पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अनूठी पहल:सारे पूर्व सैनिक अपने इलाकों में सौ-सौ लोगों को टीके लगवाने के लिए करेंगे प्रेरित

रायपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना त्रासदी के इस दौर में मानवता और सेवा के नए रंग देखने को मिल रहे हैं। बुजुर्ग और 45 साल से उम्र से अधिक के लोग ज्यादा से ज्यादा टीके लगवाएं इसके लिए अब पूर्व सैनिक एक विशेष पहल करने जा रहे हैं।

सैनिक कल्याण संचालक रिटायर्ड ब्रिगेडियर विवेक शर्मा ने राजधानी में कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद पूर्व सैनिकों से अपील की थी कि वे जहां भी रहते हैं, वहां 100 से ज्यादा लोगों को टीका लगवाने के लिए प्रेरित करे। ज्यादातर पूर्व सैनिकों ने इस अपील के बाद टीकाकरण मुहिम से खुद को जोड़ लिया है।

पिछले साल कोरोना के शुरुआती दौर में भी पूर्व सैनिकों ने राहत और बचाव काम के लिए आगे आकर सेवा का उदाहरण पेश किया था। अब वैक्सीनेशन में वो भी आगे बढ़कर सहयोग देने जा रहे हैं। उनकी इस पहल पर शासन ने भी काफी सकारात्मक रुख दिखाया है।

तीन दिन पहले पूर्व सैनिकों के प्रतिनिधिमंडल ने हेल्थ विभाग के आला अफसरों से मुलाकात कर उन्हें अपनी मंशा से अवगत करवाया था। हेल्थ अफसरों ने इस काम में उनकी पूरी मदद का भरोसा दिलाया, तो पूर्व सैनिकों ने भी कहा कि टीकाकरण की मुहिम को सफल बनाने के लिए किसी भी तरह की जरूरत होगी, तो वे पूरी भागीदारी निभाएंगे।

केयर सेंटर में कोरोना का इलाज करने वालों ने सारे त्योहार अस्पताल में मनाए
राजधानी में कोरोना इलाज में जुटे तीनों सरकारी अस्पतालों में एक साल से जुटी फ्रंट लाइन हेल्थ वर्करों की टीमें सारे त्योहार अस्पताल में ही मना रही है। पिछले साल दिसंबर से इस साल फरवरी के बीच जब केस कम हुए तो इक्का दुक्का लोगो ने ही छुट्टी ली, लेकिन केस बढ़ने के बाद वो सभी काम पर लौट आए हैं।

लालपुर केयर सेंटर के इंचार्ज डॉ. प्रशांत साहू बताते हैं कि उनके केयर सेंटर में 26 से ज्यादा का स्टॉफ पिछले एक साल से सारे त्योहार अस्पताल में ही मना पा रहा है। अब जबकि केस बहुत ज्यादा बढ़ रहे हैं, ऐसे में रंगों का त्योहार आया तो रविवार को अस्पताल के 8 से ज्यादा डॉक्टरों, 9 से नर्सिंग स्टॉफ, 6 वार्ड ब्वॉय और मैनेजमेंट से जुड़े 4 लोगो के स्टॉफ ने तिलक लगाकर मरीजों के बीच ही होली मनाई।

टीका लगवाने के मामले में काफी आगे हैं बुजुर्ग
कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच प्रदेश में वैक्सीनेशन को लेकर भी लगातार फोकस बढ़ाया जा रहा है। यही नहीं, राजधानी और प्रदेश के बुजुर्ग टीके लगवाने में आगे आ रहे हैं। अब तक प्रदेश में 9.59 लाख से ज्यादा बुजुर्ग के टीके लग चुके हैं।

रायपुर में अब तक 60 हजार से ज्यादा बुजुर्ग टीके लगवा चुके हैं। प्रदेश में 17.29 लाख में से 8 लाख से ज्यादा टीके 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गो ने लगवाए हैं। प्रदेश में अब तक हुआ टीकाकरण, जिसमें हेल्थ और फ्रंट लाइन वर्करों के दोनों डोज शामिल हैं, उनमें बुजुर्गों का प्रतिशत 45 फीसदी से अधिक रहा है। यही नहीं, प्रदेश में 90 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों ने भी टीका लगवाया है।

प्रदेश में 60 साल से अधिक और 45 से 59 साल के गंभीर बीमारियों से ग्रस्त लोगो को मिलाकर 30 लाख से ज्यादा टीके लगंेगे। यही नहीं अप्रैल से 45 साल से अधिक उम्र के करीब 10 लाख से ज्यादा टीके और लगाए जाएंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज घर के कार्यों को सुव्यवस्थित करने में व्यस्तता बनी रहेगी। परिवार जनों के साथ आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने संबंधी योजनाएं भी बनेंगे। कोई पुश्तैनी जमीन-जायदाद संबंधी कार्य आपसी सहमति द्वारा ...

    और पढ़ें