पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Amit Jogi Caste Controversy; Chhattisgarh Janata Congress President Is Not Consider As Kanwar Over Marwahi By Election

मरवाही उपचुनाव:जांच समिति ने कहा- बेटे की जाति पिता से होती है, अजीत जोगी को पहले ही कंवर नहीं माना गया; अमित का तंज- कातिल ही मुंसिफ है, क्या मेरे हक में फैसला देगा

रायपुर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
राज्य स्तरीय हाईपावर कमेटी ने कहा- अमित जोगी को आदिवासी नहीं माना जा सकता है। बेटे की जाति अभी तक पिता के नाम से ही होती है।
  • कांग्रेस प्रत्याशी केके ध्रुव ने निर्वाचन अधिकारी से जाति को लेकर शिकायत की थी
  • कहा था- समिति के आदेश को हाईकोर्ट में चुनौती दी गई, लेकिन इस पर स्थगन नहीं

मरवाही उपचुनाव को लेकर छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस अध्यक्ष अमित जोगी का नामांकन खारिज कर दिया गया है। हाईपावर कमेटी ने उन्हें आदिवासी नहीं माना। इसके चलते निर्वाचन अधिकारी ने फैसला लिया है। जांच कमेटी ने कहा कि अजीत जोगी को कंवर नहीं माना गया। बेटे की जाति अभी तक पिता से ही होती है।

राज्य स्तरीय हाई पावर कमेटी की ओर से कहा गया कि 20 से 23 सितंबर को डाक के जरिए अमित जोगी को नोटिस भेजा गया था। समिति ने यह भी तर्क दिया कि 23 अगस्त 2019 को कमेटी ने अजीत जोगी को कंवर नहीं माना था। अभी बेटे की जाति पिता की जाति से निर्धारित होती है। ऐसे में अमित जोगी को कंवर नहीं माना जा सकता है।

अमित जोगी का आरोप- मुझे छोड़ सबको खबर थी-

कांग्रेस उम्मीदवार ने भी निर्वाचन अधिकारी से शिकायत की थी
दरअसल, जोगी परिवार के जाति विवाद को लेकर पहले से हंगामा मचा था। इस बीच मरवाही उपचुनाव में नामांकन करने के बाद कांग्रेस प्रत्याशी केके ध्रुव ने भी शिकायत कर दी। निर्वाचन अधिकारी को दिए गए पत्र में उम्मीदवार ध्रुव ने कहा कि हाईपावर कमेटी अजीत जोगी के जाति प्रमाणपत्र को निरस्त कर चुकी है।

उन्होंने यह भी कहा कि समिति के इस आदेश को हाईकोर्ट में चुनौती दी गई थी, लेकिन इस पर कोई स्थगन नहीं दिया गया। इसके साथ ही एफआईआर दर्ज कर जांच पर भी रोक नहीं लगाई गई है। जब पिता को ही गैर आदिवासी वर्ग का माना गया है तो अमित जोगी आदिवासी नहीं हो सकते। इस आधार पर अमित जोगी का नामांकन रद्द किया जाना चाहिए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थितियां आपके पक्ष में है। अधिकतर काम मन मुताबिक तरीके से संपन्न होते जाएंगे। किसी प्रिय मित्र से मुलाकात खुशी व ताजगी प्रदान करेगी। पारिवारिक सुख सुविधा संबंधी वस्तुओं के लिए शॉपिंग में ...

और पढ़ें