पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ट्रैफिक पुलिस की तैयारी:नो पार्किंग में खड़ी कार ले जाएंगे थाने, बड़े शहरों में पहले की जाएगी कार्रवाई

रायपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पहले राजधानी समेत कुछ बड़े शहरों को दिए जाएंगे टोइंग व्हीकल

शहरों में नो पार्किंग में खड़ी गाड़ियों का अब पुलिस पहिया लॉक नहीं करेगी, बल्कि उठाकर थाने ले जाएगी। जिसकी गाड़ी रहेगी, उसे छुड़ाने के लिए थाने जाना होगा। इसके लिए पुलिस मुख्यालय से टोइंग व्हीकल की खरीदी की जा रही है। हालांकि पहले चरण में राजधानी रायपुर के अलावा दुर्ग-भिलाई, बिलासपुर आदि को ये गाड़ियां दी जाएंगी।

शहरों में नो पार्किंग में खड़ी कार के ड्राइवर को सबक सिखाने के लिए पुलिस पहिया लॉक कर देती है। इसके बाद चालान कर छोड़ दिया जाता है। हालांकि इस बीच ट्रैफिक जाम की समस्या बनी रहती है। इससे बचने के लिए टोइंग व्हीकल खरीदने की योजना बनाई गई है, जिससे नो पार्किंग से चार पहिया को हटाकर थाने ले जाया जा सके। ये गाड़ियां ऐसी होंगी, जिससे बाजार से कार उठाने के दौरान ट्रैफिक में ज्यादा समस्या न आए। पुलिस मुख्यालय ने ऐसे दस टोइंग व्हीकल की खरीदी की प्रक्रिया शुरू कर दी है। गाड़ियां आने के बाद पुलिस मुख्यालय की समिति यह तय करेगी कि किस शहर को कितनी गाड़ियां दी जाएंगी। राजधानी को एक से ज्यादा गाड़ी दी जाएगी, क्योंकि बाजार की भीड़भाड़ के अलावा वीआईपी मूवमेंट के दौरान भी इसकी जरूरत पड़ती है। बता दें कि फिलहाल ट्रैफिक पुलिस के पास दोपहिया को उठाने के लिए क्रेन हैं। राजधानी में 9 क्रेन हैं। टोइंग व्हीकल आने के बाद पुलिस के कामकाज में आसानी होगी। ट्रैफिक की समस्या से भी लोगों को निजात मिलेगी।

एक्सीडेंट की वीडियोग्राफी के बाद ही हटाएंगे गाड़ियां ताकि बाद में न हो कोई विवाद
नेशनल, स्टेट हाइवे या शहर में कोई भी एक्सीडेंट होने पर पुलिस फोटो व वीडियोग्राफी करेगी। इसके बाद क्षतिग्रस्त गाड़ियों को हटाया जाएगा। दरअसल, एक्सीडेंट के कारणों का वैज्ञानिक तरीके से अध्ययन करने के लिए वीडियोग्राफी कराने का निर्णय लिया गया है, जिससे कारणों का पता लगा रोकथाम की कोशिश की जाएगी। साथ ही, वीडियो के रूप में पुलिस के पास साक्ष्य उपलब्ध रहेगा। इसके लिए 50 डिजिटल कैमरों की खरीदी की जा रही है।

टोइंग व्हीकल और कैमरे खरीद रहे
"शहरों में फिलहाल दोपहिया गाड़ियां हटाने के लिए क्रेन उपलब्ध हैं। कार का पहिया लॉक करने से ट्रैफिक की समस्या बनी रहती है। यही वजह है कि टोइंग व्हीकल खरीदने की प्रक्रिया की जा रही है। एक्सीडेंट के कारणों का वैज्ञानिक परीक्षण करने के लिए डिजिटल कैमरे भी दिए जाएंगे।"
- संजय शर्मा, एआईजी ट्रैफिक पीएचक्यू

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है। नेगेटिव - इस...

    और पढ़ें