीज निकला। प्रदेश में भी बढ़े संक्रमण दर को देखते हुए सभी अंतरराज्यीय बॉर्डर में कोरोना जांच के आदेश दिए गए हैं। इसी के तहत मंगलवार से ही महासमुंद जिले से लगे हुए ओडिशा राज्य सीमा के चेकपोस्ट पर भी कोरोना जांच की शुरुआत की गई है।

सरायपाली ब्लॉक के सभी रेहटीखोल और बागबाहरा ब्लॉक के टेमरी में स्वास्थ्यकर्मी रैपिड एंटीजन टेस्ट कर रहे हैं। वहीं ओडिशा से महासमुंद प्रवेश करने वाले सर्दी-खांसी जैसे लक्षणों वाले लाेगाें की भी जांच की जा रही है। सोमवार को 513 सैंपल की जांच में 5 संक्रमितों की पुष्टि हुई। वहीं मंगलवार को 585 सैंपल की जांच की गई, जिसमें 3 संक्रमित मिले। हालांकि किसी भी संक्रमितों का ट्रैवल हिस्ट्री बाहर का नहीं है और सभी अलग-अलग क्षेत्रों के बताए जा रहे हैं।

इसी के साथ जिले में वर्तमान में एक्टिव मरीजों की संख्या 16 हो गई है। बता दें कि जिले में अब तक 33052 लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं और 32659 लोग कोरोना से स्वस्थ भी हुए हैं। जिले के कुल 377 लोगों की मौतें भी कोरोना संक्रमण की वजह से हुई है।

जून माह में अब तक मिले कुल 20 मरीज : जून में अब तक कुल 20 मरीज मिल चुके हैं। हालांकि पिछले कई महीनों से किसी की भी मौत कोरोना से नहीं हुई है। वहीं 9 जून को पहला मरीज मिला था। इसके बाद 15 जून को 1, 16 जून को 2 मरीज, 22 जून को 4 मरीज और 23 जून को फिर से एक मरीज की पुष्टि हुई है। वहीं 25 जून को 3, 27 को 5 और 28 को 3 संक्रमितों की कोराेना रिपोर्ट पॉजिटिव आई। सभी का स्वास्थ्य स्थिर है और सभी का इलाज घर पर ही चल रहा है।

कोरोना जांच को लेकर 27 जून को राज्य से जारी हुआ आदेश

27 जून को प्रदेशभर में 125 कोरोना संक्रमितों की पुष्टि के बाद एहतियात और कोरोना जांच को लेकर आदेश जारी किया गया। इसमें कोविड-19 संक्रमण के नियंत्रण को लेकर प्रदेश के सभी हवाई अड्डों और अन्य राज्यों से आने वाले यात्रियों के कोविड सैंपल की जांच के निर्देश दिए गए। इसे ही ध्यान में रखते हुए मंगलवार से ही महासमुंद जिले के दो अंतरराज्यीय चेक पोस्ट पर स्वास्थ्य विभाग की जांच टीम को नियुक्त किया गया है। इसके साथ ही एहतियात को लेकर कलेक्टर महासमुंद ने भी अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए हैं।

जिले में फिलहाल एक ही माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाया गया

वर्तमान में जिले में बागबाहरा ब्लॉक के एक गांव को माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। यह कार्रवाई एक ही परिवार के तीन सदस्यों के संक्रमित होने के बाद किया गया है। साथ ही क्षेत्र में कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग का कार्य भी जारी है। इस संबंध में जिला कोरोना जांच अधिकारी डॉ. छत्रपाल ने बताया कि जिले के अंतरराज्यीय बार्डर में कोरोना जांच टीम तैनात किया गया है। जिले में कोरोना को लेकर पूरी सतर्कता बरती जा रही है। इन दिनों लोग भी ज्यादा संख्या में जांच के लिए पहुंच रहे हैं। वहीं जिले में बाहर के राज्यों से आने वालों और विदेश से आने वालों पर भी नजर रखी जा रही है और उनकी जांच को प्राथमिकता दिया जा रहा है। वहीं अन्य संदिग्धों की भी जांच स्वास्थ्य टीम की ओर से की जा रही है।

खबरें और भी हैं...