पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रवेश प्रक्रिया लगभग पूरी:IIT-IIIT की सभी सीट भरीं, NIT की 21 सीट खाली, ई-क्लास शुरू

रायपुर5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ओरिएंटेशन प्रोग्राम में स्टूडेंट्स से रूबरू होते डायरेक्टर और फैकल्टी। - Dainik Bhaskar
ओरिएंटेशन प्रोग्राम में स्टूडेंट्स से रूबरू होते डायरेक्टर और फैकल्टी।
  • शहर में संचालित राष्ट्रीय स्तर के तीन इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रवेश की प्रक्रिया लगभग पूरी, राज्य के इंजीनियरिंग संस्थानों की एडमिशन प्रोसेस भी हुई खत्म, खाली रह गईं 59% सीटें

शहर में संचालित राष्ट्रीय स्तर के तीन बड़े इंजीनियरिंग संस्थानों में से दो में एडमिशन प्रोसेस पूरी हो चुकी है। वहीं, एक में सिर्फ 21 सीटें खाली हैं, जिसके लिए एडमिशन जारी है। आईआईटी और ट्रिपलआईटी की सभी सीटें फुल हो चुकी हैं। यहां क्लासेस भी शुरू हो चुकी हैं। वहीं, एनआईटी की कुल 1 हजार 197 सीटों में से 1 हजार 176 सीटों पर एडमिशन हो चुका है। बाकि 21 सीटों पर स्टूडेंट्स को 9 दिसंबर तक एडमिशन दिए जाएंगे। नेशनल इंस्टीट्यूट्स में एडमिशन के लिए जोसा ने 5 राउंड की ऑनलाइन काउंसलिंग रखी थी। इसके बाद भी खाली बची सीटों को भरने के लिए दो स्पेशल राउंड रखे गए थे।
एनआईटी में 9 तक ले सकते हैं एडमिशन: एनआईटी के डॉ एसपी साहू ने बताया कि संस्थान के अलग-अलग डिपार्टमेंट में कुल 1197 सीटें हैं, जिसमें जोसा की काउंसलिंग के जरिए एडमिशन दिया जाता है।अब भी 21 सीटें खाली हैं। स्पेशल राउंड के तहत एडमिशन के लिए 5 दिसंबर रिपोर्टिंग का अंतिम दिन रखा गया था लेकिन सीटें न भरने के कारण डेट 5 दिसंबर से बढ़ाकर 9 दिसंबर कर दी गई है। स्टूडेंट्स 9 दिसंबर तक एडमिशन ले सकते हैं।

आईआईटी: 173 सीटें भरीं, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस कोर्स हुआ शुरू, पहली बार ऑनलाइन हुआ ओरिएंटेशन
आईआईटी भिलाई की सभी 173 सीटें भरने के बाद ऑनलाइन क्लासेस भी शुरू हाे चुकी हैं। इंस्टीट्यूट में कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग में 51-51 सीटें हैं। इस साल डाटा साइंस एंड आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस की 20 सीटों पर भी एडमिशन हुआ है। पहली बार संस्थान ने ऑनलाइन ओरिएंटेशन रखा।

इंजीनियरिंग कॉलेजों की 41% सीटें भरीं, 4956 स्टूडेंट ने लिया प्रवेश
राज्य के 33 इंजीनियरिंग काॅलेजाें की 12 हजार 21 सीटाें में से इस साल 4 हजार 956 सीटें ही भर पाईं। प्रतिशत के लिहाज से देखें तो इस साल 41.23 फीसदी सीटों पर ही एडमिशन हो सका है। सामान्य ऑनलाइन काउंसलिंग के बाद खाली सीटों को भरने के लिए दो स्पेशल राउंड भी रखे गए थे। टेक्निकल एजुकेशन डिपार्टमेंट के जॉइंट डायरेक्टर अजय गर्ग ने बताया कि स्टूडेंट्स के लिए एडमिशन लेने का यह आखिरी मौका था। इसके बाद यदि सरकार कुछ निर्णय लेती है तो ही एडमिशन प्रोसेस आगे बढ़ेगी, वरना लगभग 59 प्रतिशत सीटें इस साल खाली रह जाएंगी। बात करें अन्य कोर्सेज में एडमिशन की तो इस साल बी फार्मेसी और डी फार्मेसी में एडमिशन लेने में स्टूडेंट्स ने खास दिलचस्पी दिखाई है। बी फार्मेसी और डी फार्मेसी की 4 हजार 980 सीटों में से 4 हजार 925 सीट भर गई हैं।

ट्रिपलआईटी में नई बैच की ऑनलाइन क्लासेस शुरू
ट्रिपलआईटी में कुल 180 सीटें हैं। सभी पर एडमिशन हो चुका है। यहां 4 दिसंबर से ऑनलाइन क्लासेस शुरू हो चुकी हैं। 180 सीटों में से 35 प्रतिशत ऑल इंडिया कोटे की सीटें होती हैं, जिस पर एडमिशन जोसा की काउंसलिंग के जरिए होता है। वहीं, 15 प्रतिशत एनटीपीसी और बाकि 50 प्रतिशत स्टेट कोटे की सीटों के लिए इंस्टीट्यूट सेल्फ काउंसलिंग करता है। तीन डिपार्टमेंट की कुल 180 सीटों में ऑल इंडिया कोटे की 21-21-21, एनटीपीसी कोटे की 9-9-9 और स्टेट कोटे की 30-30-30 सीटों पर एडमिशन दिया जाता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

    और पढ़ें