पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना वैक्सीन लगवाओ, सौ आना सुरक्षित करावे:वन विभाग के कर्मचारी तमूरा बजाकर छत्तीसगढ़ी गीत से दे रहे संदेश; संक्रमण से बचने के लिए वैक्सीनेशन जरूर कराओ

​​​​​​​कोरबा15 दिन पहले
छत्तीसगढ़ में 1876 केंद्रों पर रविवार को 23 हजार 710 लोगों को ही टीका लग पाया। इसे मिलाकर अभी तक 56 लाख 47 हजार 293 लोगों का वैक्सीनेशन किया गया है।

छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण की दर जरूर कम हुई है, लेकिन मौत के आंकड़ों में फर्क नहीं आया है। इस बीच सरकार बार-बार लोगों से वैक्सीन लगवाने के लिए कह रही है। ऐसे में कोरबा जिले में वन विभाग के फॉरेस्टर संतोष रात्रे गांव-गांव में जाकर लोगों को वैक्सीनेशन कराने का संदेश दे रहे हैं। हाथ में तमूरा लिए छत्तीसगढ़ी गीत के माध्यम से बता रहे हैं, 'कोरोना वैक्सीन लगवाओ, यह संक्रमण से सौ आना सुरक्षित करावे।'

दरअसल, ग्राम लालपुर के निवासी और कटघोरा वन मंडल के कर्मचारी संतोष गांव-गांव जाकर कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर लोगों में फैली भ्रांतियों को दूर कर रहे हैं। वह लोगों को टीक लगवाने के लिए जागरूक कर रहे हैं। इसके लिए छत्तीसगढ़ी गीत के साथ तमूरे का भी सहारा लिया जा रहा है। गीत के जरिए वह बता रहे हैं कि देश और दुनिया में बीमारी बढ़ रही है। इससे बचने के लिए कोरोना वैक्सीन लगवाएं। यह पूरी तरह सुरक्षित है।

बड़े-बड़े वैज्ञानिकों ने इसे मिलकर बनाया है, जांच-परख के बाद लग रही
गीत में बताया जा रहा है कि बड़े-बड़े वैज्ञानिकों ने इसे मेहनत से मिलकर बनवाया है। शासन ने इसे जांच-परख लिया है। इसके बाद टीकाकरण की अपील की जा रही है। कर्मचारियों ने गीत के माध्यम और उसके बाद किसानों और आमजन से कोरोना वैक्सीन लगवाने की अपील की है। कहा कि उन्होंने इसे लगवा लिया है। अब वह पूरी तरह से सुरक्षित हैं। इससे मत घबराओ। हमने भी वैक्सीन लगवाई है, अब आप भी टीकाकरण कराएं।

वैक्सीनेशन कराने वालों की संख्या कम, लोग सेंटर पर जा ही नहीं रहे
वैक्सीनेशन को लेकर लोगों में तमाम सारी भ्रांति है। इसके चलते लोग वैक्सीन लगवाने सेंटर पर पहुंच ही नहीं रहे हैं। सरकार और प्रशासन भी बार-बार अपील कर रहे हैं। लोगों के सेंटर पर नहीं पहुंचने से वैक्सीन की तमाम डोज बेकार भी हो रही है। राज्य में 1876 केंद्रों पर रविवार को 23710 लोगों को ही टीका लग पाया। इसे मिलाकर अभी तक फिलहाल 56 लाख 47 हजार 293 लोगों को कोरोना से बचाव का टीका लगाया जा चुका है।

एतमा रेंज में फॉरेस्टर के पद पर हैं संतोष

वनमंडल कटघोरा के एतमा रेंज के कर्मचारी संतोष रात्रे फारेस्टर के पद पर पदस्थ हैं। कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए जी जान से मेहनत कर रहे हैं। उनका कहना है कि हम किसी को कुछ तो नही दे सकते हैं, इसलिए अपनी कला के माध्यम से लोगों की जन जागरण चलाकर लोगों को जागरूक कर रहे हैं। यदि हमारे गीत से 100 लोग भी प्रभावित होते हैं तो ये बहुत अच्छी बात है। किसी के पास लाखों करोड़ों होते हैं लेकिन वे सहयोग नहीं करते, मेरे पास कला है। मैं कला के माध्यम से प्रचार कर रहा हूं। उम्मीद है कि इसका परिणाम अच्छा होगा। उन्होंने बताया कि 2008-09 में जन समस्या शिविर से वे जीव-जंतु बचाओ जन जागरूकता अभियान गीत के माध्यम से शुरू किया था।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

और पढ़ें