पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Alert In Chorusgarh Regarding New Strains Of Corona, Instructions For Thermal Screening At Airport And Border

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फिर बढ़ रहा खतरा:कोरोना के नए स्ट्रेन को लेकर छत्तीसगढ़ में अलर्ट, एयरपोर्ट और बार्डर पर थर्मल स्क्रीनिंग के निर्देश

रायपुर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बालोद में कोरोना के सैंपल लेते कर्मचारी। - Dainik Bhaskar
बालोद में कोरोना के सैंपल लेते कर्मचारी।
  • रायपुर में आए 525 मरीजों की ट्रैवल हिस्ट्री नहीं

महाराष्ट्र, पंजाब व केरल में कोरोना का नया स्ट्रेन मिलने के बाद छत्तीसगढ़ में अलर्ट जारी किया गया है। अब दूसरे राज्यों से आने वालों की कांटेक्ट ट्रेसिंग की जाएगी। साथ ही बाहर से आने वालों की मॉनीटरिंग की जाएगी। फोन पर उनके स्वास्थ्य की जानकारी लेकर रिकाॅर्ड तैयार किया जाएगा।

हालांकि पिछले 7 दिन में रायपुर में मिले 525 मरीजों में किसी भी ट्रैवल हिस्ट्री नहीं मिली है। अब इनकी ट्रैवल हिस्ट्री पता लगाई जाएगी। इस बीच सीएम भूपेश बघेल ने रायपुर एयरपोर्ट और महाराष्ट्र बार्डर पर कोरोना की थर्मल स्क्रीनिंग के निर्देश दिए हैं।

प्रदेश में इन दिनों कोरोना केस उतार चढ़ाव की स्थिति में है। इसलिए प्रदेश में भी एहतियात के तौर जिलों को अतिरिक्त सावधानी बरतने के लिए कहा है। स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त संचालक डॉ. सुभाष पांडे के मुताबिक दूसरे राज्यों से आने वाले वालों का ब्योरा कांटेक्ट ट्रेसिंग के जरिए तैयार किया जाएगा। निगरानी की जाएगी कि बाहर से आने वाले कोरोना पॉजिटिव तो नहीं निकल रहे हैं।

पिछले साल दिसंबर में ब्रिटेन में नया स्ट्रेन मिलने के बाद प्रदेश में लौटे 6 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। हालांकि उनमें से किसी में भी पुणे की लैब में जांच के बाद नया स्ट्रेन नहीं पाया गया था।
राजधानी में एक हफ्ते में 525 से ज्यादा केस
रायपुर में 15 फरवरी के बाद से 21 के बीच 550 से ज्यादा केस मिले हैं। जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के एक्टिव सर्विलांस के तहत की जाने वाली कांटेक्ट ट्रेसिंग टीम के अधिकारियों के मुताबिक पिछले 7 दिन में किसी भी मरीज की ट्रैवल हिस्ट्री नहीं मिली है। हालांकि नए सिरे से एक बार फिर इनसे पूछताछ की जा रही है कि कहीं किसी कोई ट्रैवल हिस्ट्री तो नहीं रही है, खासतौर पर महाराष्ट्र, पंजाब, केरल जैसे राज्यों से तो कोई नहीं लौटे हैं।

महाराष्ट्र से सटे जिलों में कोरोना की ऐसी स्थिति
महाराष्ट्र से सटे प्रदेश के राजनांदगांव, कांकेर, नारायणपुर और बीजापुर जिलों में से राजनांदगांव में रविवार देर रात की स्थिति में 63, कांकेर में 29, नारायणपुर में 3 और बीजापुर में शून्य एक्टिव केस हैं। पिछले 21 दिन में इन जिलों में राजनांदगांव में 186, कांकेर में 63, नारायणपुर में 5 और बीजापुर में 4 नए पॉजिटिव मिले हैं।

रायपुर में पिछले 7 दिन में इस तरह केस

दिनांकपॉजिटिव
15 फरवरी85
16 फरवरी59
17 फरवरी118
18 फरवरी63
19 फरवरी87
20 फरवरी75
21 फरवरी38

(स्त्रोत - हेल्थ विभाग के आंकड़े, रायपुर जिले में औसतन 2000 से 3000 के बीच रोज कोरोना जांच हो रही है)

राहत : वायरल लोड भी घटा, फरवरी में ये ट्रेंड
डॉ. अरविंद नेरल के मुताबिक पिछले दो माह में कोरोना जांच करवा रहे लोगों में वायरल लोड कम देखा जा रहा है। यानी संक्रमण को फैलाने की क्षमता बिल्कुल ही कम नजर आ रही है।

जांच में कमी: 21 दिन में सिर्फ 4.30 लाख ही टेस्ट
प्रदेश में पिछले 21 दिन में कोरोना के 4.30 लाख टेस्ट हुए हैं। यानी हर दिन जांच का औसत करीब 20 हजार के आसपास है। हालांकि प्रदेश में जांच का टारगेट पहले 30 हजार जांच हर दिन करने का है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें