पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • 20 Corona Positive After School Opens In Rajnandgaon, Two 10th Class Students At Panchidand School In Surajpur

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कैसे स्कूल चलें हम?:राजनांदगांव में स्कूल खुलने के बाद 20 कोरोना पॉजिटिव, सूरजपुर के पंछीडांड स्कूल में दो छात्र पॉजिटिव, 14 दिन के लिए स्कूल बंद

छत्तीसगढ़9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
रायगढ़ के एक स्कूल में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ बैठे बच्चे। - Dainik Bhaskar
रायगढ़ के एक स्कूल में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ बैठे बच्चे।
  • स्कूल 15 फरवरी को खुले और इसके साथ ही कोरोना ने फिर से पैर पसारना शुरू कर दिया। राजनांदगांव, सूरजपुर, रायपुर के स्कूलों से कोरोना पॉजिटिव होने की खबरें आने के बाद एक बार फिर से सोचना होगा क्या अभी स्कूल चलें हम?

स्कूल 15 फरवरी को खुले और इसके साथ ही कोरोना ने फिर से पैर पसारना शुरू कर दिया। राजनांदगांव, सूरजपुर, रायपुर के स्कूलों से कोरोना पॉजिटिव होने की खबरें आने के बाद एक बार फिर से सोचना होगा क्या अभी स्कूल चलें हम?

राजनांदगांव - युगांतर स्कूल खुलने के बाद अब तक 20 संक्रमित मिले, ताला लगा
जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या फिर से बढ़ने लगी है। गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने युगांतर पब्लिक स्कूल परिसर में संक्रमितों के प्रायमरी कॉन्टैक्ट में आए 70 स्टॉफ का सैंपल लिया। इनमें से 8 और नए संक्रमित सामने आए। एंटीजन जांच में निगेटिव आए 33 लोगों का आरटीपीसीआर सैंपल लिया गया। 29 लोगों को ट्रूनॉट सैंपल लेकर जांच में भेजा गया है।

स्कूल के आवासीय परिसर में रहने वाले कुल 20 स्टॉफ अब तक कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। इनमें दो बच्चे भी शामिल हैं। इन्हें होम आइसोलेट कर दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से अलर्ट जारी करते हुए लोगों को सावधान रहने कहा है।

सीएमएचओ डॉ. मिथलेश चौधरी ने बताया सभी संक्रमित स्कूल परिसर में ही निवास करते हैं। इनका राजनांदगांव की ओर बाजार में आना-जाना है। आगामी आदेश तक स्कूल का संचालन बंद रखने के निर्देश भी दिए गए हैं। सीएमएचओ ने युगांतर स्कूल के संबंध में कलेक्टर को रिपोर्ट भी सौंपी है। वहीं रायपुर में भी एक टीचर व एक छात्र संक्रमित मिले हैं। कलेक्टर को बताया है कि 16 फरवरी को सर्दी, खांसी की शिकायत होने पर स्कूल की एक शिक्षिका ने एंटीजन सैंपल देकर जांच कराई थी। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद 17 फरवरी को प्रायमरी कॉन्टैक्ट में रहे 44 लोगों का सैंपल लिया गया। इनमें से 11 पॉजिटिव आए।

संक्रमण बढ़ रहा, इसलिए सावधानी जरूरी है
सीएमएचओ डॉ. चौधरी ने बताया कि कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है। प्रोटोकाल का सख्ती के साथ पालन करें। बताया कि पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश में चिंताजनक स्थिति बन रही है। इसलिए राजनांदगांव में भी सतर्कता जरूरी है। लोगों को सामाजिक, धार्मिक सहित अन्य कार्यक्रमों में सामाजिक दूरी का पालन करना चाहिए।

सूरजपुर: पंछीडांड स्कूल में 10वीं के दो छात्र पॉजिटिव 14 दिन के लिए स्कूल बंद
जिले के प्रतापपुर ब्लॉक के पंछीडांड स्कूल में कक्षा 10वीं के 2 विद्यार्थी कोरोना संक्रमित मिले। उनके कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि गुरुवार को आई जांच रिपोर्ट में हुई है। कोरोना संक्रमितों में एक छात्रा और एक छात्र है।

सूरजपुर कलेक्टर रणबीर शर्मा के अनुसार स्कूल में बच्चों का तापमान लेते समय दोनों को बुखार था। इसके बाद शक के आधार पर स्कूल के शिक्षक दोनों काे नजदीक के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ले गए, जहां सैंपल लिया गया, जिसकी रिपोर्ट आने के बाद दोनों छात्रों को आइसोलेट कर दिया गया। वहीं स्कूल को 14 दिन के बंद कर दिया गया है।

कलेक्टर शर्मा के अनुसार जिले के सभी स्कूलों में अतिरिक्त सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही पंछीडांड स्कूल के सभी शिक्षकों और विद्यार्थियों को भी सतर्कता बरतने कहा गया है। सीएमएचओ डॉ. आरएस सिंह ने बताया स्कूल खुलने के बाद से लगातार रेंडम सैंपल लिए जा रहे हैं। मंगलवार को भी सैंपल लिए गए थे, तब कोई भी संक्रमित नहीं मिला था।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें