पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

छत्तीसगढ़ में कोरोना:2153 नए संक्रमित मिले, प्रदेश में एक हफ्ते में ही बढ़ गए 8 हजार से ज्यादा एक्टिव मरीज

रायपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो।

छत्तीसगढ़ में रविवार को कोरोना के 2153 नए संक्रमित मिले हैं। रायपुर में 371 पॉजिटिव मिले हैं। पिछले 24 घंटे में राजधानी की 6 समेत 15 मौतें हुई हैं। सक्रिय मरीजों की दर 5.3 फीसदी पर पहुंच गई है। पूरे साल में सक्रिय मरीजों की दर इसके पहले कभी इतनी ज्यादा नहीं रही।

2021 की शुरुआत में जनवरी को सक्रिय मरीजों की दर 4.05 प्रतिशत थी। उस दौरान प्रदेश के 28 जिलो में 11 हजार से अधिक एक्टिव केस थे। यही नहीं केवल एक ही हफ्ते के भीतर सक्रिय मरीजों की संख्या 9 हजार से बढ़कर 18 हजार के पार पहुंच गई है।

पिछले एक हफ्ते में 1.93 लाख से ज्यादा टेस्ट हुए हैं, जिसमें से 6.25 प्रतिशत से अधिक पॉजिटिविटी रेट के साथ 13 हजार से ज्यादा मरीज मिल चुके हैं। कोरोना की दूसरी लहर में प्रदेश में महिला मरीजों की संख्या में भी अपेक्षाकृत ज्यादा बढ़ोतरी देखी जा रही है।

ऐसे बढ़े एक्टिव केस
तारीखसक्रिय मरीज
1 मार्च2880
8 मार्च2900+
15 मार्च4098
22 मार्च9205
28 मार्च18,000+

प्रदेश में मार्च में दूसरी लहर से पहले महिला मरीजों की संख्या 100 मरीजों में 29 से 30 प्रतिशत के आसपास रहा करती थी। जो अब बढ़कर 31 से 40 प्रतिशत के बीच आ गई है। महिला मरीजों की संख्या में इतनी बढ़ोतरी कभी नहीं देखी गई। जानकारों के मुताबिक घर में ऐसे पुरुष जो बाहर आ जा रहे हैं उनकी वजह से महिलाओं और परिवार के अन्य सदस्यों को संक्रमण हो रहा है।

कंटेनमेंट जोन में 100% होगी जांच, ट्रेसिंग से बाहर भी
रायपुर में बढ़ते केस के मद्देनजर अधिक संख्या में मिल रहे जिन इलाकों को कंटेन किया जा रहा है। उनमें 100 फीसदी कोरोना जांच होगी। यही नहीं कोरोना पॉजिटिव के कांटेक्ट में आए लोग अगर मोहल्ले या कंटेनमेंट जोन के बाहर हैं तो उनकी जांच भी सुनिश्चित की जाएगी। प्रशासन की ओर से इसके लिए जिला स्वास्थ्य अधिकारी को कहा गया है कि हर कंटेनमेंट जोन में पूरी जांच की जाए ताकि संक्रमण के फैलाव को रोका जा सके। राजधानी के अब तक 60 से ज्यादा इलाकों में कोरोना के फैलाव के मामले सामने आए हैं, जिनमें परिवार के अलावा कांटेक्ट में आए लोग भी संक्रमित मिल रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें