पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Raipur Korba (Chhattisgarh) Coronavirus Cases Live Updates | Bhupesh Baghel Govt Lockdown Latest News | Chhattisgarh District Zone Wise Corona Cases Today Raipur Bhilai Korba Balod Rajnandgaon Bilaspur

छत्तीसगढ़ : लॉकडाउन फेज-4:एक दिन में संक्रमण के 40 मामले, एक्टिव केस हुए 110, बेमेतरा, बलरामपुर में कोरोना की दस्तक; मई माह में हर शनिवार व रविवार अवकाश

रायपुर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ये तस्वीर छत्तीसगढ़ के बिलासपुर रेलवे स्टेशन की है। रिजर्वेशन काउंटर खुलने के साथ ही लोग एक बार फिर वहां पहुंच गए हैं। हालांकि सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा जा रहा है।
  • जांजगीर के 3 संक्रमित हुए ठीक्र बिलासपुर के कोविड अस्पताल से मिली छुट्‌टी, प्रदेश में कुल केस 151 हुए
  • राज्य सरकार ने कोरोना संक्रमण के बढ़ते हुए मामलों को लेकर जारी किए आदेश, कल रहेगा अवकाश
  • एम्स में कोरोना मरीजों पर प्लाज्मा थैरेपी का क्लीनिकल ट्रायल होगा, आईसीएमआर ट्रायल में होगा शामिल

छत्तीसगढ़ में शुक्रवार को कोराना संक्रमण विस्फोट हुआ है। दिन में संक्रमण के 20 नए मामले सामने आने के बाद रात को फिर 20 नए मामलों की पुष्टि हुई है। इसके बाद कोरोना संक्रमितों की संख्या में एक दिन में ही 40 का इजाफा हो गया है।बिलासपुर कोविड-19 अस्पताल में भर्ती 3 मरीजों को स्वस्थ होने के बाद छुट्‌टी दे दी गई है। तीनों जांजगीर के रहने वाले हैं। इसके बाद प्रदेश में एक्टिव केसों की संख्या बढ़कर 110 पहुंच गई है। वहीं कुल केस 172 हो गए हैं।

प्रदेश में रात करीब 9 बजे एम्स ने 20 नए मामलों की पुष्टि की है। इसमें बलौदाबाजार से 6 नए मामले सामने आए हैं। इसके अलावा बालोद से 4, कवर्धा 5, बलौदाबाजार 4, गरियाबंद 3, दुर्ग और राजनांदगांव से 2-2 कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई है। इससे पहले सुबह कोरबा से 12, कांकेर से 3 और बेमेतरा से 1 मरीज मिले थे। अभी तक  इनमें से 62 लोग ठीक होकर घर लौटे हैं।

खास बात यह है कि संक्रमण के 50 से ज्यादा मामले महज 3 दिन में ही मिले हैं। इनमें से ज्यादातर बाहर से आने वाले श्रमिक हैं। राज्य सरकार ने कोरोना संक्रमण के बढ़ रहे मामलों को देखते हुए मई माह के हर शनिवार और रविवार को पूरी तरह से लाॅकडाउन रखने का निर्णय लिया है। इसको लेकर आदेश जारी कर दिए गए हैं। इसी के तहत चतुर्थ शनिवार 23 मई को राज्य में सामान्य अवकाश घोषित कर दिया गया है। 

छत्तीसगढ़ में कोरोना का आंकड़ा

  • 172 संक्रमित मिले : दुर्ग-12, राजनांदगांव-12, बालोद-18, कवर्धा-13, रायपुर-8, बलौदाबाजार-14, गरियाबंद (राजिम)-4, बिलासपुर-14, रायगढ़-5, कोरबा- 41, जांजगीर-12, मुंगेली-3, सरगुजा-3, कोरिया-1, सूरजपुर-7, कांकेर-5, बेमेतरा-1, बलरामपुर-1
  • 110 एक्टिव केस : दुर्ग-2, कांकेर-5, बिलासपुर-10, रायगढ़-5, राजनांदगांव-11, बालोद-18, कोरिया-1, कवर्धा-7, जांजगीर-12, बलौदाबाजार-14, गरियाबंद (राजिम)-4, सरगुजा-3, सूरजपुर-1, कोरबा-13, मुंगेली-3, रायपुर-1, बेमेतरा-1, बलरामपुर-1
  • 62 मरीज स्वस्थ हुए : दुर्ग-10, राजनांदगांव-1, कवर्धा-6, रायपुर-7, बिलासपुर-4, कोरबा- 28, सूरजपुर- 6
  • पहला मामला : राज्य में कोरोना पॉजिटिव का पहला मामला रायपुर में मार्च के महीने में सामने आया था, वह विदेश से लौटी युवती थी।
  • स्थानीय और श्रमिक : अब जिन लोगों में कोरोना संक्रमण दिख रहा है, उनमें से कोई भी विदेश से लौटा व्यक्ति नहीं है। सभी सामान्य नागरिक या श्रमिक हैं।

18 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों पर होगा प्लाज्मा थेरेपी का प्रयोग

रायपुर स्थित एम्स (ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज) भी अब कोरोना मरीजों के उपचार के लिए प्लाज्मा थैरेपी का क्लीनिकल ट्रायल करने जा रहा है। इसको लेकर एम्स की ओर से जानकारी साझा की गई है। डायरेक्टर सुनील एम. नागरकर ने बताया कि यह ट्रायल आईसीएमआर की ओर से किए जा रहे हैं। इसके लिए मरीजों के रक्त से संबंधित ब्लड डोनर का प्लाज्मा भी उपलब्ध हो गया है। 

  • रिसर्च प्रोटोकॉल के अनुसार, प्लाज्मा थैरेपी के इस ट्रायल में 18 वर्ष से अधिक आयु के कोरोना रोगियों को शामिल किया जाएगा।
  • गर्भवती महिलाओं, स्तनपान करवा रही महिलाओं और किसी अन्य ट्रायल से संबंधित रोगी इसमें शामिल नहीं किए जाएंगे।
  • इंटरवेंशन और कंट्रोल आर्म ग्रुप बनाए जाएंगे। इंटरवेंशन आर्म में शामिल रोगियों को 200 मिली का कोवल्सेंट प्लाज्मा दिया जाएगा।
  • कंट्रोल ग्रुप में सामान्य उपचार देंगे। इन रोगियों का 1, 3, 7, 14 और 28 दिनों में प्रथम ट्रांसफ्यूजन के बाद परीक्षण किया जाएगा।

जिन अस्पतालों में कोरोना मरीज नहीं, वे नहीं होंगे क्वारैंटाइन
स्वास्थ्य सचिव निहारिका बारीक ने सभी कलेक्टरों, डीन और सीएमचओ को लिखे पत्र में डॉक्टरों, नर्सिंग और पैरामेडिकल स्टाफ की ड्यूटी के दिन तय कर दिए हैं। उनकी ड्यूटी 10 से 14 दिनों के लिए लगाई जाएगी। इसके बाद उन्हें 14 दिनों तक क्वारैंटाइन करना है। कोरोना के लिए स्वाब कलेक्शन टीम, 108 के ईएमटी और पायलेट, कांटेक्ट ट्रेसिंग टीम, एक्टिव सर्विलेंस टीम समेत अधिकारियों-कर्मचारियों का काम का दिन तय करना जरूरी होगा। जिन अस्पतालों और अस्पतालों में संक्रमित मरीज नहीं मिले हैं, उन्हें क्वारैंटाइन में रखने की जरूरत नहीं है। 

स्टेशनों के रिजर्वेशन टिकट काउंटर आज से खुले 

ये रायपुर रेलवे स्टेशन का प्लेटफार्म नंबर एक है। आज से रेलवे ने टिकट काउंटर भी खोल दिए हैं। रायपुर समेत मंडल और जोन के विभिन्न स्टेशनों में अब आरक्षण केंद्र से टिकट बुक कर सकेंगे। हालांकि, वहां सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखे जाने की बात कही गई है।
ये रायपुर रेलवे स्टेशन का प्लेटफार्म नंबर एक है। आज से रेलवे ने टिकट काउंटर भी खोल दिए हैं। रायपुर समेत मंडल और जोन के विभिन्न स्टेशनों में अब आरक्षण केंद्र से टिकट बुक कर सकेंगे। हालांकि, वहां सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखे जाने की बात कही गई है।

रेलवे प्रशासन के निर्णय के बाद शुक्रवार से आरक्षण टिकट काउंटर खोल दिए गए हैं। रायपुर समेत मंडल और जोन के विभिन्न स्टेशनों में अब आरक्षण केंद्र से टिकट बुक कर सकेंगे। रायपुर के साथ ही दुर्ग, भिलाई, भिलाई पावर हाउस, कुम्हारी, मंदिर हसौद, तिल्दा, भाटापारा, हथबंद, बिल्हा, बालोद, दल्लीराजहरा, भानुप्रतापपुर, राजीम, धमतरी और गुंडरदेही, बिलासपुर मंडल में बिलासपुर, रायगढ़, चांपा, कोरबा, शहडोल, अनूपपुर, अंबिकापुर, पेंड्रा रोड, उमरिया, खरसिया, सक्ती, अकलतरा, नैला, ब्रजराजनगर, बेलपहाड़, उसलापुर, कोतमा, बाराद्वार, मनेंद्रगढ़ स्टेशन के पीआरएस काउंटर से टिकटें बुक होंगी। 

कोरोना अपडेट्स

बिलासपुर : मस्तूरी क्षेत्र के मल्हार स्थित स्वास्थ्य केंद्र में पदस्थ चिकित्सा सहायक चंचला बंजारा को ड्यूटी के दौरान कांग्रेस नेता गणेश तिवारी उर्फ राजू कुछ लोगों को लेकर कोरोना की जांच के लिए वहां पहुंचा। इस पर महिला स्वास्थ्य कर्मी ने बताया कि संदिग्ध व्यक्ति की जांच व सैंपल मस्तूरी स्वास्थ्य केंद्र में की जा रही है। इस पर कांग्रेस नेता ने महिला स्वास्थ्य कर्मी से गाली-गलौज शुरू कर दिया। इस बीच महिला कर्मी घर चली गई। इसके बाद गणेश ने उसके घर में जाकर उठवा लेने की धमकी दी। पुलिस ने मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया है।

ये तस्वीर बिलासपुर की है। अगर चांद दिखाई दिया तो ईद 25 मई को मनाई जाएगी। ऐसे में बाजारों में रौनक लौट रही है। गोलबाजार में सेवई खरीदने केलिए पहुंचे लोग कोरोना संक्रमण को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का भी ध्यान रख रहे हैं।
ये तस्वीर बिलासपुर की है। अगर चांद दिखाई दिया तो ईद 25 मई को मनाई जाएगी। ऐसे में बाजारों में रौनक लौट रही है। गोलबाजार में सेवई खरीदने केलिए पहुंचे लोग कोरोना संक्रमण को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का भी ध्यान रख रहे हैं।

भिलाई : अलग-अलग प्रदेशों से जिले में आए 174 लोग अभी ट्रेस नहीं हुए हैं। रायपुर से मिले डाटा के अनुसार अलग-अलग माध्यमों से आने वाले इन लोगों का पता लगाया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के साथ ही स्थानीय निकायों की टीम उन्हें सर्च कर रही है। आंकड़ों के अनुसार अबतक बाहर से 3873 लोग आए हैं। इनमें 3699 को ही ट्रेस किया जा सका है। बाहर से आने वाले 1681 लोग अभी भी जिले में होम आइसोलेशन में रह रहे हैं। इनमें से सबकी स्क्रीनिंग की जा चुकी है। कुछ के ट्रू-नॉट विधि से जांच के लिए सैंपल भी लिए गए हैं। 

रायगढ़ : लैलूंगा के तोलमा और सोनाजोरी में दो पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में आए 65 लोगों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आ गई है। मुंबई की टायर फैक्ट्री में काम करने वाले दो मजदूर सोमवार को संक्रमित मिले थे। उनका एमसीएच कोविड अस्पताल में इलाज चल रहा है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मंगलवार को इनके संपर्क में आए 65 लोगों के सैंपल लिए। गुरुवार शाम को सभी की रिपोर्ट निगेटिव आ गई है। अब धरमजयगढ़ में 3 श्रमिकों के संपर्क में आए 20 लोगों की रिपोर्ट का इंतजार है। वहीं, रायगढ़ शहर से करीब 20 सैंपल भेजे गए हैं। इसकी जांच रिपोर्ट शुक्रवार शाम तक मिलेगी। 

ये तस्वीर रायगढ़ की है। बाजार में भीड़ उमड़ रही और कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है, लेकिन फल खरीदने पहुंचने इन लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग को भुला दिया है।
ये तस्वीर रायगढ़ की है। बाजार में भीड़ उमड़ रही और कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है, लेकिन फल खरीदने पहुंचने इन लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग को भुला दिया है।
0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप धैर्य व विवेक का उपयोग करके किसी भी समस्या को सुलझाने में सक्षम रहेंगे। आर्थिक पक्ष पहले से अधिक सुदृढ़ स्थिति में रहेगा। परिवार के लोगों की छोटी-मोटी जरूरतों का ध्यान रखना आपको खुशी प्र...

और पढ़ें