पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्मार्ट सिटी की बिल्डर्स मीट:निगम की 150 एकड़ जमीन पर 1500 करोड़ के प्रोजेक्ट लगेंगे, लोकल थीम पर काम की रणनीति

रायपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

नए साल में स्मार्ट सिटी रायपुर अब निगम के करीब 150 एकड़ भूभाग पर डेढ़ हजार करोड़ के पीपीपी मोड पर नए प्रोजेक्ट लाएगा। स्मार्ट सिटी ने बुधवार को पहली बिल्डर्स मीट में स्थानीय बिल्डर्स और एजेंसियों को बुलाया। मेयर एजाज ढेबर ने जनप्रतिनिधियों की फोरम में स्मार्ट सिटी को स्थानीय एंजेसियों के जरिए नए निर्माण कार्य करवाने का सुझाव दिया था। उसके बाद मेयर की पहल पर ही पहली बार स्मार्ट सिटी ने बिल्डर्स मीट बुलवाई। स्मार्ट सिटी शहर में अब तक पांच सौ करोड़ से ज्यादा के काम कर चुकी है। लेकिन ज्यादातर काम बाहरी एजेंसियों के जरिए किए गए, नतीजा आधे अधूरे काम छोड़कर बहुत सी एजेंसियां चली गई। जिसके चलते स्मार्ट सिटी के बहुत से काम देरी से पूरे हुए या अभी भी चल रहे हैं। स्मार्ट सिटी की इस बड़ी खामी को दूर करने के लिए अब वोकल फॉर लोकल की थीम पर काम करने की नए साल के लिए रणनीति बनाई गई है। दरअसल, बूढ़ा तालाब के पहले चरण के काम को स्थानीय एजेंसी के जरिए ही पूरा कराया गया। छह महीने के रिकॉर्ड समय में कोरोना काल में ये प्रोजेक्ट बनकर तैयार हुआ, इसके बाद स्थानीय एजेंसियों के महत्व को आला अफसरों ने समझना शुरु किया।

प्रस्ताव भेजेंगे शासन को : मेयर
बिल्डर्स मीट में स्थानीय एजेंसियों ने सरकारी कामों में नियमों के पेंच का मसला भी उठाया। इसके बारे में मेयर एजाज ढेबर ने कहा कि जल्द ही शासन को शहर के बड़े कामों के लिए नियमों को शिथिल करने के लिए प्रस्ताव भेजा जाएगा। जिसमें पीपीपी मोड के लिए किए जाने वाले कामों के लिए उपयोग आने वाली जमीन फ्री-होल्ड मोड पर देने की मांग भी की जाएगी।
बिल्डर संभालेंगे चौक-चौराहे
चौक चौराहों को व्यवस्थित स्वरूप देने के साथ इनको मेंटेन रखने की जिम्मेदारी स्थानीय बिल्डरों को उठाने के लिए कहा गया है। इसमें हर एक चौक को चार पांच स्थानीय एजेंसियां मिलकर संभालेंगी। मेयर एजाज ढेबर ने कहा है कि नए प्लान में निगम की आय बढ़ाने पर फोकस किया जा रहा है। बिल्डर्स मीट में क्रेडाई के अध्यक्ष रवि फतनानी, स्मार्ट सिटी के एमडी सौरभ कुमार, जीएम एसके सुंदरानी आदि ने भी शिरकत की।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें