पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्ड फ्लू की दहशत:रायपुर बस स्टैंड में दर्जनभर कबूतर मरे मिले, हड़कंप के बाद टीम के साथ पहुंचे मेयर

रायपुर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मरे कबूतरों का सैंपल लेती टीम। - Dainik Bhaskar
मरे कबूतरों का सैंपल लेती टीम।

दिल्ली समेत देश के 10 राज्यों में बर्ड फ्लू फैल चुका है। इस बीच राजधानी के पंडरी बस स्टैंड में पगारिया कांप्लेक्स के पास मंगलवार की शाम दर्जनभर कबूतर मृत पाए गए हैं। कबूतर मरे मिलने की बात जैसे ही फैली, आसपास हड़कंप मच गया और बर्ड फ्लू की अफवाहें फैलने लगीं। इन अफवाहों के बाद मेयर एजाज ढेबर अफसरों के साथ मौके पर पहुंचे और मृत कबूतरों के बारे में पूरी जानकारी इकट्‌ठा की। इस दौरान पशुपालन विभाग का अमला पीपीई किट में पहुंच गया। बर्ड फ्लू की आशंका को ध्यान में रखते हुए सभी मृत कबूतरों को सैंपल लेकर मौके से हटा दिया गया। ये सैंपल जांच के लिए भोपाल भेजे जाएंगे। दूसरी ओर बर्ड फ्लू की आशंका को देखते हुए केंद्र ने सभी राज्यों को टेस्टिंग प्रोटोकॉल को लेकर मशविरा जारी किया है।

इसमें कहा गया है कि राज्य अपने यहां पीपीई किट और जांच से जुड़ी चीजों का पर्याप्त स्टाॅक रखें। समता काॅलोनी में पिछले हफ्ते उल्लू मरा मिलने के बाद रात में अफवाह फैली थी। राज्य में एक-दो जगह पक्षी मृत मिले हैं, और अफवाहें भी फैली हैं, लेकिन बर्ड फ्लू के एक भी मामले की अब तक पुष्टि नहीं हुई है। हालांकि एक साथ 12 पक्षियों के मृत मिलने का यह राज्य में पहला मामला है।

प्रशासन को बताएं
"कुछ पक्षियों की मौत से यह नहीं कहा जा सकता कि बर्ड फ्लू की वजह से ऐसा हुआ। जांच रिपोर्ट में पुष्टि होने के बाद ही यह बात आ सकती है। इसलिए पक्षी मृत मिलें तो इसकी सूचना प्रशासन को तुरंत देनी चाहिए। यह भी ध्यान रखना जरूरी है कि किसी तरह की अफवाहें न फैलें।"
-एजाज ढेबर, महापौर, रायपुर नगर निगम

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser