पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Chhattisgarh Government Holds Review Meeting Regarding Corona Chief Minister Bhupesh Baghel Took A Meeting Government Will Give Information About Beds, Decision On Opening Anganwadi, Doctors Will Give Information On Video Call Chhattisgarh Corona Raipur

सरकार का फैसला:अब हर दिन कोविड सेंटर में खाली बेड की जानकारी देगी सरकार; जहां संक्रमण कम, वहीं खुलेंगी आंगनबाड़ियां

रायपुर2 महीने पहले
फोटो रायुपर के सीएम हाउस स्थित दफ्तर की है। यहां वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए सीएम ने सभी मंत्रियों और अधिकारियों से बात की।
  • सीएम भूपेश बघेल ने प्रदेश में कोरोना संक्रमण से बचाव और उपचार की समीक्षा की

रविवार की शाम मुख्यमंत्री आवास में दोपहर से जारी बैठक खत्म हुई। इस बैठक में कोरोना को लेकर प्रदेश में किए जा रहे कामों की समीक्षा हुई। मंत्री और अधिकारियों के सुझाव पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने चर्चा की। बैठक के बाद स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने बताया कि अब हर रोज सरकार यह जानकारी भी सार्वजनिक करेगी कि किस कोविड सेंटर में कितने बेड खाली हैं, ताकि लोगों में बिस्तरों की संख्या को लेकर कंफ्यूजन न हो।

इस फोटो में दिख रही स्क्रीन पर सरकार के प्रमुख चेहरे यानी की मंत्री दिख रहे हैं, बैठक में सभी ने अपनी तरफ से जरुरी सुझाव दिए।
इस फोटो में दिख रही स्क्रीन पर सरकार के प्रमुख चेहरे यानी की मंत्री दिख रहे हैं, बैठक में सभी ने अपनी तरफ से जरुरी सुझाव दिए।

7 सितंबर से प्रदेश की आंगनबाड़ियों को खोला जा रहा है। बैठक में सुझाव आया कि कम से कम 1 महीने के बाद ही आंगनबाड़ी खोलने पर विचार करना चाहिए। मंत्री टीएस सिंहदेव ने बताया कि इसपर यह तय किया गया कि जहां संक्रमण कम हो और स्थिति सामान्य हो, वहीं आंगनबाड़ी खोली जाएंगी। सभी आंगनबाड़ी केंद्रों को खोलने की अनिवार्यता नहीं है। जरूरत के हिसाब से स्थानीय प्रशासन फैसला ले सकता है।

मरीज को नहीं देख रहे डॉक्टर, अब ये नहीं चलेगा

  • बैठक में सरकार ने यह भी तय किया कि कोविड सेंटर में डॉक्टर जाएंगे। कई जगहों पर डॉक्टर जाते ही नहीं, नर्स के भरोसे सेंटर चल रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि कोविड अस्पताल में एक दिन में कम से कम 2 बार डॉक्टर जाएंगे। यदि जाना मुमकिन ना हो पाए तो कम से कम मरीजों से बात जरूर करें।
  • बैठक में रोकथाम के तरीकों पर चर्चा हुई। इसके तहत तय किया गया कि होम आइसोलेशन में थ्री बीएचके मकान के नियम के शिथिल किया जाए। अब यदि एक कमरा भी मरीज के लिए घर में अलग टॉयलेट के साथ हो तो उसे अनुमति दे दी जाएगी। परिवार के लोगों को दवाएं भी दी जाएंगी। होम आइसोलेशन में रहने वाला व्यक्ति 10 दिन के लिए 2500 रुपए में प्राइवेट डॉक्टर से भी सलाह ले सकेगा।
  • बैठक में एक और अहम फैसला लिया गया। इसके तहत अब एक सेंटर विकसित किया जा रहा है। इस सेंटर में 24 घंटे तीन शिफ्टों में डॉक्टर उपलब्ध रहेंगे। यह डॉक्टर फोन पर या वीडियो कॉल के जरिए होम आइसोलेशन पर रहने वाले मरीजों के संपर्क में रहकर उन्हें गाइडेंस देंगे।
  • ग्रामीण इलाकों में मुनादी करते हुए लोगों को कम से कम ही बाहर जाने के प्रति जागरुक किया जाएगा। ग्राम सभाओं में लोगों को बताया जाएगा कि सभी तरह की सावधानियां बरतें। ऐसे कर्मचारी जो छुट्‌टी लेकर ग्रामीण इलाकों में अपने घर जाते हैं, खासकर बस्तर उन्हें बिना जांच के जाने की अनुमति नहीं मिलेगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें