पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • 2736 New Patients In The State And 958 In Raipur, 28 Deaths Also; Licenses Of Hospitals Taking Arbitrary Fees Will Be Canceled

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

छत्तीसगढ़ में कोरोना 90,000 पार:प्रदेश में 2736 और रायपुर में 958 नए मरीज, 28 मौतें; मनमानी फीस लेने वाले अस्पतालों के लाइसेंस होंगे रद्द

रायपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
यह तस्वीर लाखे नगर के पास चौराहे की है। सख्त लाॅकडाउन पर अमल करते हुए पुलिस हर आने-जाने वाले को रोक रही थी। सुबह 11.30 बजे मोपेड सवार पति-पत्नी को रोका। उन्होंने जो बताया उसे सुनकर पुलिसवाले भी दंग रह गए। पति ने बताया कि सोमवार को पत्नी की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। वे तब से फोन कर रहे हैं, लेकिन एंबुलेंस नहीं आई। इसलिए घबराकर खुद ही पत्नी को अस्पताल दाखिल कराने निकल गए। यह सुनकर पुलिसकर्मी तुरंत पीछे हट गए। चालान भी नहीं किया और उन्हें जाने के लिए कहा। पीछे दूसरी मोपेड में युवती का भाई भी था। उसे पुलिसवालों ने वापस भेज दिया। रायपुर में कोरोना के केस बढ़ने में क्या सरकारी अमले की ये लापरवाही जवाबदेह है, ये बड़ा सवाल है?
  • अब वेबसाइट http://www.cghealth.nic.in पर एक क्लिक में मिलेगी कोरोना की जांच रिपोर्ट

प्रदेश में कोरोना के मरीज 90 हजार पार हो गए हैं। मंगलवार को रायपुर में 958 समेत प्रदेश में 2736 नए मरीज मिले हैं। रायपुर में सबसे ज्यादा 14 समेत 28 लोगों की मौत भी हुई है। प्रदेश में अब तक 719 मरीजों की मौत हो चुकी है। नए केस मिलाकर प्रदेश में मरीजों की संख्या 90919 है। एक्टिव केस 38198 है। इलाज के बाद 52001 मरीज डिस्चार्ज हो चुके हैं। प्रदेश में 90 हजार मरीजों का सफर तय करने में 189 दिन यानी सवा 6 महीने से कुछ ज्यादा समय हुआ है। राजधानी व प्रदेश के लिए अगस्त व सितंबर भारी पड़ रहा है। 31 जुलाई तक रायपुर में 2947 व प्रदेश में 9192 मरीज थे। रायपुर में अब मरीज 29 हजार की ओर हैं। अगस्त व सितंबर इतना भारी पड़ेगा, विशेषज्ञों को अनुमान तो था, लेकिन इतने मरीज मिलेंगे, उम्मीद कम थी। डॉक्टरों का कहना है कि सितंबर पीक है।

4 दिनों से राजधानी व प्रदेश में मरीजों की संख्या कम हुई है, लेकिन यह वास्तविक नहीं है। एनएचएम कर्मियों की हड़ताल के कारण कम सैंपलिंग हो रही है। छुट्टियों के कारण भी जांच कम हो रही है। असल वजह यही है। हालांकि विशेषज्ञों ने संभावना जताई थी कि सितंबर के दूसरे या तीसरे सप्ताह से मरीजों की संख्या कुछ कम हो सकती है।

सीएम भूपेश के निर्देश के बाद फैसलामरीजों से मनमानी फीस ले रहे निजी अस्पतालों के कोविड-लाइसेंस रद्द होंगे
सीएम भूपेश बघेल के निर्देश के बाद निजी अस्पतालों में कोरोना के मरीजों से इलाज के लिए निर्धारित शुल्क से अधिक लेने वाले अस्पतालों की कोविड-ट्रीटमेंट की अनुमति रद्द कर दी जाएगी। दरअसल कुछ अस्पतालों के द्वारा अधिक फीस लेने की शिकायतें मिल रही थीं। यह जानकारी संचालक स्वास्थ्य सेवाएं नीरज बंसोड़ ने दी।

आईएएस की प्लाज्मा थैरेपी
आईएएस ए टोप्पो की प्लाजमा थैरेपी की गई है। उनका इलाज लालपुर स्थित एक निजी अस्पताल में चल रहा है। डॉक्टरों के अनुसार वह कोरोना के साथ दूसरी बीमारियों से भी ग्रसित है। उनकी स्थिति गंभीर बनी हुई है और आईसीयू में है। डॉक्टरों का कहना है कि पहले भी उनके अस्पताल में प्लाज्मा थैरेपी की गई है। इसके अच्छे परिणाम आए हैं।

ऐसे बढ़े केस
18 मार्चपहला मरीज
4 अगस्त10 हजार
22 अगस्त20 हजार
30 अगस्त30 हजार
4 सितंबर40 हजार
8 सितंबर50 हजार
12 सितंबर60 हजार
15 सितंबर70 हजार
18 सितंबर80 हजार
22 सितंबर90 हजार

पदाधिकारियों को बर्खास्त करने के बाद कर्मियों में नाराजगी
स्वास्थ्य विभाग एनएचएम के 30 से ज्यादा पदाधिकारियों व कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया है। इसके बाद कई जिलों में हड़ताल कर रहे कर्मचारियों ने सामूहिक इस्तीफा दे रहे हैं। कर्मचारी नियमितीकरण की मांग कर रहे हैं। वे शनिवार से हड़ताल कर रहे हैं। इसके कारण कोरोना की सैंपलिंग से लेकर जांच कुछ प्रभावित हुई है। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने पहले ही कर्मचारियों को हड़ताल पर न जाने की हिदायत दी थी। इसके बाद भी कर्मचारी हड़ताल कर रहे हैं। एस्मा लगाने के बावजूद उन पर कोई असर नहीं पड़ रहा है।

अब इस वेबसाइट पर एक क्लिक में मिलेगी कोरोना रिपोर्ट
कोरोना के मरीजों को रिपोर्ट के लिए भटकना नहीं होगा। उन्हें अब एक क्लिक पर रिपोर्ट की जानकारी मिल जाएगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग एवं एनआईसी ने एक पोर्टल तैयार किया है। *http://www.cghealth.nic.in* पोर्टल पर जाकर प्रदेश का कोई भी व्यक्ति रिपोर्ट देख सकता है, बशर्ते उन्होंने टेस्ट 5 सितंबर के बाद कराया हो।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थिति तथा समय में तालमेल बिठाकर कार्य करने में सक्षम रहेंगे। माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति मन में सेवा भाव बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा अपने अध्ययन तथा कैरियर के प्रति पूरी तरह फोकस ...

और पढ़ें