पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

संक्रमण ने बढ़ाई चिंता:मैत्रीबाग सहित दुर्ग जिले के सभी सार्वजनिक पार्क आज से बंद, 8 दिन में मिले 1206 कोरोना पॉजिटिव; जिला अस्पताल में कोविड वार्ड तैयारी के निर्देश

भिलाई6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिला कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भूरे ने जारी किया आदेश, CMHO का नाइट कर्फ्यू के लिए भी प्रस्ताव
  • 12 दिन में एक्टिव मरीजों की संख्या दोगुने से ज्यादा पहुंची, रोजाना एक हजार सैंपल की जांच बढ़ाई गई

छत्तीसगढ़ में एक बार फिर कोरोना संक्रमण का बड़ा खतरा मंडराने लगा है। पिछले कई दिनों से रायपुर और दुर्ग जिले में संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इसे देखते हुए दुर्ग जिले के सभी सार्वजनिक पार्कों को गुरुवार से बंद करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। हालांकि पार्क कब तक बंद रहेंगे, इसका निर्णय बाद में लिया जाएगा। वहीं CMHO की ओर से नाइट कर्फ्यू लगाने का प्रस्ताव भी प्रशासन को भेजा गया है।

पिछले 8 दिनों में जिले में 1206 कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं। वहीं 12 दिनों में एक्टिव मरीजों की संख्या में दोगुने से ज्यादा का इजाफा भी हुआ है। यह संख्या 6 मार्च तक 504 पर थी, पर17 मार्च को बढ़कर 1283 पर पहुंच गई है। इसे देखते हुए कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भूरे की ओर से आदेश जारी किया गया है। इसके बाद निगम कमिश्नर हरेश मंडावी ने राजेंद्र पार्क, शिक्षक नगर उद्यान, दादा-दादी, नाना-नानी पार्क को अगले आदेश तक बंद करने को कहा है।

दुर्ग और भिलाई में फिर तैयार हो रहे हॉट स्पॉट
भिलाई में टाइनशिप, हुडको, स्मृति नगर, वैशाली नगर, दुर्ग में केलाबाड़ी, बोरसी, पद्मनाभपुर, सुभाष चौक, सर्राफा मार्केट, रिसाली में मरोदा और भिलाई में चरोदा हॉट स्पॉट बन गया है। इन क्षेत्रों में एक्टिव मरीजों की संख्या 5 से ज्यादा है। वहीं दुर्ग में केलाबाड़ी, टाउनशिप में सेक्टर-7 और हुडको में संक्रमण का खतरा बढ़ा है। इसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने 2000 की जगह अब 3000 सैंपल रोज लेने का फैसला लिया है।

कोविड वार्ड तैयार रखने निर्देश, मास्क नहीं पहनने पर 200 रुपए जुर्माना

कलेक्टर ने जिला अस्पताल में कोविड वार्ड तैयार रखने निर्देश सिविल सर्जन और अफसरों को दिए हैं। यहां 25 बिस्तरों में सेंट्रल आक्सीजन सुविधा उपलब्ध है। कलेक्टर ने जिला चिकित्सालय पहुंच कर अस्पताल प्रशासन को इस बाबत आवश्यक निर्देश भी दिए। साथ ही सार्वजनिक स्थलों पर मास्क नहीं पहनने पर 200 रुपए जुर्माना लेने के निर्देश दिए हैं। उनके निर्देश पर पूरे जिले में हर चौक- चौराहों में अभियान चलाया जा रहा है।

4 निजी अस्पतालों को इलाज की अनुमति

कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए प्रशासन ने चार निजी अस्पतालों में कोविड के इलाज की अनुमति दी है। इन अस्पतालों में बीएम शाह हास्पिटल एंड मेडिकल रिसर्च सेंटर शास्त्री नगर सुपेला, मित्तल हास्पिटल भिलाई, एसआर हास्पिटल चिखली जुनवानी और IMI हास्पिटल खुर्सीपार शामिल है। जिले में अभी 66 शासकीय संस्थाओं और 23 प्राइवेट संस्थाओं में टीके लगाये जा रहे हैं। अब तक 84000 से अधिक लोगों को टीके लगाये जा चुके हैं।

छत्तीसगढ़ के दुर्ग-भिलाई में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए जिला प्रशासन ने सभी सार्वजनिक पार्क को गुरुवार से बंद करने का आदेश दिया है।
छत्तीसगढ़ के दुर्ग-भिलाई में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए जिला प्रशासन ने सभी सार्वजनिक पार्क को गुरुवार से बंद करने का आदेश दिया है।

सभी खिलाड़ियों का ट्रूनाट, RTPCR आवश्यक

किसी भी तरह की खेल स्पर्धा प्रशासनिक अनुमति के पश्चात ही होगी। स्पर्धा आयोजन के पूर्व सभी खिलाड़ियों का RTPCR या ट्रूनाट टेस्ट अनिवार्य होगा। इसमें लापरवाही किये जाने पर आयोजकों पर भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

मास्क है जरूरी, पर वैक्सीनेशन को लेकर लापरवाही भी जारी
जिला प्रशासन की ओर से एक बार फिर लोगों को सचेत किया गया है कि दो फीट की दूरी और मास्क ही कोरोना संक्रमण के खतरे से बचा सकता है। सैनिटाइजर का प्रयोग जरूर करें। बाहर निकले तो मास्क अनिवार्य रूप से लगाएं। वहीं वैक्सीनेशन को लेकर लोग लापरवाह बने हुए हैं। बुधवार को 71 सरकारी और निजी सेंटरों पर 4646 बुजुर्ग व 45 से ज्यादा उम्र वाले रोगी वैक्सीन लगवाने के लिए पहुंचे। वहीं 26 सेंटरों में टीका लगवाने कोई नहीं आया।