पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Chhattisgarh Train News ; Extra AC And Sleeper Coaches Will Be Added In Trains Going From CG To UP And Other States,

रेल यात्रियों का सफर होगा आसान:CG से UP समेत दूसरे राज्यों में जाने वाली ट्रेनों में जोड़े जाएंगे एक्स्ट्रा AC और स्लीपर कोच, लंबी वेटिंग लिस्ट के चलते रेलवे ने लिया फैसला

बिलासपुर/दुर्ग7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
ट्रेनों में बढ़ती वेटिंग लिस्ट के चलते रेलवे ने ये फैसला लिया है। - Dainik Bhaskar
ट्रेनों में बढ़ती वेटिंग लिस्ट के चलते रेलवे ने ये फैसला लिया है।

छत्तीसगढ़ समेत दूसरे राज्यों में कोरोना का संक्रमण कम होते ही ट्रेनों की स्थिति अब पहले जैसे होनी लगी है। ट्रेनों में बड़ी संख्या में लोग रिजर्वेशन करा रहे हैं। स्थिति ये है कि कई ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट भी बढ़ती जा रही है। यही वजह कि छत्तीसगढ़ से राजस्थान, उत्तर प्रदेश और कई दूसरे राज्यों को जाने वाली ट्रेनों में एक्स्ट्रा स्लीपर और AC कोच जोड़े जाएंगे।

दरअसल, कोरोनाकाल में रेलवे को भी भारी नुकसान हुआ। इस अवधि में परिचालन पूरी तरह बंद कर दिया गया था। पर अब सब कुछ धीरे- धीरे पटरी पर आने लगा है। जिन ट्रेनों में गिनती के यात्री सफर कर रहे थे। अब उनमें यात्रियों की भीड़ बढ़ने लगी है। इसे देखते हुए रेल प्रशासन ने एक साथ तीन ट्रेनों में अतिरिक्त स्लीपर व एक में एसी-2 कोच लगाने का निर्णय लिया है।

इन ट्रेनों में बढ़ रहे कोच

  • रेलवे की ओर से बताया गया कि 08215/08216 दुर्ग-उधमपुर स्पेशल ट्रेन में एक अतिरिक्त स्लीपर कोच की सुविधा दुर्ग से 29 सितंबर व 6 अक्टूबर तक तथा उधमपुर से 30 सितंबर एवं सात अक्टूबर से उपलब्ध रहेगी।
  • इसी तरह 08203/08204 दुर्ग-कानपुर स्पेशल ट्रेन एक अतिरिक्त एसी-2 कोच के साथ दुर्ग से 14 सितंबर को तथा कानपुर से 15 सितंबर को रवाना होगी।
  • 08213/08214 दुर्ग-अजमेर तीन अक्टूबर को दुर्ग से और चार अक्टूबर को अजमेर से एक अतिरिक्त स्लीपर कोच के साथ छूटेगी।
  • रेलवे ने यह भी बताया कि 02647/02648 कोरबा - कोचुवेली में वेटिंग लिस्ट काफी अधिक है। इसी का आंकलन करते हुए रेलवे ने एक अतिरिक्त स्लीपर कोच जोड़ने का निर्णय लिया है। यह सुविधा कोरबा से 15 व 18 सितंबर तथा कोचुवेली से 20 व 23 सितंबर को मिलेगी।

बिलासपुर-भोपाल 17 सितंबर से चलेगी

इससे पहले रेलवे ने छत्तीसगढ़ से मध्य प्रदेश, पंजाब व केरल जाने वाले यात्रियों का सफर आसान किया था। रेलवे ने फैसला किया था कि बिलासपुर से भोपाल के बीच स्पेशल ट्रेन का परिचालन शुरू किया जाएगा। इसके तहत बिलासपुर-भोपाल ट्रेन 17 सितंबर फिर से शुरू कर दी जाएगी। वहीं कोरबा-अमृतसर में भी एक अतिरिक्त कोच जोड़ने का फैसला किया गया था।

खबरें और भी हैं...