पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

छत्तीसगढ़ में बर्ड फ्लू की पुष्टि:बालोद से भेजे गए चिकन की रिपोर्ट आई पॉजिटिव; 10 किमी का इलाका निगरानी क्षेत्र घोषित किया गया

बालोद8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
छत्तीसगढ़ के बालोद से भेजे गए चिकन सैंपल की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसके बाद सभी जिलों को बर्ड फ्लू के लिए अलर्ट कर दिया गया है। - Dainik Bhaskar
छत्तीसगढ़ के बालोद से भेजे गए चिकन सैंपल की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसके बाद सभी जिलों को बर्ड फ्लू के लिए अलर्ट कर दिया गया है।
  • गिधाली स्थित पोल्ट्री फार्म से लिए गए थे सैंपल, जांच के लिए 11 जनवरी को भोपाल भेजा गया था
  • शाम को आई रिपोर्ट में सभी पांच सैंपल पॉजिटिव मिले, राज्य के सभी जिलों को अलर्ट किया गया
  • मुर्गियों में एच-5 एन-8 इनफ्लुएंजा वायरस मिले, इससे संपर्क में आने से फैलता है संक्रमण

छत्तीसगढ़ में बर्ड फ्लू की एंट्री हो गई है। बालोद गिधाली के फार्म हाउस में 5 मुर्गियों में बर्ड फ्लू के संक्रमण की पुष्टि हो गई है। गुरुवार को राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान भोपाल की लेबाेरेटरी से जांच रिपोर्ट आने के बाद खलबली मच गई। पशु चिकित्सा विभाग ने राज्य में हाई अलर्ट जारी कर दिया है। रायपुर में भी सड़क पर मृत मिले कबूतर और उल्लू का सैंपल तीन दिन पहले भोपाल भेजा गया है। उनकी रिपोर्ट अभी नहीं आई है। पशु चिकित्सा विभाग के अफसरों के अनुसार बालोद के जीएस पोल्ट्री फार्म गिधाली में चार दिन पहले 11 जनवरी को 5 मुर्गियों की मौत के बाद उन्हें जांच के लिए भोपाल भेजा गया था। उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद लोगों को फ्री घूमने वालों के साथ पालतू पक्षियों से भी दूर रहने के निर्देश दे दिए गए हैं। पशु चिकित्सा विभाग की रिपोर्ट के अनुसार मुर्गियों में एच-5 एन-8 इनफ्लुएंजा वायरस मिले हैं। इसके वायरस एक दूसरे के संपर्क में आने से फैलते हैं। इस वजह से बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद पूरे प्रदेश में अलर्ट घोषित करने के साथ ही बालोद के जिस पोल्ट्री फार्म में मुर्गियों की मौत हुई, उसके 10 किलोमीटर के इलाके की निगरानी शुरू कर दी गई है। उस इलाके में लोगों की एंट्री भी बैन कर दी गई है। केवल स्थानीय लोगों को ही प्रवेश दिए जाने के निर्देश दिए गए हैं। पूरे इलाके में सभी तरह के पक्षियों और मुर्गियों का परिवहन भी बैन कर दिया गया है। पोल्ट्री फार्म की मुर्गियों को दर्द रहित मौत देने की तैयारी है। राज्य में बर्ड फ्लू का ये पहला मामला है। इसके पहले पोंडी में मृत 3 कौओं की मौत के बाद उन्हें बतौर सैंपल जांच के लिए भेजा गया था। उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई थी।

270 मुर्गियों की मौत के बाद भेजे गए थे सैंपल
गिधाली के पोल्ट्री फार्म में एक हफ्ते के दौरान 270 मुर्गियों की मौत से प्रशासन अलर्ट हुआ था। पशु चिकित्सा विभाग के डॉ. देवेन्द्र सिहारे ने बताया कि मुर्गियों की मौत के बाद रायपुर से विशेषज्ञों की टीम पहुंची। उसी टीम ने सैंपल भोपाल लैब में जांच के लिए भिजवाए थे। आरटीपीसीआर टेस्ट में एच5एन8 वायरस होने की पुष्टि की गई है।

आगे क्या- बीमार मुर्गियों की बिक्री पर रोक
बालोद के सभी पोल्ट्री फार्म वालों को मुर्गियों की निगरानी करने का निर्देश जारी कर दिया गया है। मुर्गियों को असामान्य देखते ही रिपोर्ट देने को कहा गया है। बीमार मुर्गियों को किसी भी स्थिति में बिक्री के लिए भेजने से मना कर दिया गया है। वायरस हवा के साथ फैलते हैं। ऐसी स्थिति में पालतू और फ्री घूमने वाले पक्षियों के संपर्क में आने से बचने का मैसेज भेजा गया है।

मनुष्य से मनुष्य में नहीं फैलता बर्ड फ्लू
Q. क्या बर्ड फ्लू इंसानों से इंसानों में फैलता है?
A. बर्ड फ्लू पक्षियों से संपर्क वाले जानवरों और इंसानों को हो सकता है। मनुष्य से मनुष्य में फैलने की आशंका कम।
Q. इंसानों में अब तक कितने मामले मिले?
A. अब तक के रिकार्ड के मुताबिक दुनिया में इंसानों में बर्ड फ्लू के संक्रमण के करीब 1500 केस मिले हैं।
Q. क्या बर्ड फ्लू मनुष्य के लिए जानलेवा है?
A. मनुष्यों में बर्ड फ्लू के डेढ़ हजार मामलों में से 600 को बचाया नहीं जा सका। इसी से समझ सकते हैं।
Q. बर्ड फ्लू का कोई टीका बाजार में उपलब्ध है?
A. बर्ड फ्लू का कोई विशेष टीका बाजार में नहीं है। इसकी अलग से भी कोई दवाई अब तक उपलब्ध नहीं।

डॉ. ध्रुव बोले- वायरस लोड कम संक्रमण की संभावना बेहद कम
पशु चिकित्सा विभाग के डिप्टी डायरेक्टर डा. कार्तिक ध्रुव के अनुसार मुर्गियों में एच-5 एन-8 वायरस मिला है। इसका वायरल लोड बेहद कम होता है। इस वायरस के लोगों में फैलने की संभावना बेहद कम रहती है। बर्ड फ्लू का एच-1 एन-1 वायरस का संक्रमण लोड ज्यादा रहता है। ये तेजी से फैलता है और लोगों में फैलने की पूरी संभावना रहती है। डा. ध्रुव के अनुसार जिस तरह कोरोना के नए स्टेन सामने आ रहे हैं। इसी तरह बर्ड फ्लू का ये अलग वायरस है। इसके बावजूद सावधान रहने की जरूरत है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser