पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उपलब्धि:नेशनल लेवल एआई प्रोग्राम के टॉप 100 में राज्य के 9 स्टूडेंट, टॉप-20 आइडियाज का होगा पेटेंट

रायपुर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो।
  • 52 हजार 628 स्टूडेंट ने कराया रजिस्ट्रेशन, 2704 आइडियाज आए

मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी और सॉफ्टवेयर कंपनी इंटेल के सहयोग से आयोजित प्रोग्राम एआई फॉर यूथ के टॉप 100 की लिस्ट में राज्य के 9 स्टूडेंट्स ने जगह बनाई है। इसमें महासमुंद से 7 और रायपुर व बेमेतरा से 1-1 स्टूडेंट्स शामिल हैं। अब प्रोटोटाइप के बाद इनमें से टॉप 20 स्टूडेंट्स चुने जाएंगे। सुबोध कुमार तिवारी ने बताया कि देशभर के सरकारी स्कूलों के स्टूडेंट्स को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी एआई से रूबरू कराने और समाज की समस्याओं का एआई से समाधान ढूंढने के लिए यह कार्यक्रम रखा गया। 52 हजार 628 स्टूडेंट्स ने इस प्रोग्राम में हिस्सा लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था। 11 हजार 466 स्टूडेंट्स ने ट्रेनिंग ली। इनमें से 2 हजार 441 स्टूडेंट्स ने 2 हजार 704 आइडियाज सबमिट किए।

टॉप 20 के आइडिया का करेंगे पेटेंट: प्रोग्राम तीन चरणों में होना है। पहले चरण में टीचर्स और स्टूडेंट से रजिस्ट्रेशन मंगवाए गए थे। सभी को मेंटर्स ने ट्रेनिंग दी। फिर स्टूडेंट्स ने एआई पर बेस्ड प्रॉब्लम सॉल्विंग आइडियाज भेजे। दूसरे चरण के लिए टॉप 100 स्टूडेंट्स की लिस्ट जारी की गई है। अब स्टूडेंट्स को रेसीडेंशियल बूट कैंप या वर्चुअल सेशन में बुलाया जाएगा। जहां इंटेल के मेंटर्स स्टूडेंट्स को आइडिया का प्रोटोटाइप बनाने के लिए इक्विपमेंट देंगे। तीसरे चरण के तहत टॉप 50 आइडियाज को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। इन स्टूडेंट्स को प्रोजेक्ट प्रजेंट करने बुलाया जाएगा। टॉप 20 को विनर चुनेंगे। आइडिया का पेटेंट भी कराया जाएगा।

इनका हुआ सलेक्शन : रायपुर की अंकिता नामदेव और बेमेतरा की अंजलि निर्मलकर के अलावा शासकीय कुलदीप निगम विद्यालय नर्रा महासमुंद के वैभव देवांगन, धीरज यादव, घनश्याम निषाद, यमुना यादव, हिमांशी, परमेश्वरी यादव, गोपिका देवांगन का सलेक्शन हुअा है।

एआई से एनिमल्स की बीमारी पहचानने का आइडिया
दानी गर्ल्स स्कूल की 10वीं की छात्रा अंकिता नामदेव ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से पेट्स की देखभाल और बीमारी पहचानने का सिस्टम बनाने का आइडिया दिया। उन्होंने बताया, मैं एनिमल लवर हूं, इसलिए ऐसा डिवाइस बनाना चाहती हूं जो एनिमल्स की देखभाल में मददगार हो। अगस्त में दो ट्रेनिंग सेशन हुए थे जिसमें एआई के जरिए क्या क्या कर सकते हैं इसकी जानकारी दी गई थी। इसके बाद मुझे ये आइडिया सूझा। अंकिता के पिता अरुण नामदेव प्राइवेट कंपनी में जॉॅब करते हैं। मम्मी संध्या हाउसवाइफ हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser