• Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Raipur Mungeli (Chhattisgarh) Coronavirus Cases Today | Chhattisgarh Lockdown 5.0 Update | Chhattisgarh Active Corona Cases District Wise Situation Latest News: Bilaspur Mungeli Korba Rajnandgaon Jashpur Koriya

छत्तीसगढ़: अनलॉक फेज-1 / सिम्स के डॉक्टर सहित संक्रमण के 49 नए मामले, आंकड़ा 500 के पार; स्वास्थ्य मंत्री बोले- क्वारैंटाइन सेंटर से घर तक नहीं पहुंचने देंगे कोरोना

रायगढ़ से पहुंची जनशताब्दी ट्रेन से सोमवार को 100 यात्री बिलासपुर उतरे। इससे आगे के लिए 88 यात्रियों को लेकर ट्रेन रवाना हुई। इस दौरान जाने और आने वाले यात्रियों से सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन कराया गया। रायगढ़ से पहुंची जनशताब्दी ट्रेन से सोमवार को 100 यात्री बिलासपुर उतरे। इससे आगे के लिए 88 यात्रियों को लेकर ट्रेन रवाना हुई। इस दौरान जाने और आने वाले यात्रियों से सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन कराया गया।
X
रायगढ़ से पहुंची जनशताब्दी ट्रेन से सोमवार को 100 यात्री बिलासपुर उतरे। इससे आगे के लिए 88 यात्रियों को लेकर ट्रेन रवाना हुई। इस दौरान जाने और आने वाले यात्रियों से सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन कराया गया।रायगढ़ से पहुंची जनशताब्दी ट्रेन से सोमवार को 100 यात्री बिलासपुर उतरे। इससे आगे के लिए 88 यात्रियों को लेकर ट्रेन रवाना हुई। इस दौरान जाने और आने वाले यात्रियों से सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन कराया गया।

  • बिलासपुर में फिर सबसे ज्यादा 11 मामले मिले, प्रदेश में कोरोना के कुल मामले 549 हुए
  • ठेले-गुमटी वालों को भी मिली छूट, संपत्ति कर जमा करने की तारीख 7 जून तक बढ़ाई गई

दैनिक भास्कर

Jun 02, 2020, 08:35 AM IST

रायपुर. छत्तीसगढ़ में सोमवार को सिम्स के डेंटल डॉक्टर, लेबर ओटी की नर्स सहित 49 नए कोरोना मरीजों की पहचान की गई है। इसके बाद संक्रमितों की संख्या 549 पहुंच गई है। इनमें एक्टिव केस 425 हैं, जबकि 121 स्वस्थ हो चुके हैं। नए केस मरीजों में बिलासपुर से 11, जशपुर से 9, रायगढ़ व बेमेतरा से 5-5, रायपुर व धमतरी से 3-3, कोरबा से 4, मुंगेली से 2, बालोद, गरियाबंद व जगदलपुर में एक-एक मरीज मिला है। नए मरीजों की सूचना मिलते ही इन इलाकों को सील कर दिया गया है। निजी अस्पतालों को भी सूचना दे दी गई है। जहां मरीज भर्ती थे, उस वार्ड में ड्यूटी करने वाले डॉक्टरों, नर्सिंग व पैरामेडिकल स्टाफ को क्वारेंटाइन करने को कहा गया है।

अभी तक मुंबई महाराष्ट्र, गुजरात, आगरा से लौटने वाले प्रवासी मजदूरों में कोरोना के ज्यादा मामले आए हैं। जब से मजदूरों की वापसी हुई है, ज्यादातर क्वारेंटाइन सेंटर में कोरोना के मरीज मिल रहे हैं। मुंगेली में अब तक 84 मरीज मिल चुके हैं। बालोद, जांजगीर-चांपा, सूरजपुर, कोरिया, जशपुर, धमतरी, महासमुंद व दूसरे जिलों में मिले ज्यादातर केस प्रवासी मजदूरों के हैं। अधिकारियों का कहना है कि लगातार मरीज मिलने के कारण क्वारेंटाइन सेंटरों में कुल मजदूरों में 10 फीसदी सैंपल लिया जा रहा है। 

रायपुर में पहला मरीज 18 मार्च को
रायपुर में कोरोना का पहला मरीज 18 मार्च को मिला था, जो प्रदेश का भी पहला मरीज था। इसके बाद नियमित अंतराल में मरीज मिलते रहे। महत्वपूर्ण बात ये है कि संक्रमित मरीज लगातार ठीक होते जा रहे हैं। अब तक जो केस स्टडी सामने आई है उसके अनुसार विदेश से लौटने वाले मरीजों के परिजनों व संपर्क में आए लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आ रही है। अंबेडकर अस्पताल में अभी तक तीन पॉजिटिव केस मिल चुके हैं। इनमें बिरगांव के दो, सांईनगर की स्टाफ नर्स शामिल है। इनमें भी नर्स के पति की रिपोर्ट निगेटिव आई है।

छत्तीसगढ़ में कोराेना

  • 549 संक्रमित मिले : दुर्ग-12, राजनांदगांव -38, बालोद-30, बेमेतरा -20, कवर्धा -19, रायपुर-18, धमतरी -6, बलौदाबाजार- 20, महासमुंद -20, गरियाबंद -6, बिलासपुर-61, रायगढ़-20, कोरबा-51, जांजगीर-चांपा- 15, मुंगेली-84, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही-3, सरगुजा-10, कोरिया-29, सूरजपुर-8, बलरामपुर-16, जशपुर-41, जगदलपुर-3, कांकेर-20
  • 427 एक्टिव केस : दुर्ग-2, राजनांदगांव-37, बालोद-19, बेमेतरा-20, कवर्धा-7, रायपुर-9 (मौत-1), धमतरी-5, बलौदाबाजार 13, महासमुंद-20, गरियाबंद -2, बिलासपुर- 55, रायगढ़ -20, कोरबा-19, जांजगीर-चांपा-3, मुंगेली-81, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही -3, सरगुजा-9, कोरिया-28, सूरजपुर-1, बलरामपुर-16, जशपुर -41,  जगदलपुर- 3, कांकेर-17
  • 121 मरीज स्वस्थ हुए : दुर्ग-10, राजनांदगांव-1, बालोद-11, कवर्धा-12, रायपुर-8, बलौदाबाजार-7, गरियाबंद -4, बिलासपुर-6, कोरबा -32, जांजगीर-चांपा-12, कोरिया 1, सूरजपुर-7, मुंगेली-3, कांकेर-3, धमतरी-1, सरगुजा-1

अभी प्रदेश में एक से डेढ़ लाख लोगों के आने की संभावना

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि राज्य में अभी तक जो लाेग काेरोना संक्रमित मिले हैं, वे सभी प्रभावित क्षेत्रों से आए हैं। करीब एक लाख लोग वापस जा चुके हैं। अभी एक से डेढ़ लाख लोगों की आने संभावना है। सबके जल्द टेस्ट कराने की तैयारी की जा रही है। क्वारैंटाइन सेंटरों से आने के बाद 10 दिन होम क्वारेंटाइन में भी रहना होगा। उन्होंने कहा कि इस वायरस को क्वारैंटाइन सेंटरों से घर तक नहीं पहुंचने देंगे। 

विभागीय बैठक के बाद स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए बताया, क्वारैंटाइन सेंटरों की व्यवस्था पर बैठक हुई है। 28 जिलों में से कुछ में संख्या ज्यादा है। कवर्धा, राजनांदगांव, जांजगीर जैसे जिलों में बड़ी संख्या में दूसरे प्रदेशों से लोग आए हैं। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार 70 हजार पीपीई किट उपलब्ध करा रही है। इसमें से एम्स के लिए 50 हजार और राज्य के लिए 20 हजार किट मिलेंगे। 

मनरेगा में 200 दिन का रोजगार, 23 लाख लोग काम कर रहे

सिंहदेव ने पंचायत विभाग भी बैठक की जिक्र करते हुए बताया कि मनरेगा के तहत 200 दिन का रोजगार मिलेगा। आज 23 लाख से अधिक लोग मनरेगा के तहत काम कर रहे है। 704 नए पंचायत भवनों को 2 अक्टूबर तक बनाने का लक्ष्य रखा गया है। जॉब कार्ड बानने की मांग हो रही है। 

बिलासपुर, जगदलपुर और कांकेर में छूट नहीं

छत्तीसगढ़ में सोमवार एक जून से अनलॉक-1 की शुरुआत हो गई है। अब सभी दुकानें रात 9 बजे तक खुलेंगी। इसके साथ ही अब स्ट्रीट फूड का मजा घर बैठे मिलेगा। राज्य सरकार ने स्ट्रीट वेंडरों को दुकानें खोलने की छूट दे दी है, लेकिन वहां खड़े होकर लोग नहीं खा-पी सकेंगे। हालांकि, बिलासपुर, कांकेर और जगदलपुर इस छूट से बाहर रहेंगे। जबकि रायगढ़ में पहले की ही तरह लॉकडाउन जारी रहेगा।

ये तस्वीर छत्तीसगढ़ के एक क्वारैंटाइन सेंटर की है। इसे स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने ट्वीट किया है। महिलाओं के हाथ में सैनेटरी पैड हैं। इस तरह की सुविधाएं, योग, प्रशिक्षाण क्वारैंटाइन सेंटर में दिया जा रहा है। अभी तक 20 हजार सेंटर में 3.48 लाख श्रमिकों को रखा गया है। इसमें से 25 हजार अपने घर जा चुके हैं।

राज्य सरकार ने संपत्ति कर जमा करने के लिए एक बार फिर से विशेष छूट जारी की है। नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया के निर्देश पर इसे 7 जून तक बढ़ा दिया गया है। इससे पहले अंतिम तिथि 31 मई निर्धारित की गई थी। लोगों की सुविधा को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। कर जमा करने के दौरान कार्यालयों में लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना पड़ेगा। 

जनशताब्दी यात्रियों को लेकर हुई रवाना

जनशताब्दी समेत 6 ट्रेनों के संचालन काे देखते हुए रायगढ़ में ऑटो चलने की छूट दी गई है। रायगढ़ से पहुंची जनशताब्दी ट्रेन से सोमवार को 100 यात्री बिलासपुर उतरे। इससे आगे के लिए 88 यात्रियों को लेकर ट्रेन रवाना हुई। इस दौरान जाने और आने वाले यात्रियों से सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन कराया गया। प्रदेश में अब तक 2.44 लाख से ज्यादा श्रमिक लौटे हैं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है- जिन लोगों ने 14 दिन का क्वारैंटाइन पूरा कर लिया है, उनसे संक्रमण का खतरा नहीं है।

8 जून से धर्मस्थल, मॉल, होटल खुलेंगे

  • एक जिले से दूसरे जिले और अन्य राज्यों से आने के लिए ई-पास अनिवार्य रहेगा। हालांकि, केंद्र ने इसकी अनिवार्यता 1 जून से खत्म कर दी है।
  • अब दुकानें और संस्थान रात 9 बजे तक खुलेंगे। इसके बाद सुबह 5 बजे तक रात का कर्फ्यू लागू कर दिया गया है। 
  • राज्य में सार्वजनिक पार्क, स्पोर्टस कॉम्लेक्स और स्टेडियम 7 जून तक बंद रहेंगे। 
  • रायपुर समेत प्रदेश में 8 जून से धर्मस्थल, माॅल, बाजार और होटल वगैरह खुल जाएंगे।
  • राज्य के अंदर और अंतरराज्यीय बस सेवाओं के संचालन में परिवहन विभाग की ओर से बाद में आदेश जारी किया जाएगा।
  • ऐसे ही क्लब और बार के संचालन के बारे में भी आगे आबकारी विभाग आदेश जारी करेगा। तब तक यह बंद रहेगा।
  • प्रदेश में चिन्हित कंटेनमेंट जोन में केवल अत्यावश्यक सेवाओं की अनुमति होगी।
  • निर्देश में यह भी कहा गया है कि प्रशासनिक आवश्यकता को देखते हुए इन निर्देशों में कड़ाई की जा सकती है। किसी प्रकार की ढील दिए जाने की अनुमति नहीं होगी।
    यह तस्वीर बिलासपुर के कोटा के क्वारैंटाइन सेंटर की है। यही हाल दो अन्य केंद्रों का भी है। पुलिस सुरक्षा की बात तो दूर चौकीदार तक मौके पर नहीं मिला। मैन गेट पर लगा तो सिर्फ ताला। यहां के मजदूरों ने बताया कि उनसे कहा गया है कुछ तकलीफ होगी तो फोन कर लेना। मेडिकल चेकअप नहीं होने की शिकायत करते हुए उन्होंने कहा कि मजबूरी है। दिन काट रहे हैं। समय पूरा होते ही घर चले जाएंगे। 

90 मिनट पहले रेलवे स्टेशन पहुंचना होगा
छत्तीसगढ़ में सोमवार से मुंबई-हावड़ा और अहमदाबाद-हावड़ा रूट की दो जोड़ी प्रमुख ट्रेनों में यात्री सफर कर सकेंगे। इसी तरह गोंदिया-रायगढ़ जनशताब्दी एक्सप्रेस भी दोनों रूटों पर चलेगी। 6 ट्रेनों के लिए केवल रिजर्व टिकट ही मान्य होगा। ट्रेन छूटने से 90 मिनट पहले आना होगा। 

यात्रियों को ये करना होगा

  • मोबाइल पर आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड होना अनिवार्य होगा। इसके बिना यात्री को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। 
  • फेस कवर और मास्क पहनना अनिवार्य होगा 
  • सफर के लिए भोजन और पानी की व्यवस्था स्वयं करनी होगी। 
  • तकिया चादर या कंबल स्वयं ही लेकर चलना होगा।
  • प्लेटफार्म पर छोड़ने या लेने जाने वालों को प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।
  • ट्रेन में खाने के लिए पैकेट बंद स्नैक्स और पानी बोतल ही भुगतान करने पर मिलेंगे।

रायपुर पहुंचने का समय

  1. हावड़ा-अहमदाबाद 1.35 बजे
  2. अहमदाबाद-हावड़ारात 10.55 बजे
  3. हावड़ा-मुंबई मेल 9.05 बजे
  4. मुंबई से हावड़ा शाम 4 बजे 
ये तस्वीर बिलासपुर रेलवे स्टेशन की है। जनशताब्दी सहित 6 ट्रेनों का संचालन शुरू हो रहा है। ऐसे में लोग सुबह से स्टेशन पहुंचना शुरू हो गए हैं। रेलवे प्लेटफार्म पर कुछ खाने-पीने के स्टॉल भी खोले गए हैं। 

कोरोना अपडेट्स...

बिलासपुर : लॉकडाउन के 70 दिन बाद सोमवार से बिलासपुर जोन की रायगढ़-गोंदिया रायगढ़ जनशताब्दी एक्सप्रेस शुरू होने जा रही है। पहले दिन इस ट्रेन के लिए मात्र 80 यात्रियों ने यात्रा करने के लिए रिजर्वेशन कराया है, शेष 1200 सीट पूरी तरह से खाली हैं। बिलासपुर जोन से 3 ट्रेनों का परिचालन होने जा रहा है। इसमें से दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर जोन की एकमात्र ट्रेन रायगढ़-गोंदिया और रायगढ़ के बीच चलने वाली जनशताब्दी एक्सप्रेस है। 

​​​​​रायपुर : फाफाडीह के कुम्हारपारा, देवेंद्र नगर सेक्टर-5, दोंदेखुर्द और केलानगर देवपुरी में रविवार को कोरोना के 4 नए मरीज मिलने के बाद इलाके को सील कर दिया गया है। देर रात प्रशासन ने चाराें इलाके को कंटेनमेंट जोन घोषित किया है। अतिआवश्यक चीजें प्रशासन होम डिलवरी के माध्यम से पहुंचाने की व्यवस्था करेगी। अब तक 9 कंटेनमेंट जोन हो चुके हैं, जिसमें से सिर्फ एक ही कुकुरेबड़ा-युनिवर्सिटी इलाके को कंटेनमेंट जोन मुक्त कर दिया है।

बिलासपुर में रविवार को राजधानी एक्सप्रेस के यात्री दिल्ली से पहुंचे। लेकिन, उतरने के घंटों बाद भी उन्हें गाड़ियों का इंतज़ार करना पड़ा। ये नज़ारा दोपहर करीब 2 बजे का है। जबकि राजधानी 12 बजे ही बिलासपुर पहुंच जाती है। सोमवार से भी बिलासपुर में कोई छूट नहीं दी गई है। ऐसे में यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

जगदलपुर : मेडिकल कॉलेज में कांकेर से मिले 4 नए कोरोना मरीजों को भर्ती किया गया है। इनमें मां-बेटी भी शामिल हैं। इसके अलावा, दो अन्य युवक हैं। ये चारों प्रवासी हैं। बाहर से आने के बाद इन्हें क्वारैंटाइन सेंटरों में रखा गया था। इनमें कोरोना असिम्टोमेटिक है और बीमारी के कोई खास लक्षण इनमें नहीं दिख रहे हैं। सभी को मेकॉज के कोविड हॉस्पिटल में भर्ती कर लिया गया है और अब डॉक्टर इनके शरीर से कोरोना को खत्म करने में लगे हुए हैं।

भिलाई : दुर्ग-अंजोरा बाइपास पर नॉन कॉमर्शियल वाहनों को टोल से राहत दे दी गई है। दुर्ग परिवहन कार्यालय से रजिस्टर्ड (सीजी 07) वाहनों को टोल नहीं देना होगा। इसी तरह अनियमित समय में शहरी क्षेत्र में प्रवेश करने वाले वाहनों के हाइट गेज पर रोक दिया जाएगा। आम दिनों में सुबह से शाम टोल प्लाजा से करीब 10 हजार वाहनों की आवाजाही रहती है। इसमें दुर्ग परिवहन से रजिस्टर्ड वाहनों की संख्या करीब डेढ़ हजार तक रहती है।

ये तस्वीर रायगढ़ के तमनार ब्लॉक की है, जहां श्रमिक बोल्डर चेक बना रहे हैं। श्रमिकों को मनरेगा में काम मिल रहा है। कुछ लोगों की आजीविका का साधन वनोपज बन गया है। पिछले साल तक मई के महीने में 60-65 हजार मजदूरों को काम मिलता था, लेकिन इस पर 8 साल में पहली बार यह संख्या एक लाख 3 हजार पहुंची है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना