• Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Chhattisgarh Janta Congress (JCCJ) President In Vipassana Sadhna Kendra; Amit Jogi In Vipassana Sadhana Kendra

अमित जोगी का आज से 10 दिन का एकांतवास:आज से राजनीति, रोमांच, समाचार, रिश्तों से दूर रहेंगे; ऋचा जोगी बोलीं-ईश्वर करें, उनकी शांति यात्रा में कोई विघ्न न आए

रायपुर4 महीने पहले
जेसीसीजे अध्यक्ष अमित जोगी आज से 10 दिन के एकांतवास में चले गए हैं।

छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस जोगी (JCCJ) के प्रदेश अध्यक्ष अमित जोगी आज से 10 दिन के एकांतवास में चले गए हैं। उन्होंने इस बात की जानकारी कुछ दिन पहले ही दे दी थी। उन्होंने बताया था वे 10 दिनों तक न किसी से मिलेंगे और न बात करेंगे। राजनीति, रोमांच, समाचार, रिश्तों और परिवार से भी दूर रहेंगे।

इसको लेकर उनकी पत्नी और जेसीसीजे नेता ऋचा जोगी ने भी एक बयान दिया है। ऋचा ने सोशल मीडिया में एक पोस्ट लिखा है, जिसमें उन्होंने कहा है कि मुझे ये बताते हुए बहुत गर्व महसूस हो रहा है कि अमित जोगी 10 दिनों के लिए विपश्यना की अनुभूति करेंगे। मैं आप सब से निवेदन करती हूं कि आप सभी उन्हें आर्शीवाद दें। उन्होंने आगे लिखा है कि ईश्वर करे कि उनकी इस शांति यात्रा में कोई विघ्न न आए और वे एक आनंदित अनुभव के साथ वापस आएं।

30 सितंबर को लोगों से मिलेंगे

अमित ने इस बात की जानकारी दो दिन पहले फेसबुक के माध्यम से दी थी। तब उन्होंने बताया था कि 19 सितंबर को ‘विपश्यना’ सीखने जा रहे हैं। 20 से 29 सितंबर तक वह संसार- रिश्ते, राजनीति, रोमांच से पूरी तरह अनभिज्ञ रहेंगे। दुनिया इधर की उधर हो जाए लेकिन उनका मोबाइल पूरी तरह बंद रहेगा। उन्हें न तो साहित्य, न संगीत और न ही समाचार की किसी भी प्रकार की जानकारी रहेगी और पूरी तरह मौन धारण करेंगे। इस दौरान इमरजेंसी में दुर्ग स्थित विपश्यना केंद्र के रजिस्ट्रार का नंबर देकर उनसे संपर्क करने की बात कही थी। 30 सितंबर को वह लोगों से मिलेंगे। उन्होंने कहा था कि उन्हें आश्वस्त किया गया है कि अपने जीवन के 44 सालों में एकत्रित तमाम मानसिक और भावनात्मक अड़चनों, उलझनों, तनावों को नियंत्रित और काबू करने का विपश्यना से उत्तम अन्य कोई दूसरा उपाय नहीं है।

राहुल गांधी और अरविंद केजरीवाल भी विपश्यना कर चुके हैं

अमित जोगी से पहले कांग्रेस सांसद राहुल गांधी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी विपश्यना में ध्यान लगा चुके हैं। JCCJ अध्यक्ष ने बताया था कि विपश्यना के तथ्य की पुष्टि व्यक्तिगत तौर पर फरवरी 2016 में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी, 2020 में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, 2021 में उनके पारिवारिक मित्र दिल्ली के डॉक्टर जयंत प्रसाद और उनके गृह-ग्राम पेंड्रा के सपन खत्री अपने-अपने अनुभव के आधार पर कर चुके हैं।

खबरें और भी हैं...