भिलाई स्टील प्लांट में हादसा:BSP के RMP-2 में जमीन से 40 फीट ऊपर लगी आग, 60 फीट ऊपर तक दिखाई दे रही थीं लपटें

भिलाई7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
छत्तीसगढ़ के भिलाई स्टील प्लांट के RMP-2 में बुधवार सुबह भीषण आग लग गई। - Dainik Bhaskar
छत्तीसगढ़ के भिलाई स्टील प्लांट के RMP-2 में बुधवार सुबह भीषण आग लग गई।
  • भिलाई स्टील प्लांट के किल्लन में हादसा, लाखों रुपए के पंप सहित ऑयल ड्रम जलकर खाक
  • फायर ब्रिगेड की 5 गाड़ियों ने करीब डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद पाया आग पर काबू

छत्तीसगढ़ स्थित भिलाई स्टील प्लांट (BSP) के RMP-2 (रिफेक्ट्री मटेरियल प्लांट-2) में बुधवार सुबह आग लग गई। आग इतनी भयानक थी कि उसकी लपटें 60 फीट ऊपर तक दिखाई दे रही थी। सूचना मिलने पर पहुंची फायर ब्रिगेड की 5 गाड़ियों ने करीब 500 लीटर फोम का इस्तेमाल कर डेढ़ घंटे में आग पर काबू पाया। हालांकि, इस दौरान कोई जनहानि नहीं हुई है। कर्मचारियों ने वहां से भागकर अपनी जान बचाई।

RMP-2 के किल्लन में बुधवार सुबह करीब 7.30 बजे आग लगने के कारण BSP में हादसा हुआ है। वहां कच्चे लाइम स्टोन को पक्के में कन्वर्ट किया जा रहा था। बताया जा रहा है कि इसी दौरान ईधन के केबल में शार्ट सर्किट हुआ और जमीन से करीब 40 फीट ऊपर आग लग गई। इसके साथ ही प्लांट में काले धुएं का गुबार भर गया और वहां अफरा-तफरी मच गई। फायरकर्मियों ने किसी तरह ऊपर जाकर आग पर काबू पाया।

क्लीनिंग प्रोसेस रुक गया, लाखों का नुकसान
इसकी चपेट में आने से पानी के पांच मोटर पंप और बड़ी संख्या में रखे ऑयल ड्रम, केबल जलकर खाक हो गए। इससे लाखों रुपए का नुकसान की आशंका है। फिलहाल लाइम स्टोन को क्लीन करने का प्रोसेस पूरी तरह से रुक गया है। वहीं BSP की ओर से एक जांच कमेटी भी बनाई गई है। जो आग शार्ट सर्किट होने के कारणों का पता लगाएगी। फिलहाल किल्लनन के ठंडे होने के बाद ईधन केबल को फिर से बदलने और जांच का काम शुरू होगा।