पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • BJP Will Create Social Media Volunteer In The State, For The First Time It Separated The Responsibilities Of IT And Social Media

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तैयारी:प्रदेश में सोशल मीडिया वालंटियर बनाएगी भाजपा, पहली बार आईटी और सोशल मीडिया की जिम्मेदारियां अलग कीं

रायपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मंडल स्तर पर तकनीकी का उपयोग

राज्य सरकार के खिलाफ भाजपा सोशल मीडिया को बड़ा हथियार बनाने की तैयारी में है। इसके लिए भाजपा बड़े स्तर पर वालंटियर बनाने की तैयारी में है। इन वालंटियर को ट्रेनिंग भी दी जाएगी, जिससे रैली-जुलूस या किसी भी जगह सरकार के दावे और वादों के विपरीत जो भी तथ्य दिखे, उसका तत्काल वीडियो या तस्वीर लें और सोशल मीडिया के जरिए वायरल करें। सरकार के विरोध में निचले स्तर पर मुद्दों को पहुंचाने के लिए भी वालंटियर काम करेंगे।

प्रदेश में सत्ता परिवर्तन हुए ढाई साल होने को हैं। भाजपा अब आक्रामक शैली में आंदोलन की रणनीति बना रही है। इसमें सोशल मीडिया के लिए अलग योजना बनाई गई है। इसी रणनीति के तहत आईटी सेल को दो हिस्सों में बांट दिया गया है।

इसमें आईटी विंग के अंतर्गत तकनीकी मदद, न्यूनतम समय में वर्चुअल बैठकों के जरिए मंडल स्तर के कार्यकर्ताओं को जोड़ने के अलावा डाटा सुरक्षित रखने का काम किया जाएगा, जबकि दूसरा हिस्सा सोशल मीडिया का होगा। इसमें सरकार के खिलाफ मुहीम चलाने के साथ-साथ ऐसे तथ्य जुटाने की भी जिम्मेदारी होगी, जिसे समय आने पर वायरल किया जा सके। इसके अलावा विरोधियों की ओर से जो भी मुद्दे लाए जाएंगे, उसका भी जवाब दिया जाएगा।

हर रैली-सभाओं की निगरानी
सत्ता पक्ष के नेताओं की रैली-सभाओं की सोशल मीडिया टीम व वालंटियर निगरानी करेंगे। इस दौरान बयानों से लेकर हर गतिविधियों को रिकॉर्ड किया जाएगा। हाल में ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जबकि मंत्री और नेताओं के बयान को लेकर सरकार की फजीहत हुई। इन सबके लिए सोशल मीडिया टीम को तैयार किया जा रहा है। एक-एक कर योजनाओं के हिसाब से भी अभियान चलाया जाएगा।

नए एप्लीकेशन की भी तलाश
ज्यादा से ज्यादा लोगों तक सूचनाएं पहुंचाने के लिए नए माध्यम की भी तलाश की जा रही है। इसी कड़ी में वाट्सएप के बजाय अब आईटी व साेशल मीडिया को टेलीग्राम में शिफ्ट किया जाएगा, क्योंकि टेलीग्राम के ग्रुप में वाट्सएप की तरह अधिकतम सीमा तय नहीं है। इसके अलावा कार्यकर्ताओं की मदद के लिए भी मोबाइल एप्लीकेशन तैयार किए गए हैं। इसमें फोटो-वीडियो शेयर करने का विकल्प है।

वालंटियर नियुक्त करेंगे
"इस बार आईटी टीम को आईटी और सोशल मीडिया के अलग-अलग हिस्से में बांटा गया है। सोशल मीडिया की टीम को और मजबूत बनाने के लिए वालंटियर नियुक्त किए जाएंगे। टीम को तकनीकी रूप से और मजबूत किया जा रहा है।"
-दीपक म्हस्के, संयोजक आईटी सेल

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

    और पढ़ें