पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रदेश में कई जगहों पर बारिश:बड़े-बड़े ओले पड़े, भिलाई में आंधी से पेड़ की डाली टूटकर युवक पर गिरी, मौत

रायपुर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जशपुर के कई इलाकों में आंधी के बाद बारिश व ओलावृष्टि हुई। ओलावृष्टि से कारण धरती बर्फ से पूरी तरह से ढक गई। हर तरफ सिर्फ बर्फ ही बर्फ का नजारा था। अलोरी की घाटी में हर तरफ बर्फ देखकर ऐसा लग रहा था जैसे यह कश्मीर हो। ठंड भी कंपाने वाली थी। - Dainik Bhaskar
जशपुर के कई इलाकों में आंधी के बाद बारिश व ओलावृष्टि हुई। ओलावृष्टि से कारण धरती बर्फ से पूरी तरह से ढक गई। हर तरफ सिर्फ बर्फ ही बर्फ का नजारा था। अलोरी की घाटी में हर तरफ बर्फ देखकर ऐसा लग रहा था जैसे यह कश्मीर हो। ठंड भी कंपाने वाली थी।
  • ठंड बढ़ी, राजधानी में आधी रात को भी हुई बारिश

राजधानी समेत प्रदेश के अनेक स्थानों पर गुरुवार को हल्की से तेज बारिश हुई है। शुक्रवार को भी आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्की से तेज बारिश होने के आसार हैं। इस बदलाव के कारण अधिकतम व न्यूनतम तापमान सामान्य से कम हो गया है। इससे थोड़ी ठंड बढ़ी है।

मौसम विभाग के अनुसार 20 फरवरी से आसमान खुलेगा और रात का तापमान कम होने से ठंड में बढ़ोतरी होगी। पिछले 24 घंटे में राजधानी में केवल एक मिमी बारिश हुई है, गुरुवार को सुबह से बादल छाए थे। बाद में तेज धूप खिल गई। वहीं भिलाई में लगातार दूसरे दिन बारिश के साथ तेज हवा चली। गुरुवार देर शाम जेपी चौक के समीप तेज हवा से पेड़ की डंगाल टूटकर एक युवक पर गिर गई। इसके नीचे दबने से उसकी मौत हो गई।

राजधानी में अधिकतम तापमान में 4.2 डिग्री की वृद्धि हो गई और तापमान 28 डिग्री पहुंच गया। हालांकि यह सामान्य से 4 डिग्री कम है। न्यूनतम तापमान 16.4 डिग्री रहा, जो सामान्य था। ज्यादातर जिलों में अधिकतम तापमान 25 से 30 डिग्री के बीच रहा, जो सामान्य से दो से चार डिग्री कम रहा। माना, बिलासपुर, पेंड्रारोड व अंबिकापुर में न्यूनतम तापमान सामान्य से एक से दो डिग्री कम रहा।

फिलहाल प्रदेश में कहीं भी कड़ाके की ठंड नहीं पड़ रही है। हालांकि बारिश के कारण जरूर ठंड हल्की बढ़ी है।

प्रमुख स्थानों का तापमान
स्थानअधिकतमन्यूनतम
रायपुर28.016.4
बिलासपुर27.414.8
पेंड्रारोड25.212.5
अंबिकापुर25.011.0
जगदलपुर20.215.7
दुर्ग30.2170.

अस्पतालों में सर्दी बुखार के मरीज बढ़े
मौसम में हुए बदलाव से अंबेडकर व निजी अस्पतालों में सर्दी व बुखार के मरीज बढ़ गए हैं। सीनियर पीडियाट्रिशियन डॉ. शारजा फुलझेले व सीनियर फिजिशियन डॉ. अब्बास नकवी के अनुसार तापमान में उतार-चढ़ाव से शरीर का तापमान भी प्रभावित होता है। तापमान में अचानक बदलाव आने से सर्दी वाले सामान्य इंफ्लूएंजा वायरस ज्यादा सक्रिय हो जाते हैं इसलिए इसके केस बढ़ जाते हैं। बच्चों को बारिश में भींगने से बचाएं व ज्यादा ठंडा व बासी खाना न दें। इससे तबियत बेहतर रहेगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें