पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नियुक्ति:अलरमेल मंगई होंगी प्रदेश की पहली महिला वित्त सचिव, अमिताभ के बाद लेंगी चार्ज

रायपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
डी. अलरमेलमंगई। -फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar
डी. अलरमेलमंगई। -फाइल फोटो।
  • एसीएस अमिताभ जैन के मुख्य सचिव बनने के बाद उन्हें यह जिम्मेदारी दी जाएगी

आईएएस डी. अलरमेलमंगई, राज्य की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त सचिव होंगी। एसीएस अमिताभ जैन के मुख्य सचिव बनने के बाद उन्हें यह जिम्मेदारी दी जाएगी। कोरोना काल का पहला बजट वे ही तैयार करेंगी, क्योंकि मुख्य सचिव आरपी मंडल के रिटायरमेंट के बाद दिसंबर में जैन सीएस बन जाएंगे और उनकी जगह पर मंगई की नियुक्ति की जाएगी।

2004 बैच की आईएएस अलरमेलमंगई डी. अभी भी वित्त सचिव की जिम्मेदारी संभाल रही हैं। उनसे पहले 2001 बैच की शहला निगार भी वित्त विभाग में ही सचिव हैं, लेकिन कॉमर्स की पोस्ट ग्रेजुएट मंगई को सितंबर महीने में जब वित्त विभाग में लाया गया, तभी यह बात होने लगी थी कि उन्हें विभाग के कामकाज की बेसिक जानकारी देने के लिए लाया गया है, जिससे भविष्य में पूरी तरह यह जिम्मेदारी संभाल सकें। मंगई फिलहाल नगरीय प्रशासन विभाग की सचिव व संचालक भी हैं। उन्हें अच्छा वर्कर माना जाता है।

वित्त सचिव बने मुख्य सचिव
छत्तीसगढ़ राज्य बनने के बाद वित्त सचिव की जिम्मेदारी संभालने वाले कई अफसर आगे चलकर मुख्य सचिव भी बने। इनमें एसके मिश्रा, एके विजयवर्गीय, शिवराज सिंह, अजय सिंह आदि के नाम हैं। अब जैन को यह जिम्मेदारी मिलने वाली है। जैन ऐसे अफसर हैं, जो बीजेपी सरकार से ही वित्त विभाग में हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर जमीन जायदाद संबंधी कोई काम रुका हुआ है, तो आज उसके बनने की पूरी संभावना है। भविष्य संबंधी कुछ योजनाओं पर भी विचार होगा। कोई रुका हुआ पैसा आ जाने से टेंशन दूर होगी तथा प्रसन्नता बनी रहेगी।...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser