पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शिक्षा पर फैसला:कॉलेज व विवि में शुरू होगी क्लासरूम टीचिंग, लेकिन सभी कक्षाएं नहीं लगेगी

रायपुर5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो।

आने वाले कुछ दिनों में एक बार फिर कॉलेजों में पढ़ाई-लिखाई का माहौल होगा। यहां जल्द ही क्लासरूम टीचिंग शुरू होगी। हालांकि, शुरुआत में सभी छात्रों की कक्षाएं नहीं लगेंगी। कॉलेज व विवि कोरोना संक्रमण से बचाव को ध्यान में रखते हुए छात्रों को बुला सकेंगे। इसके लिए गाइडलाइन इस सप्ताह जारी होगी। पिछले दिनों कॉलेज व विवि में पढ़ाई को लेकर उच्च शिक्षा के अफसरों और राज्य के विभिन्न विश्वविद्यालय के कुलपतियों के बीच ऑनलाइन बैठक हुई। बैठक में इस बात पर जाेर दिया गया कि सभी छात्रों के लिए एक साथ क्लासरूम टीचिंग शुरू नहीं होनी चाहिए। शुरुआत में उन छात्रों की बुलाया जाना चाहिए जिनके विषयों में प्रैक्टिकल जरूरी है। जो छात्र विभिन्न तरह की दिक्कतों की वजह से ऑनलाइन कक्षाओं में शामिल नहीं हो पा रहे हैं। उन्हें भी पढ़ाई के लिए कॉलेज बुलाया जा सकता है। इसी तरह आंतरिक परीक्षा भी जरूरी है। इसके लिए भी छात्रों को बैच बनाकर बुलाया जा सकता है। इसके अलावा छात्रों को लाइब्रेरी आने-जाने, किताब निकालने के लिए कॉलेज व विश्वविद्यालय नियम बनाकर बुला सकते हैं। हालांकि, किसी भी स्थिति में कॉलेज व विवि में छात्रों की उपस्थिति अधिक नहीं होनी चाहिए। कॉलेज व विवि में पढ़ाई को लेकर उच्च शिक्षा से जल्द ही गाइडलाइन जारी होगी। इसके लिए तैयारी की जा रही है।
विवि के अफसरों का कहना है कि इसके अनुसार ही कक्षाओं का संचालन होगा। कोरोना संक्रमण की वजह से कॉलेज व विश्वविद्यालयों में क्लासरूम टीचिंग बंद हैं।
मास्क जरूरी होगी : शिक्षाविदों का कहना है कि कॉलेज व विश्वविद्यालयों में क्लासरूम टीचिंग शुरू होगी तो इसमें भी कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर खास ध्यान रखा जाएगा। सभी छात्रों के लिए मास्क अनिवार्य होगा। इसके बगैर विवि या कॉलेज में इनका प्रवेश नहीं होगा। इसके अलावा क्लासरूम में भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन जरूरी होगी। इसके लिए कॉलेज व विवि अपने स्तर पर तैयारी रखेंगे। जाे क्षेत्र कंटेंनमेंट जोन में होगा वहां के छात्रों को कॉलेज या विवि आने की अनुमति नहीं होगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

    और पढ़ें