पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नाटक की तैयारी:दृष्टिहीनों का किरदार निभाने आंखें बंद कर पानी-रेत पर बिताए 5 घंटे

रायपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • ड्रामा टैक्स फ्री के लिए कलाकारों को ट्रेनिंग दे रहा है रंग शृंखला नाट्य मंच

रंग शृंखला नाट्य मंच की टीम हीरा मानिकपुरी के निर्देशन में ड्रामा टैक्स फ्री का मंचन करने की तैयारी कर रही है। प्ले ऐसे व्यक्ति की कहानी पर आधारित है, जिसकी आंखों की रोशनी अचानक खत्म हो जाती है। दृष्टिहीन होने के बाद जब उसकी जिंदगी नीरस हो जाती है तब वो व्यक्ति अपनी ही तरह रोशनी खो चुके व्यक्तियों का ग्रुप बनाता है। ग्रुप से चार और ब्लाइंड जुड़ जाते हैं। फिर से ये सभी डिफरेंट एंटरटेनिंग एक्टिविटीज से जिंदगी के मजे लेते हैं। इन दृष्टिहीन व्यक्तियों का किरदार थिएटर पर परफेक्शन के साथ पेश करने के लिए ड्रामा के पांचों एक्टर के लिए ट्रेनिंग सेशन रखा गया। कुकदा बांध में कलाकारों ने आंखें बंद करके रेत, पानी और पत्थरों के बीच पांच से छह घंटे बिताए। इस दौरान एनएसडी से पासआउट हीरा मानिकपुरी ने कलाकारों से कई एक्टिविटी कराईं ताकि वे दृष्टिहीनों की जिंदगी को जी सकें। उनकी तरह सुनने की क्षमता, किसी वस्तु को छूकर समझने की क्षमता जागृत कर सकें। हीरा मानिकपुरी ने बताया, ये परफेक्शन का दौर है। ड्रामा में भी परफेक्शन लाने के मकसद से हमने ट्रेनिंग सेशन रखा। पिछले एक महीने से कलाकारों को इस किरदार की ट्रेनिंग दे रहे हैं। ड्रामा मार्च में करेंगे, तब तक रोज तीन घंटे प्रैक्टिस जारी रहेगी।

सवा घंटे का होगा ड्रामा मूल कहानी है मराठी में
निर्देशक हीरा मानिकपुरी ने बताया कि लगभग सवा घंटे का ये ड्रामा मराठी लेखक चंद्रशेखर फनडसलकर की कहानी पर आधारित है। इसका हिंदी रूपातंरण अजय आठले ने किया है। रायगढ़ में 2014 में इसका एक बार मंचन किया जा चुका है। अब नए कलाकारों के साथ रायपुर में मंचन करेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें