घर में घुसा 15 फीट का किंग कोबरा:पहली बार इतना लंबा सांप देख भाग गए घरवाले, रेस्क्यू टीम के चार सदस्यों ने मिलकर काबू में किया

कोरबा8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
छत्तीसगढ़ के कोरबा में 15 फीट का कोबरा सांप पकड़ा गया है। ऐसा पहली बार है जब इस इलाके में इतना लंबा कोबरा देखा गया है। - Dainik Bhaskar
छत्तीसगढ़ के कोरबा में 15 फीट का कोबरा सांप पकड़ा गया है। ऐसा पहली बार है जब इस इलाके में इतना लंबा कोबरा देखा गया है।

छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले के एक गांव में बुधवार को एक घर से 15 फीट लंबा किंग कोबरा मिला। घर के लोग जब बाहर निकले तो बरामदे में इतना बड़ा सांप देखकर भाग खड़े हुए। गांव में आस-पास बात फैली तो लोगों ने रेस्क्यू टीम को सूचना दी। टीम के चार सदस्यों ने कुछ ही देर में 15 फीट लंबे कोबरा को पकड़ लिया। उसे केरा गांव के पास के जंगल में छोड़ दिया गया है। वहीं रेस्क्यू टीम के इंचार्ज जितेंद्र सारथी ने जिले में सांपों की संख्या को देखते हुए स्नेक पार्क बनाए जाने की मांग की है।

DFO प्रियंका पांडेय ने बताया कि पहले भी सांप, अजगर और कोबरा निकलते रहे हैं। लेकिन इतने बड़े साइज का कोबरा पहली बार मिला है।
DFO प्रियंका पांडेय ने बताया कि पहले भी सांप, अजगर और कोबरा निकलते रहे हैं। लेकिन इतने बड़े साइज का कोबरा पहली बार मिला है।

बताती गांव में एक मकान के बरामदे में सांप बैठा हुआ था। सुबह घर के लोग बाहर निकले तो बरामदे में पड़े बांस के नीचे दिखाई दिया। इस पर वह घर से दूर भाग गए और गांव वालों को इसकी जानकारी दी। गांव वालों ने इसके बारे में स्नेक रेस्क्यू टीम के प्रमुख जितेंद्र सारथी को बताया। मौके पर उन्होंने देखा तो पता चला कि वह कोबरा था और करीब 15 फीट लंबा था। इतनी बड़ी साइज का कोबरा होने की सूचना DFO प्रियंका पांडेय को भी दी गई।

जिले में पहली बार इतने बड़े साइज का मिला कोबरा
इतना बड़ा कोबरा मिलने की सूचना पर DFO खुद मौके पर पहुंच गईं। इस बीच वहां लगी लोगों की भीड़ को रेस्क्यू टीम ने किनारे किया और महज 20 सेकेंड में कोबरा को धर दबोचा। टीम में राजू बर्मन, मोंटू, शाहिद और अनुज यादव थे। DFO प्रियंका पांडेय ने बताया कि पहले भी सांप, अजगर और कोबरा निकलते रहे हैं। लेकिन इतना लंबा और बड़े साइज का कोबरा पहली बार मिला है। उन्होंने कहा कि इनके संरक्षण के लिए कदम उठाया जाएगा।

किंग कोबरा को कहा जाता है नागराज

इस सांप को ही नागराज के रूप में मान्यता है। माना जाता है कि शिव भगवान के गले में जो सांप दिखाया गया है वह यही किंग कोबरा है, इसलिए इसे सामान्यतः मारा नहीं जाता। यह प्रजाति सबसे लंबे सांप वाली भी है। अभी तक भारत में सबसे लंबा किंग कोबरा कार्बेट के जंगल में मिला है, लेकिन वह मृत अवस्था में था। उसकी लंबाई 23 फीट 9 इंच नापी गई थी। इस सांप की औसत लंबाई 12 से 14 फीट तक की होती है। यह दुर्लभ प्राणियों की श्रेणी में आता है।

कोरबा में मिलना आश्चर्यजनक

किंग कोबरा छत्तीसगढ़ में मिलने वाला सांप नहीं है। यह दक्षिण भारत और पूर्वोत्तर के प्रदेशों जैसे असम आदि में मिलता है। यहां किंग कोबरा मिलने पर यह माना जा रहा है कि कभी किसी सपेरे ने कार्रवाई के डर से इसे जंगल में छोड़ दिया होगा और अब यह यहीं रहने लगा। रेस्क्यू टीम के प्रमुख सारथी बताते हैं कि अब तक का यह सबसे बड़ा किंग कोबरा है, जिसे प्रदेश में पकड़ा गया है। इसकी लंबाई 15 फीट से थोड़ी ज्यादा होगी। हालांकि इसे नापा नहीं गया। यह एक फीमेल था। ज्यादातर ऐसे सांप और कोबरा की कुछ प्रजाति कुरकोमा, करतला और बालको रेंज और कोरबा के जंगलों में मिल रहे हैं। यहां इनका बहुत बड़ा दायरा है।